• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नीदरलैंड्स में मोदी को गिफ्ट में मिली साइकिल, क्‍या डच पीएम मार्क की तरह साइकिल से जाएंगे ऑफिस?

|

हेग। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुर्तगाल, अमेरिका और नीदरलैंड का दौरा पूरा करके देश वापस लौट आए हैं। पीएम मोदी ने मंगलवार को नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुटे से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद पीएम मोदी को जो गिफ्ट डच पीएम की तरफ से मिला है उसके बारे में भी काफी बातें हो रही हैं। पीएम मोदी को डच पीएम की ओर से साइकिल गिफ्ट में मिली है। पीएम से मुलाकात करने के अलावा पीएम मोदी ने नीदरलैंड के राजा-रानी से भी मुलाकात की। इसके अलावा नीदरलैंड ने एनएसजी और यूनाइटेड नेशंस सिक्‍योरिटी काउंसिल (यूएनएससी) में भारत की सदस्‍यता की वकालत भी की है।

यह भी पढ़ें-इजरायल जाने वाले पहले भारतीय पीएम मोदी के लिए बेसब्री

मोदी ने ट्ववीट की फोटो

मोदी ने ट्ववीट की फोटो

पीएम मोदी को डच पीएम मार्क रूटे ने जो साइकिल गिफ्ट में दी है, पीएम मोदी ने उसकी एक फोटोग्राफ ट्विट की। पीएम मोदी ने लिखा है, 'इस साइकिल के लिए बहुत-बहुत धन्‍यवाद मार्क रूट।'

खुद साइकिल से ऑफिस जाते हैं डच पीएम

खुद साइकिल से ऑफिस जाते हैं डच पीएम

डच पीएम मार्क रूटे हमेशा साइकिल से ही ऑफिस जाते हैं। इस दौरान न तो उनके पीछे कोई लाव लश्‍कर होता है और न ही कोई सिक्‍योरिटी गार्ड। उनकी इस सादगी ने कई लोगों को उनका फैन बना दिया है।

दोनों देशों के बीच संबंधों का 70वां वर्ष

दोनों देशों के बीच संबंधों का 70वां वर्ष

भारत और नीदरलैंड के बीच राजनयिक संबंध को 70वें वर्ष में हैं। पीएम मोदी ने पीएम रूटे के साथ मुलाकात के दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने की दिशा में काम करने पर बात की। इसके अलावा दोनों नेताओं ने क्‍लाइमेट चेंज और आतंकवाद पर भी चर्चा की।

भारत का सबसे बड़ा बिजनेस साझीदार

भारत का सबसे बड़ा बिजनेस साझीदार

नीदरलैंड यूरोपियन यूनियन में भारत का छठवां सबसे बड़ा बिजनेस साझीदार है और विश्‍व में पांचवां सबसे बड़ा निवेश साझीदार है। पीएम मोदी ने बताया कि नीदरलैंड के पास पानी और वेस्‍ट मैनेजमेंट, कृषि और फूड प्रोसेसिंग के अलावा रिन्‍यूबल एनर्जी में महारत हासिल है। पीएम मोदी नीदरलैंड के राजा विलियम एलेक्‍जेंडर और रानी मैक्सिमा से भी मुलाकात की थी।

एनएसजी और यूएनएससी सदस्‍यता के लिए वकालत

एनएसजी और यूएनएससी सदस्‍यता के लिए वकालत

नीदरलैंड ने एनएसजी और यूएनएससी में भारत की सदस्‍यता की वकालत की है। इसके अलावा दोनों देशों के पीएम इस बात पर सहमत हुए कि भारत और यूरोपियन यूनियन के बीच द्विपक्षीय संबंधों कसे बढ़ाने पर ध्‍यान देना चाहिए। पीएम मोदी ने भारत के एमटीसीआर यानी मिसाइल टेक्‍नोलॉजी कंट्रोल का सदस्‍य बनने के पीछे नीदरलैंड के रोल के लिए उसका धन्‍यवाद किया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Prime Minister Narendra Modi was in Netherlands on Tuesday where he hold bilateral talks with Dutch PM Mark Rutte.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X