India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

UP के चाय सेट से छत्तीसगढ़ के डोकरा आर्ट तक, पीएम मोदी ने G7 समिट में विश्व नेताओं को ये गिफ्ट दिए

|
Google Oneindia News

बर्लिन, जून 28: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जर्मनी दौरा खत्म हो चुका है और जर्मनी में जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने कई वैश्विक नेताओं से मुलाकात की। विश्व नेताओं के साथ अपनी बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें भारत के समृद्ध शिल्प कौशल, संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करने वाले उपहार भी भेंट किए हैं। आइये जानते हैं, पीएम मोदी ने वैश्विक नेताओं को क्या गिफ्ट दिए हैं।

जापान के पीएम को काली मिट्टी के बर्तन

जापान के पीएम को काली मिट्टी के बर्तन

पीएम मोदी ने जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को उत्तर प्रदेश में बना 'मिट्टी का बर्तन' गिफ्ट दिया। उत्तर प्रदेश के निजामाबाद के ब्लैक पॉटरी में काले रंग लाने के लिए एक विशेष तकनीक का उपयोग किया जाता है। जबकि मिट्टी के बर्तन ओवन के अंदर होते हैं और यह सुनिश्चित किया जाता है, कि ऑक्सीजन ओवन में प्रवेश नहीं कर सके और गर्मी उच्च स्तर पर बनी रहे। ऑक्सीजन की उपस्थिति मिट्टी के बर्तनों को लाल कर सकती है। मिट्टी के बर्तनों पर शीशा लगाना मिट्टी की उच्च जस्ता सामग्री और मिट्टी के बर्तनों को जलाने से पहले सरसों के तेल की परत से आता है। मिट्टी के बर्तन इनले के साथ और इनले के बिना, दोनों तरह के आते हैं। जड़े हुए मिट्टी के बर्तनों में जड़ना के लिए चांदी के धातु के पाउडर का इस्तेमाल किया गया है। फिर, हलकों को हाथ से तराशा जाता है और उसके बाद धातु के पाउडर से उसे भर दिया जाता है। फिर पूरे पोत को एक आखिरी बार निकाल दिया जाता है।

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति को रामायण आर्ट

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति को रामायण आर्ट

पीएम मोदी ने शिखर सम्मेलन के दौरान दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को छत्तीसगढ़ में रामायण थीम पर बना डोकरा आर्ट गिफ्ट में दिया। डोकरा आर्ट अलौह धातु की ढलाई कला है जो खोई हुई मोम की ढलाई तकनीक का उपयोग करती है। इस प्रकार की धातु की ढलाई का उपयोग भारत में पिछले चार हजार सालों से किया जा रहा है और अभी भी इसका उपयोग किया जाता है। आकर्षक लोक रूपांकनों, आदिम सादगी और सशक्त रूप के कारण घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में इस उत्पाद की बहुत मांग है। छत्तीसगढ़ की यह विशेष कलाकृति रामायण विषय पर आधारित है। कलाकृति में प्रमुख पात्र भगवान श्री राम हैं जो लक्ष्मण, देवी सीता और रामभक्त हनुमान के साथ एक हाथी की सवारी कर रहे हैं।

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति को नंदी थीम पर बना आर्ट

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति को नंदी थीम पर बना आर्ट

पीएम मोदी ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज को नंदी थीम पर बना डोकरा आर्ट गिफ्ट किया है। छत्तीसगढ़ की यह विशेष कला कृति 'नंदी- द मेडिटेटिव बुल' की एक आकृति है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार नंदी को भगवान शिव का वाहन माना जाता है।

जो बाइडेन को क्या गिफ्ट दिया

जो बाइडेन को क्या गिफ्ट दिया

जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी की मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी हुई। इस दौरान पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को गुलाबी मीनाकारी ब्रोच और कफ़लिंक गिफ्ट दिया। गुलाबी मीनाकारी उत्तर प्रदेश में वाराणसी का एक जीआई-टैग की गई कला है। इसे बनाने के लिए शुद्ध चांदी के एक टुकड़े को आधार रूप में ढाला जाता है, और चुने हुए डिजाइन को धातु में उकेरा जाता है। उभरा हुआ आकार फिर एक दिलचस्प प्राकृतिक 'अनारदाना' का रूप लेता है, जिसे गोंद के साथ मिश्रित मीना कांच के साथ बड़ी निपुणता से भर जाता है। फिर इसे पारभासी रंग के पैच में बदलने के लिए निकाल दिया जाता है। जो इसे अन्य मीनाकारी से अलग करता है। स्थायीता के लिए पेंट को परत दर परत निकाल दिया जाता है। रूपांकनों में मुख्य रूप से गुलाबी रंग (गुलाबी) का उपयोग किया गया है, जो शिल्प को अपना नाम देता है। राष्ट्रपति बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन के लिए मैचिंग ब्रोच के साथ इसे तैयार किया गया था।

ब्रिटिश पीएम को अनोखा चाय सेट

ब्रिटिश पीएम को अनोखा चाय सेट

भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को प्लेटिनम पेंटेड चाय का सेट तोहफे में दिया। जिसे उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में तैयार किया गया था। इसे बनाने के लिए इसके बेस फॉर्म को हाथ से पेंट किया जाता है और 1200 डिग्री सेल्सियस पर निकाल दिया जाता है। उभरी हुई रूपरेखा मेहंदी कोन के काम से मैन्युअल रूप से बनाई जाती है और इसके लिए बेहद आत्मविश्वास से भरे हाथ की आवश्यकता होती है। फिर प्रत्येक आकार को अलग-अलग रंग से भर दिया जाता है और उसके बाद बड़ी निपुणता के साथ पूरे कप पर डिजाइन तैयार किया जाता है। इस वर्ष मनाई जा रही महारानी की प्लेटिनम जयंती के सम्मान में क्रॉकरी को प्लेटिनम मेटल पेंट से रेखांकित किया गया है।

जो बाइडेन ने अपने बेटे के सेक्स वर्कर के साथ संबंधों का बिल चुकाया, हंटर बाइडेन के कारनामे बेपर्दाजो बाइडेन ने अपने बेटे के सेक्स वर्कर के साथ संबंधों का बिल चुकाया, हंटर बाइडेन के कारनामे बेपर्दा

Comments
English summary
From Platinum Tea Sets to Dokra Art of Chhattisgarh... What gifts did PM Modi give to global leaders during the G7 summit?
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X