India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

G7 Summit सेंशन को PM मोदी ने किया संबोधित, इंडोनेशियाई राष्ट्रपति, कनाडाई पीएम और जर्मन चांसलर के साथ की बात

|
Google Oneindia News

श्लॉस एल्मौ, 27 जून: जर्मनी में जी7 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिस्सा लिया है। सोमवार को जी 7 समिट में पीएम मोदी ने कई क्षेत्रों में भारत के अनुभवों को साझा करते हुए खाद्य सुरक्षा और लैंगिक समानता पर G7 के सेंशन को संबोधित किया, जिसकी जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी।

G7 Summit

विदेश मंत्रालय ने बताया कि पीएम मोदी ने खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिन फोकस क्षेत्रों का सुझाव दिया, उनमें उर्वरकों की उपलब्धता, भारतीय कृषि प्रतिभा के उपयोग के लिए एक संरचित प्रणाली, बाजरा और प्राकृतिक खेती जैसे पौष्टिक विकल्प शामिल थे। मंत्रालय ने आगे बताया कि पीएम मोदी ने इन क्षेत्रों में भारत के अनुभवों को साझा करते हुए खाद्य सुरक्षा और लैंगिक समानता पर सत्र को संबोधित किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत का दृष्टिकोण 'महिला विकास' से 'महिला नेतृत्व वाले विकास' में परिवर्तित हो गया है।

इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ द्विपक्षीय बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्लॉस एल्मौ में इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ द्विपक्षीय बैठक की। जिसको लेकर पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार और सांस्कृतिक संबंधों में सुधार पर व्यापक बातचीत की। भारत इंडोनेशिया के साथ मजबूत बंधन को बहुत महत्व देता है। पीएमओ की ओर से जारी बयान में बताया गया कि 'दोनों नेताओं ने कनेक्टिविटी और कारोबारी संपर्क बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की। इंडोनेशिया पहला देश है जिसके साथ भारत ने हिंद-प्रशांत में समुद्री सहयोग का साझा दृष्टिकोण अपनाया है।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की मुलाकात

इसके अलावा जर्मनी में पीएम मोदी और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की मुलाकात हुई। जहां दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की गई। पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कॉल्ज़ के साथ भी द्विपक्षीय बैठक की। जिसको लेकर विदेश मंत्रालय ने कहा कि पिछले महीने से अपनी चर्चाओं को जारी रखते हुए पीएम मोदी और जर्मन चांसलर ने हरित और सतत विकास साझेदारी को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया। चर्चा में जलवायु और टेक्नोलॉजी आदान-प्रदान के प्रावधान जैसे मुद्दों को भी शामिल किया गया।

G7 में दिखी PM मोदी की हैसियत, हाथ मिलाने के लिए ऐसे बेचैन दिखे राष्ट्रपति बाइडेनG7 में दिखी PM मोदी की हैसियत, हाथ मिलाने के लिए ऐसे बेचैन दिखे राष्ट्रपति बाइडेन

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष से हुई बात

विदेश मंत्रालय ने बताया कि पीएम मोदी और यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन के बीच चर्चा हुई, जिसमें व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी, जलवायु में भारत-यूरोपीय संघ के सहयोग की समीक्षा भी की गई। व्यापार, निवेश और GI समझौतों पर वार्ता की बहाली का स्वागत किया गया।

Comments
English summary
PM Narendra Modi addressed G7 Summit Session in Germany
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X