• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने किंग को भेजा अपना इस्तीफा

|
Google Oneindia News

कुआलालंपुर। मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने सोमवार को अपना इस्तीफा देश के राजा को सौंप दिया है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस बात की जानकारी दी है। महातिर ने अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों द्वारा सरकार गिराने की कोशिशों के बाद ये फैसला लिया है। 94 साल के महातिर के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि महातिर ने 'मलेशिया के प्रधानमंत्री के तौर पर अपना इस्तीफा भेज दिया है'।

prime minister of malaysia, malaysia, malaysia pm, mahathir mohamad, resignation letter, resignation, king, king of malaysia, मलेशिया, मलेशिया के प्रधानंमत्री महातिर मोहम्मद, महातिर मोहम्मद, इस्तीफा, राजा, मलेशिया के राजा

महातिर मोहम्मद 10 मई 2018 को प्रधानमंत्री बने थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उनकी पार्टी बेरास्तु साझा सरकार के गठबंधन से अलग हो गई है। जिसके बाद उन्होंने अपना इस्तीफा सौंपा है। अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि दुनिया के सबसे उम्रदराज नेता महातिर अन्य पार्टियों के साथ मिलकर सरकार बनाएंगे या फिर नहीं।

माना जा रहा है कि बीते करीब एक हफ्ते से मलेशिया में राजनीतिक अस्थिरता चल रही थी। बता दें यहां साल 2018 में महातिर और अनवर इब्राहिम ने मिलकर सरकार बनाई थी। तब कहा गया था कि महातिर कुछ साल के बाद अनवर को सत्ता सौंप देंगे। लेकिन रविवार को अनवर ने महातिर की पार्टी पर धोखेबाजी का आरोप लगाते हुए कहा कि महातिर ने धोखा देते हुए यूनाइटेड मलायस नेशनल ऑर्गनाइजेशन (UMNO) के साथ हाथ मिला लिया है।

महातिर की बात करें तो उनकी मलेशिया की राजनीति में अच्छी पकड़ रही है। वह 1981 से लेकर 2003 तक प्रधानमंत्री रहे थे। फिर वह 2018 में एक बार फिर सत्ता में आए। 2018 में उन्होंने नजीब रजाक को हराकर जीत हासिल की थी। उस वक्त रजाक पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे। हाल ही में महातिर ने कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ दिया था। उनकी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच अच्छी दोस्ती देखी गई। जिसके बाद भारत ने मलेशिया से पाम ऑयल के आयात में कटौती कर दी थी।

श्रीदेवी की दूसरी पुण्यतिथि पर भावुक हुईं बेटी जान्हवी कपूर, कहा- 'हर दिन आपको याद करती हूं'श्रीदेवी की दूसरी पुण्यतिथि पर भावुक हुईं बेटी जान्हवी कपूर, कहा- 'हर दिन आपको याद करती हूं'

English summary
prime minister of malaysia mahathir mohamad sends resignation letter to king.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X