• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

प्राणायाम को अंग्रेजी नाम दिया तो याद दिला दिया इतिहासः सोशल

By Bbc Hindi
प्राणायाम
Getty Images
प्राणायाम

अमरीका की एक पत्रिका ने प्राणायाम को एक नया नाम देकर उसके फ़ायदे बताने शुरू किए, जिसके बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने प्राणायाम का इतिहास याद दिला दिया.

साइंटिफ़िक अमेरीकन नाम की मैग्जीन ने जिस तरह से 'कार्डियाक कोहेरेंस ब्रीदिंग' के फ़ायदे और फ़ोटो का इस्तेमाल किया है उससे साफ प्रतीत होता है कि मैग्जीन प्राणायाम की बात कर रही है.

मैग्ज़ीन ने प्रॉपर ब्रीदिंग ब्रिंग्स बेटर हेल्थ में कार्डियाक कोहेरेंस ब्रीदिंग के बारे में बताया है, जिसमें सांस लेने जैसी कई तकनीकों पर ध्यान दिया गया है. इसमें बताया गया है कि कैसे इस एक्सरसाइज़ से अनिद्रा और मन को शांत रखा जा सकता है, नियमित करते रहने से कैसे रक्तचाप को नियंत्रित किया सकता आदि.

इसमें प्राणायाम का भी ज़िक्र करते हुए लिखा गया है कि प्राणायाम योग श्वसन संबंधी नियंत्रण को लेकर पहला सिद्धांत था जिसे दीर्घायु के लिए एक असरदार तरीका माना जाता था.

लेकिन सोशल मीडिया पर इसे शेयर करते ही भारतीयों ने मैग्ज़ीन की काफ़ी आलोचना की.

मैग्ज़ीन ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट ट्वीटर पर लिखा है कि कार्डियाक कोहेरेंस ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ दिल की धड़कन को स्थिर करती है और इससे मन को शांत रखने की क्षमता मजबूत होती है.

https://twitter.com/sciam/status/1089538576222699521

प्राणायाम को नया नाम देने पर कई भारतीयों ने मैग्ज़ीन को प्राणायाम का अर्थ बताया और इसके अंग्रेज़ी नामकरण पर विरोध जताया.

कांग्रेस के सांसद शशि थरूर ने भी लिखा, "2500 साल पुरानी प्राणायाम की भारतीय तकनीक के फायदों का विस्तार से वर्णन, 21वीं सदी की वैज्ञानिक भाषा में कार्डियक कोहरेंस ब्रीथिंग! पश्चिमी देशों को अभी कुछ सदियां लग जाएंगी ये सब सीखने में जो हमारे पूर्वज एक जमाने पहले सिखाकर गए हैं. लेकिन, आपका स्वागत है".

https://twitter.com/ShashiTharoor/status/1090077494403715073

संक्रांत सानु लिखते हैं कि हमारी प्राचीन भारतीय संस्कृति से ज्ञान चुराकर इसे नया नाम देना और इस पर अपना दावा करना, फिर हमारी परंपराओं को अंधविश्वास कहकर उन पर हमला बोलना पश्चिम का इतिहास रहा है.

https://twitter.com/sankrant/status/1089810930861592580

तनवी नरुला नाम की महिला लिखती हैं कि हां इसे प्रणायाम कहते हैं. ये योगा का हिस्सा है. इसे हथियाने से पहले एक बार इसके बारे में जान लेते.

https://twitter.com/tanvinarula6/status/1089553270090027008

हिंदू अमरीकन नाम के पेज ने ट्वीट किया कि ये कार्डियाम कोहेरेंस ब्रीदिंग नहीं बल्कि प्रणायाम है और भारत में ये लम्बे समय से है. हिंदुओं के आइडिया चुराकर उसका नाम बदलना छोड़ों.

https://twitter.com/HinduAmericans/status/1089664604345696256

जबकि एक यूज़र का कहना है कि बहुत अच्छा स्पष्ट किया लेकिन जिसे ऐसा करने पर गुस्सा आ रहा है वो भी थोड़ा योगा कर ले.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pranayam given English name reminded history Social
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X