• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Capitol Hill Violence: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सहित ट्रंप के शीर्ष सहयोगी दे सकते हैं इस्तीफा

|

वाशिंगटन। Capitol Hill Violence: अमेरिकी राष्ट्रीपति डोनाल्ड ट्रंप की चुनावों में हार से आहत उनके समर्थकों ने बुधवार को यूएस कैपिटल में धावा बोल दिया था। ये वो जगह है जहां अमेरिकी कांग्रेस के लोग बैठते हैं। कांग्रेस चुनाव में जो बाइडेन की जीत की पुष्टि करने के लिए बैठी थी, तभी ट्रंप समर्थकों ने आकर हमला कर दिया। अब ऐसा कहा जा रहा है कि डोनाल्ड ट्रंप के कई शीर्ष सहयोगी इस्तीफा दे सकते हैं। इन लोगों में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ'ब्रायन का नाम भी शामिल है। सूत्रों के अनुसार, ओ'ब्रायन, डिप्टी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मैट पॉटिंगर, डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ क्रिस लिडेल अभी इस्तीफा देने पर विचार कर रहे हैं।

US Capitol, Capitol Hill, washington, america, democrats, republican, donald trump, joe biden, white house, यूएस कैपिटल, वाशिंगटन, अमेरिका, डेमोक्रेट्स, रिपबल्किन, डोनाल्ड ट्रंप, जो बाइडेन, व्हाइट हाउस
    US Violence : Donald Trump समर्थकों का कैपिटल बिल्डिंग में हंगामा,एक महिला की मौत | वनइंडिया हिंदी

    इससे पहले ओ'ब्रायन ने उस समय सबको चौंका दिया जब उन्होंने उपराष्ट्रपति माईक पेंस का इस बात पर साथ दिया कि वह खुदपर दवाब होने के बावजूद भी चुनाव नतीजों को पलट नहीं सकते हैं। ओ'ब्रायन ने कहा कि पेंस ने साहस दिखाया है। माइक पेंस ने एक लिखित बयान में यह बताया है कि उनकी औपचारिक भूमिका जो बाइडेन की जीत को पलटने की अनुमति नहीं देती है। उन्होंने ये बात तब कही जब हाल ही में वाशिंगटन डीसी में अपनी रैली में टंप ने समर्थकों से कहा था कि अगर माइक पेंस चुनाव परिणाम अस्वीकार नहीं करेंगे तो उन्हें निराशा होगी।

    ओ'ब्रायन कहते हैं, 'मैंने अभी उपराष्ट्रपति पेंस से बात की। वह बिल्कुल अच्छे और सभ्य इंसान हैं। उन्होंने आज ठीक वैसे ही साहस का प्रदर्शन किया, जैसा उन्होंने कांग्रेस का सदस्य होने के नाते 9/11 को लेकर कैपिटल में किया था। मुझे उनके साथ काम करने पर गर्व महसूस हो रहा है।' हालांकि अब ये कहा जा रहा है कि ट्रंप को अपनी ही पार्टी के लोगों के आक्रोश का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि जो भी कुछ कैपिटल हिल में हुआ वो ठीक नहीं था। ट्रंप समर्थकों को यहां हथियारों के साथ देखा गया और फिर उन्होंने खुद इसे सही भी ठहराया। बुधवार को ही ट्रंप ने व्हाइट हाउस के पास एकत्रित अपने समर्थकों की भीड़ से कहा था कि वह उनके साथ कैपिटल बिल्डिंग तक मार्च निकालने की योजना बना रहे हैं।

    हालांकि ट्रंप बाद में खुद इस मार्च में शामिल नहीं हुए। जब उनके समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग पर हमला किया तो उन्होंने एक वीडियो जारी कर कहा, 'मैं आपका दर्द समझता हूं। मुझे पता है कि आप आहत हैं। एक चुनाव हुआ जिसमें हमारे साथ धोखाधड़ी की गई। अब आपको घर चले जाना चाहिए। हमें शांति बनाए रखनी होगी। हमें कानून और व्यवस्था को बनाए रखना होगा।'

    US Capitol Row: बोले बाइडेन-'ये लोकतंत्र पर सीधा हमला है, संविधान का पालन करें ट्रंप'

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    president donald trump top aides including national security adviser are considering resigning
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X