• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पोप फ्रांसिस ने पेश की मिशाल, शांति की अपील के लिए चूमे दक्षिण सूडान के नेताओं के पैर

|

वेटिकन सिटी: कैथलिक चर्च के हेड और वेटिकन सिटी के अध्यक्ष पोप फ्रांसिस ने गुरुवार को एक ऐसी मिसाल पेश की जिससे सभी को सीख लेनी चाहिए। दरअसल दक्षिण सूडान की लड़खड़ाती शांति प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने विनम्रता पूर्वक अफ्रीकी देश के प्रतिद्वंद्वी नेताओं के पैर छुए और उन्हें चूमा। वेटिकन में अफ्रीकी नेताओं के लिए आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम में पोप ने दक्षिण सूडान के राष्ट्रपति और विपक्षी नेता को को बढ़ते संकट के बावजूद शांति समझौते के साथ आगे बढ़ने के लिए कहा।

Pope Francis kisses shoes of South Sudanese leaders for peace, VIDEO

इसके बाद वो घुटनों पर बैठ गए और एक एक नेताओं के पैरों को चूमा। इसका वीडियो भी सामने आया है जिसमें आप देख सकते हैं कि कैसे पोप ने अफ्रीकी देश के नेताओं के पैर चूम रहे हैं। इस कार्यक्रम में पोप ने दक्षिण सूडान के बारे में कहा कि मैं हृदय से कामना व्यक्त करता हूं कि दुश्मनी आखिरकार खत्म हो जाएगी, युद्वविराम का सम्मान किया जाएगा, राजनीतिक आर जातीय विभाजन समाप्त कर दिया जाएगा। उन सभी नागरिकों के सामान्य हित के लिए स्थायी शांति कायम होगी, जो राष्ट्र निर्माण को आरंभ करने का संपना देखते हैं।

यह भी पढ़ें- बेंगलुरु में शराब के लिए मजदूर की बेरहमी से हत्‍या, टी-शर्ट पर लिखे 'L' से हत्‍यारों तक पहुंची पुलिस

दक्षिण सूडान ने 2011 में सूडान से कई पश्चिमी देशों के समर्थन के बाद स्वतंत्रता प्राप्त की, लेकिन दो साल बाद ही वहां गृह युद्ध छिड़ गया और कम से कम 400,000 मारे गए और लाखों लोग विस्थापित हुए। न्यू यॉर्क टाइम्स ने बताया कि कियिर और मचर के प्रति वफादार लोगों के बीच संघर्ष शुरू हुआ। दोनों पक्षों द्वारा बीमारी, भूख और मानवाधिकारों के हनन से लाखों लोग पड़ोसी मुल्क में पलायन कर गए। पोप का ये हाव भाव पड़ोसी सूडान में सेना द्वारा राष्ट्रपति ओमर अल-बशीर को 30 साल के सत्तावादी शासन से निकाले जाने के कुछ घंटों बाद आया है।

English summary
Pope Francis kisses shoes of South Sudanese leaders for peace, VIDEO
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X