• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

17 अप्रैल को होगा प्रिंस फिलिप का अंतिम संस्कार, ब्रिटिश पीएम नहीं होंगे शामिल, अपनी जगह परिवार के सदस्य को दी

|

लंदन: ब्रिटन की महारानी एलिजाबेथ के पति प्रिंस फिलिप का अंतिम संस्कार 17 अप्रैल को किया जाएगा। बकिंघम पैलेस की तरफ से प्रिंस फिलिप के अंतिम संस्कार को लेकर जानकारी देते हुए कहा गया है कि प्रिंस फिलिप का अंतिम संस्कार विंडसर में होगा। वहीं, कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए अंतिम संस्कार में सिर्फ 30 लोग की शामिल होंगे। कोविड संक्रमण को ध्यान में रखते हुए ब्रिटेन में अंतिम संस्कार में सिर्फ 30 लोग ही शामिल हो सकते हैं, लिहाजा ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने अपनी जगह राजपरिवार को ही दे दी है।

नहीं जाएंगे ब्रिटिश पीएम

नहीं जाएंगे ब्रिटिश पीएम

प्रिंस फिलिप के अंतिम संस्कार को बेहद साधारण रखा जाएगा जिसमें प्रिंस फिलिप के जीवन से जुड़ी कुछ यादों को लोगों के सामने दिखाया जाएगा। प्रिंस फिलिप के अंतिम संस्कार का प्रसारण लाइव टीवी पर दिखाया जाएगा। हालांकि प्रिंस फिलिप के अंतिम संस्कार में कौन कौन शामिल होगा, इसकी जानकारी अभी कर पैलेस की तरफ से नहीं दी गई है लेकिन पैलेस के प्रवक्ता ने कहा है कि अंतिम संस्कार में नियमों के मुताबिक सिर्फ 30 लोग ही शामिल होंगे। जिसके बाद ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने अपनी जगह परिवार के ही सदस्य को दे दी है। ब्रिटिश पीएम के प्रवक्ता ने बयान जारी करते हुए कहा है कि ‘ब्रिटिश शाही परिवार के लिए जो अच्छा है, ब्रिटिश पीएम वैसा ही करना चाहते हैं और वो चाहते हैं कि प्रिंस फिलिप के अंतिम संस्कार में ज्यादा से ज्यादा परिवार के सदस्य शामिल हों, इसीलिए वो अंतिम संस्कार में हिस्सा नहीं लेंगे'।

8 दिनों का राष्ट्रीय शोक

8 दिनों का राष्ट्रीय शोक

प्रिंस फिलिप की मृत्यु के बाद पूरे ब्रिटेन में आठ दिनों राष्ट्रीय शोक रखा गया है वहीं कोरोना दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए पैलेस के पास भी ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने की इजाजत नहीं दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक प्रिंस फिलिप का अंतिम संस्कार विंडसर कैसल के मैदान में आयोजित किया जाएगा। आपको बता दें कि प्रिंस फिलिप का 99 साल की उम्र में निधन हो गया था और जून में उनकी उम्र सौ साल की हो जाती है। बकिंघम पैलेस में उनके सौ साल पूरा होने पर जन्मदिन मनाने की तैयारियां चल रही थीं लेकिन सिर्फ 2 महीने पहले ही प्रिंस फिलिप ने दुनिया को अलविदा कह दिया।

पूरी दुनिया से शोक संदेश

पूरी दुनिया से शोक संदेश

प्रिंस फिलिप के देहांत के बाद पूरी दुनिया ने शोक जताया है। भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी प्रिंस फिलिप के निधन पर शोक जताया है। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा था कि उनकी संवेदनाएं शाही परिवार के लोगों के साथ है। वहीं, ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के प्रधानमंत्री इमैनुएल मैक्रों, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान समेत दुनिया के करीब करीब हर देश के राष्ट्राध्यक्षों ने प्रिंस फिलिप के निधन पर दुख जताया है। आपको बता दें कि भारत की आजादी के बाद प्रिंस फिलिप भारत भी आए थे और उस वक्त तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने उनका भारत में स्वागत किया था।

Prince Philip Death: महारानी एलीजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का निधन, 99 साल की उम्र में ली आखिरी सांसPrince Philip Death: महारानी एलीजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का निधन, 99 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

English summary
Prince Philip will be cremated on April 17. British PM will not join because of Covid-19. The British PM has given his seat to a member of the Raj family.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X