• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आसमान में दिखा खौफनाक मंजर, लैंडिंग से ठीक पहले प्लेन पर गिरी बिजली, फिर...देखें ये शॉकिंग Video

|

नई दिल्ली। मानसून का सीजन वैसे तो बहुत सुहाना लगता है लेकिन कई बार यह हवा में उड़ रहे विमानों के लिए बहुत खतरनाक हो जाता है। मानसून के सीजन में अक्सर विमान उड़ा रहे पायलटों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक चौंका देने वाला वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें देखा जा सकता है कि काले बादलों को बीच से गुजर रहे विमान पर अचानक से आकाशीय बिजली गिर जाती है। इस खौफनाक मंजर को जमीन पर खड़ा एक शख्स अपने कैमरे में कैद कर लेता है।

    Video Viral : आसमान में दिखा खौफनाक मंजर,लैंडिंग से ठीक पहले प्लेन पर गिरी बिजली | वनइंडिया हिंदी
    बीच हवा में विमान पर गिरी बिजली

    बीच हवा में विमान पर गिरी बिजली

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वायरल हो रहा यह वीडियो ब्रिटेन का है जहां, लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर उतरने से कुछ देर पहले एक विमान को तीन आसमानी बिजली के झटकों का सामना करना पड़ा। इस वीडियो को विमान के लैंडिंग से ठीक पहले जमीन से शूट किया गया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि बीच हवा में उड़ रहे विमान पर अचाक से आसमानी बिचली गिर जाती है। हालांकि विमान को इससे कोई नुकसान नहीं होता और वह आगे बढ़ जाता है।

    शख्स ने अपनी बिल्डिंग से बनाया वीडियो

    शख्स ने अपनी बिल्डिंग से बनाया वीडियो

    वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि प्लेन से टकराने के बाद बिजली अगल-अगल दिशाओं में बंट जाती है, और प्लेन उसी प्रकार आगे बढ़ जाता है। इस पूरी घटना को फ्लिपिंग हेक नाम का शख्स अपनी बिल्डिंग के सातवीं मंजिल की बालकनी से फिल्माता है, वीडियो में वह कहता है, कैमरा निकलना का बिल्कुल सही पल। फ्लिपिंग ने कहा, जब मैंने इसे वापस देखा तो मुझे लगा 'ओह माय गॉड इसने प्लेन को हिट किया है।'

    सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

    सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

    उन्होंने कहा, यह इतना बड़ा झटका था जिसे देखने पर लगता है यह जरूर जमीन से भी टकराया होगा, उम्मीद है किसी को चोट नहीं आई होगी। प्लेन से टकराते हुए बिजली के बोल्ट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है, जिसमें कई चौंका देने वाली रिएक्शन सामने आए हैं। इस बात की संभावना बहुत कम है कि इस घटना में किसी को चोट लगी हो, क्योंकि मौसम की गड़बड़ी को सहने के लिए व्यावसायिक हवाई जहाज बनाए जाते हैं।

    दो साल में एक बार बिजली की चपेट में आता है विमान

    दो साल में एक बार बिजली की चपेट में आता है विमान

    दरअसल, दुनिया में हर एक दिन कहीं ना कहीं आसमानी बिजली की बमबारी होती रहती है। एक अनुमान है कि प्रत्येक विमान हर दो साल में कम से कम एक बार बिजली की चपेट में आता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यात्री विमानों को विद्युत परिरक्षण के साथ बनाया जाता है जो विमान के अंदर के बैठे लोगों को बिजली के बोल्ट से बचाता है। विमान पर सवार लोग अक्सर बिजली को नोटिस नहीं करते हैं, उन्हें अंदर से बस एक कैमरे के फ्लैश जैसा अनुभव होता है।

    इससे पहले भी हो चुकी हैं कई घटनाएं

    बता दें कि मौसम में अक्सर विमानों को चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। पिछले साल अक्टूबर में नाइटेड एयरलाइंस की एक फ्लाइट में यात्रियों को अपनी जान का डर उस समय सताने लगा जब हवाई जहाज के इंजन में से एक ने बीच हवा में अजीबोगरीब रूप से हिलना शुरू कर दिया। हालांकि बाद में विमान की सेफ लैंडिंग कराई गई और बड़ा हादसा होने से बच गया। इसी प्रकार नवंबर में लॉस एंजिल्स से मनीला के लिए एक फिलीपीन एयरलाइन अपनी 1 घंटे की यात्रा पर जा रहा था कि अचानक से उसके एक इंजन से आग और धुआं का गुबार निकलने लगा।

    यह भी पढ़ें: Nisarga Cyclone: लैंडिंग करते हुए मुंबई एयरपोर्ट के रनवे पर पानी में फिसला विमान, देखें वीडियो

    English summary
    plane was preparing for landing when the 3 Lightning Bolts hit the Aircraft
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X