• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ट्विटर पर बैन हुए ट्रंप को सता रहा है महाभियोग का डर, रिपब्लिक सांसद भी हुए राष्ट्रपति के खिलाफ

|

वॉशिंगटन। कैपिटल इमारत(US Capitol) में हई हिंसा के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) मुश्किल में हैं और उनके खिलाफ महाभियोग(impeachment) लाने की संभावना तेज होती जा रही है। वहीं ट्विटर (Twitter) और फेसबुक से बैन किए जाने के बाद ट्रंप अकेले पड़ गए हैं। डेमोक्रेट राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ फिर से महाभियोग लाने जा रहे हैं। इस प्रक्रिया में उन्हें रिपब्लिकन सांसदों का भी साथ मिल गया है। रिपब्लिकन पार्टी के ही एक नेता ने कहा कि राष्ट्रपति ने महाभियोग चलाने योग्य अपराध किया है।

president Donald Trump US Capitol impeachment Twitter ban

कैलिफोर्निया डेमोक्रेट सांसद टेड लिउ ने ट्विटर पर कहा, प्रतिनिधि सभा के डेमोक्रेट सदस्य सोमवार को महाभियोग के लिए औपचारिक आर्टिकल पेश करेंगे। शनिवार दोपहर तक इसे 180 लोगों ने समर्थन किया है। इस आर्टिकल पर अभी तक किसी भी रिपब्लिकन ने हस्ताक्षर नहीं किए हैं। सदन के अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने ट्रंप पर ऐतिहासिक दूसरी बार महाभियोग चलाने की धमकी दी है। इसी बीच रिपब्लिकन सांसद पैट टूमी ने कहा कि, ट्रंप ने महाभियोग चलाने योग्य अपराध किया है। हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि अगर सीनेट में महाभियोग प्रस्ताव आता है तो वह ट्रंप को राष्ट्रपति पद से हटाने के लिए मतदान करेंगे या नहीं।

शनिवार देर रात प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने डेमोक्रेटिक पार्टी के अपने सहयोगियों को पत्र लिखकर दोहराया कि ट्रंप को जवाबदेह ठहराना चाहिए। हालांकि उन्होंने महाभियोग को लेकर कुछ नहीं कहा। फिर भी उन्होंने कॉकस से कहा, मैं आप से अनुरोध करती हूं कि इस हफ्ते वाशिंगटन लौटने को तैयार रहें। उन्होंने कहा, यह बिल्कुल जरूरी है कि हमारे लोकतंत्र पर हमला करने वालों को जवाबदेह ठहराया जाए।

    Joe Biden Oath Ceremony: समारोह में जाने को तैयार Donald Trump के डिप्टी Mike Pence | वनइंडिया हिंदी

    पेलोसी ने कहा कि इसकी स्वीकृति होनी चाहिए कि इस अभद्रता को राष्ट्रपति ने भड़काया था। डेमोक्रेटिक पार्टी ट्रंप का कार्यकाल खत्म होने से कुछ दिन पहले ही उन पर महाभियोग चलाना चाहती है। प्रतिनिधि सभा में महाभियोग का मसौदा तैयार करने वाले समूह के नेता डेविड सिसिलिन ने कहा कि उनके समूह में 185 सह प्रायोजक शामिल हो गए हैं। इस मसौदे में ट्रंप पर विद्रोह भड़काने का आरोप है। सांसदों की योजना सदन में सोमवार को एक प्रस्ताव लाने की है जिसमें महाभियोग के आरोप हों। इस पर बुधवार तक मतदान हो सकता है।

    प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष पेलोसी ने अपने गृह शहर सैन फ्रांसिस्को में शनिवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस से संबोधन में कहा कि न्याय होगा और लोकतंत्र चलता रहेगा। पेलोसी ने कहा कि दुनिया ने यह देखा कि देश में इस राष्ट्रपति के साथ ऐसे लोग हैं जिन्होंने लोकतंत्र की तुलना में श्वेतता को चुना। ट्रंप के समर्थकों, जिनमें अधिकतर श्वेत लोग शामिल थे, उन्होंने पिछले बुधवार को 'कैपिटल' (संसद) पर हमला कर दिया था जिसमें एक पुलिस अधिकारी समेत पांच लोगों की मौत हो गई है। उन्होंने कहा कि न सिर्फ संलिप्तता बल्कि राष्ट्रपति के भड़काने को भी देखा जाएगा।

    America: कैपिटल बिल्डिंग से 2 ब्लॉक दूर खड़ी थी हथियारों से भरी गाड़ी, जांच रिपोर्ट से खुलासा

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    president Donald Trump US Capitol impeachment Twitter ban
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X