• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Covid-19: अफ्रीका और ब्रिटेन के कोरोना स्ट्रेन पर असरदार है Pfizer वैक्सीन

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ भारत समेत दुनिया के कई देशों में टीकाकरण शुरू हो गया है। Pfizer और BioNTech द्वारा विकसित की गई कोविड-19 वैक्सीन यूके वेरिएंट नए कोरोना स्ट्रेन के खिलाफ भी असरदार साबित हुई है। बायोटेक ने हाल ही में वैक्सीन के परिणामों को जारी किया है। बता दें कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन काफी खतरनाक है और यह कोविड-19 के मुकाबले तेजी से फैलता है। भारत में भी कोरोना वायरस के नए स्ट्रेस से 100 अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं। इस बीच महामारी के खिलाफ Pfizer और BioNTech की वैक्सीन उम्मीद की किरण बनकर सामने आई है।

Pfizer vaccine affects Africa and UK Covid-19 strain

पिछले हफ्ते कंपनी ने कहा था कि समान प्रयोगशाला अध्ययन से पता चला है कि वैक्सीन एक प्रकार के प्रमुख म्यूटेशन के खिलाफ प्रभावी है, जिसे N501Y कहा जाता है। यह वहीं सक्रमण है जो ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में फैलने वाले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन में पाया जाता है। BioNTech ने अपने अध्ययन की रिपोर्ट BioRxiv.org पर पोस्ट की है। दोनों कंपनियों द्वारा तैयार की गई वैक्सीन कोरोना वायरस के नए हाइली ट्रांसमिटेड वेरिएंट पर भी असरदार हैं। हालांकि, इस अध्ययन की अभी तक समीक्षा नहीं हुई है।

पश्चिम बंगाल के मूर्तिकार ने बनाया सुशांत सिंह राजपूत का वैक्स स्टैच्यू ,परिवार के लिए बोली ये बात

वैज्ञानिकों का मानना है कि ब्रिटेन और अफ्रिका में तबाही मचाने वाला कोरोना का नया स्ट्रेन म्यूटेशन की वजह से तेजी से फैलता है। कंपनी के मुताबिक अब तक कुल 16 म्यूटेशन्स की जांच की जा चुकी है। टेस्ट के लिए पूर्व नैदानिक ​​चिकित्सकों में 16 वैक्सीनेशन वॉलंटियर्स को के ब्लड का सैंपल लिया गया। इनके सैंपल को स्यूडोवायरस नामक एक सिंथेटिक वायरस से मिलाया गया । इस टेस्ट में वैक्सीन ने महामारी के खिलाफ असरदार रिजल्ट दिखाया। इससे पहले किसी म्यूटेंट पर इसका प्रभाव नहीं दिखा था। तो ये एक एक अच्छी खबर है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pfizer vaccine affects Africa and UK Covid-19 strain
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X