India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

भारत अपने सपनों के लिए अधीर है: म्यूनिख में पीएम मोदी का संबोधन

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 26 जून। पीएम मोदी जी-7 देशों के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जर्मनी पहुंचे हैं। उन्होंने यहां प्रवासी भारतीयों से मुलाकात की। म्यूनिख में एक सामुदायिक कार्यक्रम में पीएम मोदी का स्वागत किया गया। कार्यक्रम में अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि उन्हें प्रवासी भारतीय लोगों के बीच पहुंचकर बहुत खुशी हो रही है। पीएम ने आगे कहा 'मैं आप सभी में भारत की संस्कृति, एकता और बंधुत्व के भाव का दर्शन कर रहा हूं। आपका ये स्नेह मैं कभी भूल नहीं पाऊंगा। आपके इस प्यार, उत्साह और उमंग से जो लोग हिंदुस्तान में देख रहे हैं उनका सीना भी गर्व से भर गया होगा।'

PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी म्यूनिख दौरे पर हैं। इस दौरान रविवार को भारतीय डायस्पोरा के सदस्यों के साथ उन्होंने मुलाकात की । पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज भारत में ड्रोन टेक्नोलॉजा का जिस तरह से इस्तेमाल हो रहा है वह अभूतपूर्व है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आप जानकर हैरान रह जाएंगे की देश के अनेक क्षेत्रों में ड्रोन टेक्नोलॉजी से फर्टिलाइजर का छिड़काव हो रहा है। देश में घरों की मैपिंग का काम भी ड्रोन कर रहे हैं। देश में करोड़ों नागरिकों को घरों के सर्टिफिकेट दिए जा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि ये वही भारत है जिसके बारे में लोग कहते थे कि सवा अरब की आबादी को वैक्सीन लगाने में 10-15 साल लग जाएंगे। आज जब मैं आपसे बात कर रहा हूं तो भारत में कोविड वैक्सीन का आंकड़ा 190 करोड़ पार कर चुका है।

मेक इन इंडिया से कोरोना की जंग

पीएम ने कोरोना महामारी के दौरान भारत निर्मित वैक्सीन के रोल का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि मेड इन इंडिया वैक्सीन ने दुनिया में करोड़ों लोगों की जान बचाई है। भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर पीएम ने कहा कि 10 साल पहले हमारी इकोनॉमी 75 हजार करोड़ रुपये हुआ करती थी। आज यह 8 गुना बढ़कर 6 लाख 75 हजार करोड़ रुपये को पार कर चुकी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि ये मुश्किल से मुश्किल वक्त में हमारा हौसला सबसे बड़ी ताकत है।

भारत में इमर्जेंसी लोकतंत्र के इतिहास का काला धब्बा: पीएम
पीएम ने कहा कि लोकतंत्र हमारा गौरव है। यह प्रत्येक भारतीय के DNA में है। आज से 47 साल पहले 26 जून के दिन ही इसे कुचलने का प्रयास किया गया था। कांग्रेस के कार्यकाल में लगे आपातकाल का जिक्र किया। पीएम ने कहा कि यह भारत के वाइब्रेंट डेमोक्रेटिक इतिहास में एक काले धब्बे की तरह है। पीएम ने कहा कि हम भारतीय कहीं भी रहें अपने लोकतंत्र पर गर्व करते हैं।

दुर्गेश पाठक: गांव से IAS की तैयारी करने आया लड़का दिल्ली में बना विधायकदुर्गेश पाठक: गांव से IAS की तैयारी करने आया लड़का दिल्ली में बना विधायक

भारत 80 करोड़ गरीबों को दे रहा मुफ्त अनाज
म्यूनिख में पीएम ने कहा कि भारत में कोई भूखा न सोए इसके लिए सरकार पूरा प्रबंध करती है। भारत के हर गरीब स्वास्थ्य और भरपेट भोजन का पूरा प्रबंध है। हर गरीब को 5 लाख रुपए के मुफ्त इलाज की सुविधा है। भारत ने कोरोना के समय से 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त अनाज सुनिश्चित कर रहा है।

Comments
English summary
PM Modi interacts with members of the diaspora in Munich
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X