• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी ने लुंबिनी में बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र की रखी आधारशिला

|
Google Oneindia News

लुंबिनी, 16 मई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर नेपाल के दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री मोदी यहां नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देओबा के साथ लुंबिनी पहुंचे और बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र की आधारशिला रखी। जहां पर निर्माण कार्य चल रहा है वह जमीन इंटरनेशनल बुद्धिस्ट कॉन्फेडरेशन की है और यह लुंबिनी मोनास्टिक जोन में स्थित है। प्रधानमंत्री मोदी आज ही नेपाल के दौरे पर पहुंचे हैं और यहां पहुंचने के बाद पीएम ने माया देवी मंदिर के दर्शन किए। पीएम मोदी के नेपाल के प्रधानमंत्री मौजूद थे।

    PM Modi Nepal Visit: बुद्ध पूर्णिमा पर लुम्बिनी में PM Modi ने की पूजा-अर्चना | वनइंडिया हिंदी

    इसे भी पढ़ें- नेपाल में बच्चे को ऑटोग्राफ देते PM का वीडियो वायरल, स्कैच में बनी थी भगवान बुद्ध के साथ मोदी की तस्वीरइसे भी पढ़ें- नेपाल में बच्चे को ऑटोग्राफ देते PM का वीडियो वायरल, स्कैच में बनी थी भगवान बुद्ध के साथ मोदी की तस्वीर

    pm

    प्रधानमंत्री मोदी ने मंदिर के भीतर जाकर यहां पवित्र पत्थर हैं, उसकी प्रार्थना की और यहां आयोजित पूजा में हिस्सा लिया। पूजा बौद्ध परंपरा के अनुसार की गई। दोनों देश के प्रधानमंत्री ने इस दौरान अशोक स्तंभ के पास स्थित मंदिर में दीप प्रज्वलन किया। इस स्तंभ को असोक ने 249 बीसी में स्थापित कराया था। जोकि भगवान बुद्ध की जन्मस्थली कही जाती है। इस कार्यक्रम के बाद दोनों प्रधानमंत्रियों ने बोधि वृक्ष पर जल अर्पित किया, जिसे बोधगया से 2014 में खुद पीएम मोदी ने तोहफे में दिया था। इसके बाद पीएम मोदी ने मंदिर की विजिटर बुक में हस्ताक्षर किए।

    बता दें कि पीएम मोदी आज ही सुबह लुंबिनी के आधिकारिक दौरे पर पहुंचे हैं। लुंबिनी पहुंचने पर पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया, खुद नेपाल के प्रधानमंत्री ने उनका स्वागत किया। इस दौरान कई मंत्री और नेपाल सरकार के वीआईपी मौजूद थे। बता दें कि पीएम मोदी का यह पांचवा नेपाल दौरा है, हालांकि वह पहली बार बतौर प्रधानमंत्री लुंबिनी पहुंचे हैं।

    Comments
    English summary
    PM Narendra Modi lays foundation of buddhist cultural entre in Lumbini in his Nepal visit.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X