• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

UNGA: पीएम मोदी की हुंकार, आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले पाकिस्तान को लताड़, अफगानिस्तान पर चिंता

|
Google Oneindia News

न्यूयॉर्क, सितंबर 25: भारत के प्रधानंमत्री नरेन्द्र मोदी ने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई है और वैश्विक समुदाय से पूछा है कि आतंकवादियों को बढ़ावा देने वाले देशों के खिलाफ हमें कड़ी कार्रवाई करनी ही होगी। पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में साफ शब्दों में कहा कि कुछ देश सिर्फ कट्टरपंथी विचारधारा को बढ़ा रहे हैं और उन्हें रोकना ही होगा।

    PM Modi At UNGA: आतंकवाद, Pakistan और Afghanistan पर क्या बोले पीएम? | वनइंडिया हिंदी
    लोकतंत्र से भाषण की शुरूआत

    लोकतंत्र से भाषण की शुरूआत

    पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए कहा कि, भारत में हमेशा लोकतंत्र का फूल खिलता रहा है और पिछले 20 सालों से भारतीय समाज की सेवा करते हुए मुझे महसूस हुआ है कि लोकतांत्रिक तरीकों से ही सरकार चलाई जा सकती है। पीएम मोदी ने कहा कि, भारत ने स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में प्रवेश किया। हमारी विविधता हमारे मजबूत लोकतंत्र की पहचान है। पीएम मोदी ने कहा कि, पिछले 1.5 वर्षों में पूरी दुनिया 100 सालों में सबसे खराब महामारी का सामना कर रही है, मैं उन पीड़ितों को श्रद्धांजलि देता हूं जिन्होंने इस घातक महामारी में अपनी जान गंवाई है और मैं उनके परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।

    सबका साथ सबका विकास

    सबका साथ सबका विकास

    संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए कहा कि विकास सर्व-समावेशी, सार्वभौमिक और सभी का पोषण करने वाला होना चाहिए। पीएम मोदी ने कोरोना महामारी के दौरान विश्व में भारत की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि अगर भारत का विकास होगा, तभी दुनिया का विकास हो पाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि, "जब भारत बढ़ता है, तो दुनिया बढ़ती है। जब भारत सुधार करता है, तो दुनिया बदल जाती है।"

    कोरोना वैक्सीन पर बोले पीएम मोदी

    कोरोना वैक्सीन पर बोले पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि अक्टूबर महीने से भारत एक बार फिर से विश्व के देशों में वैक्सीन की सप्लाई की फिर से शुरूआत करने जा रहा है। पीएम मोदी के इस ऐलान के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा में मौजूद तमाम देशों के प्रतिनिधियों ने तालियां बजाकर इसका स्वागत किया है। पीएम मोदी ने कोविड -19 वैक्सीन निर्माताओं से भारत में आकर अपनी वैक्सीन बनाने का आह्वान किया है।

    पाकिस्तान को लताड़

    पाकिस्तान को लताड़

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76 वें सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि ''ये सुनिश्चित किया जाना बहुत ज़रूरी है कि अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल आतंकवाद फैलाने और आतंकी हमलों के लिए न हो। पीएम मोदी ने कहा कि, हमें इस बात के लिए भी सतर्क रहना होगा अफगानिस्तान की नाजुक स्थितियों का इस्तेमाल कोई देश अपने स्वार्थ के लिए एक टूल की तरह इस्तेमाल करने की कोशिश न करे।पीएम मोदी ने पाकिस्तान को लेकर दुनिया को आगाह करते हुए कहा कि, ''प्रतिगामी सोच के साथ, जो देश आतंकवाद का राजनीतिक उपकरण के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें ये समझना होगा कि आतंकवाद, उनके लिए भी उतना ही बड़ा खतरा है''। पीएम मोदी ने कहा कि, ''हमने भारत को दुनिया का सबसे बड़ा हरित हाइड्रोजन हब बनाने पर भी काम शुरू कर दिया है। हम अपनी आने वाली पीढ़ियों के प्रति जवाबदेह हैं। आज दुनिया प्रतिगामी सोच और उग्रवाद के बढ़ते खतरे का सामना कर रही है। ऐसे में पूरे विश्व को विज्ञान आधारित, तर्कसंगत और प्रगतिशील सोच को विकास का आधार बनाना चाहिए। विज्ञान आधारित दृष्टिकोण को मजबूत करने के लिए भारत अनुभव आधारित शिक्षा को बढ़ावा दे रहा है''

    Sneha Dubey Indian Diplomat : कौन है भारत की वो अफसर बिटिया, जिसने UN में उड़ा दी इमरान खान की धज्जियांSneha Dubey Indian Diplomat : कौन है भारत की वो अफसर बिटिया, जिसने UN में उड़ा दी इमरान खान की धज्जियां

    English summary
    Addressing the United Nations General Assembly, PM Modi has announced to supply the vaccine again to the global community.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X