India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

जंग के बीच पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से की बात, यूक्रेन मुद्दे पर हुई चर्चा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली/मॉस्को, 1 जुलाई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से टेलीफोन पर बात की है। दोनों दिग्गज नेताओं ने द्विपक्षीय व्यापार और विभिन्न अन्य वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के साथ पुतिन की भारत यात्रा के दौरान लिए गए निर्णयों के कार्यान्वयन की समीक्षा की। इसके अलावा, पीएम मोदी ने बातचीत के दौरान यूक्रेन में चल रही स्थिति से संबंधित बातचीत और कूटनीति के पक्ष में भारत की दीर्घकालिक स्थिति को दोहराया है।

photo

पुतिन-मोदी वार्ता
राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच हुई वार्ता में कई अहम विषयों पर बातचीत हुई है। पीएम मोदी ने एक बार फिर से रूसी राष्ट्रपति को यूक्रेन के खिलाफ जंग छोड़कर मुद्दे को कूटनीति और बातचीत के जरिए सुलझाने की सलाह दी है।

आपसी सहयोग पर जोर
बता दें कि, 2021 दिसंबर 2021 में पुतिन की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच जो फैसले लिए गए थे और समझौते हुए थे, उनकी समीक्षा भी दोनों नेताओं के बीच बातचीत के दौरान हुई है। दोनों नेताओं ने व्यापार, कृषि, खाद्यान्न और फार्मा सेक्टर में आपस में तेजी से सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया गया है।

अहम मुद्दों पर चर्चा
पीएमओ की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि टेलीफोन पर बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने दिसंबर 2021 में राष्ट्रपति पुतिन की भारत यात्रा के दौरान लिए गए फैसलों की समीक्षा की। साथ ही उन्होंने खास तौर पर कृषि वस्तुओं, उर्वरकों और फार्मा उत्पादों में द्विपक्षीय व्यापार को कैसे और प्रोत्साहित किया जा सकता है, इस पर आपसी विचारों को साझा किया. पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन ने अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा और खाद्य बाजारों की स्थिति सहित अहम वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की है।

यूक्रेन में जंग जारी है
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूक्रेन जंग के 128वें दिन रूस ने यूक्रेन के बंदरगाह शहर ओडेसा पर भीषण मिसाइल हमला किया है। रूस ने यह हमला ऐसे पर किया है जब उसे काला सागर में ओडेसा बंदरगाह के पास स्थित स्‍नेक आइलैंड से अपनी सेना को वापस बुलाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। जानकरी के मुताबिक, पुतिन की सेना ने इस हार का बदला लेने के लिए ओडेसा पर जोरदार मिसाइल हमला किया है जिसमें कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है। हमले में एक बहुमंज‍िला इमारत बर्बाद हो गई।

पढ़ें : भारत में आज से सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन, नार्वे दूतावास ने स्टील की बोतलें वितरित कींपढ़ें : भारत में आज से सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन, नार्वे दूतावास ने स्टील की बोतलें वितरित कीं

Comments
English summary
Prime Minister Narendra Modi speaks to Russian President Vladimir Putin on telephone
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X