• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका: TikTok की ऑरेकल और वॉलमार्ट से डील को मंजूरी, 25 हजार लोगों को मिलेगी नौकरी

|

नई दिल्ली: भारत की तर्ज पर अमेरिका ने भी चीनी कंपनियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। जिस वजह से कुछ दिन पहले ही उसने चीनी ऐप टिकटॉक और वीचैट को बैन कर दिया था। इसके पीछ ट्रंप प्रशासन ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला दिया। हालांकि अब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक यूजर्स को एक राहत भरी खबर दी है, जिसके तहत उसके ऑरेकल और वॉलमार्ट के बीच संभावित करार की घोषणा हुई है।

क्या कहा ट्रंप ने?

क्या कहा ट्रंप ने?

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप ने शनिवार को उस सौदे को मंजूरी दे दी, जिसमें वॉलमार्ट और ऑरेकल वीडियो ऐप टिकटॉक का संचालन करेंगे। इससे अमेरिका में टिकटॉक प्रतिबंध से बच जाएगा। मामले में राष्ट्रपति ट्रंप ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मैंने डील को अनुमति दे दी है, अगर वो उसे कर लेते हैं तो ये बहुत अच्छा होगा, अगर नहीं कर पाते तो भी ठीक है। उनका मकसद अमेरिका को एक सुरक्षित वीडियो प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाना है।

किसकी कितनी हिस्सेदारी?

किसकी कितनी हिस्सेदारी?

ट्रंप के बयान के बाद इस मामले में तुरंत ऑरेकल ने भी डील की घोषणा की। उनके मुताबिक टिकटॉक ने उन्हें सुरक्षित क्वाउड स्पेस प्रदाता के रूप में चुना है। इसके अलावा 12.5 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ वो अल्पसंख्यक निवेशक बन जाएंगे। वहीं वॉलमार्ट के मुताबिक वो अंतरिम रूप से 7.5 प्रतिशत की हिस्सेदारी खरीदने पर सहमत हो गए हैं। उनके सीईओ डग मैकमिलन नई कंपनी के पांच सदस्यीय बोर्ड में शामिल होंगे।

25 हजार नई नौकरियां

25 हजार नई नौकरियां

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस 80 प्रतिशत हिस्से की मालिक होगी। हालांकि, 40% बाइटडांस का स्वामित्व अमेरिकी के उद्यम पूंजी फर्मों के पास है। ऐसे में ट्रंप चाहें तो ये दावा कर सकते हैं कि टिकटॉक का ग्लोबल स्वामित्व अब अमेरिका के पास है। टिकटॉक का दावा है कि वो इस डील के बाद अमेरिका में 25 हजार नई नौकरियां लाएंगे। साथ ही इसका मुख्यालय यूएस में बना रहेगा।

टिकटॉक ने दो साल के भीतर ही अमरीका में कैसे मचा दिया तहलका

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
president Trump approved tiktok deal with oracle and Walmart in america
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X