• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्तान ने जारी किया नया मैप, जम्मू कश्मीर और जूनागढ़ पर ठोका दावा

|

नई दिल्ली। पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। जम्मू कश्मीर आर्टिकल 370 हटाए जाने की बरसी से एक दिन पहले पाकिस्तान ने अपने राजनीतिक नक्शे में परिवर्तन किया है। पाकिस्तान द्वारा इस नक्शे में लद्धाख, जम्मू-कश्मीर के सियाचिन समेत गुजरात के जूनागढ़ तक पर दावा ठोका गया है। यह इतिहास में पहली बार है कि, पाकिस्तान ने अपने राजनीतिक नक्शे में बदलाव किया है।

PM Imran unveils new political map Jammu Kashmir made part of Pakistans territory in new map

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को एक बैठक के दौरान देश का नया नक्शा लागू किया। इसमें लद्धाख, जम्मू-कश्मीर के सियाचिन समेत गुजरात के जूनागढ़ तक पर दावा ठोका गया है। नया नक्शा जारी करते वक्त इमरान खान ने कहा कि, ये पाकिस्तान के इतिहास का ऐतिहासिक दिन है। इमरान खान ने इस नक्शे को जारी करते हुए कहा कश्मीर में रेफरेंडम की बात भी कही है।

पाकिस्तान द्वारा जारी किए गए इस मैप में सियाचिन को पाकिस्तान का हिस्सा बताया गया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने यह ऐलान करते हुए दावा किया है कि भारत ने यहां अवैध तरीके से निर्माण करा रखा है। यही नहीं, यह मानते हुए कि सर क्रीक में भारत के साथ उसका विवाद है, पाकिस्तान ने साफ कह दिया है कि उसने इस इलाके को अपने नक्शे में शामिल कर लिया है।

PM Imran unveils new political map Jammu Kashmir made part of Pakistans territory in new map

उन्होंने कहा कि नया नक्शा भारत के 5 अगस्त के कदम को अमान्य करता है। नक्शा पारित करना कश्मीर को पाकिस्तान में मिलाने की दिशा में पहला कदम है। इमरान खान ने कहा कि आज से पाकिस्तान में यही नक्शा मान्य रहेगा और स्कूल और कॉलेज में भी यही नक्शा पढ़ाया जाएगा। इमरान ने कहा कि, कश्मीर विवाद का समाधान केवल संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों से ही निकल सकता है और पाकिस्तान कश्मीर के लोगों के लिए प्रयास करना जारी रखेगा। इमरान खान ने कहा, "हमारा मानना ​​है कि कश्मीर विवाद केवल राजनीतिक माध्यम से हल किया जा सकता है सैन्य जरियों से नहीं।

भारत में फिर गिरा दैनिक कोरोना ग्रोथ रेट, रिकवरी दर हुई 66.30%

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Imran unveils new political map Jammu Kashmir made part of Pakistan's territory in new map
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X