• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Pegasus जासूसी कांड: NSO के ऑफिस में इजरायली अधिकारियों ने की जांच

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 29 जुलाई। पेगासस स्पाइवेयर के जरिए दुनिया भर में जानी-मानी शख्सियतों की जासूसी को लेकर उठे तूफान के बाद इजरायल के अधिकारियों ने जांच शुरू की है। इसी को लेकर इजरायली अधिकारियों ने इजरायली साइबर सिक्योरिटी फर्म एनएसओ ग्रुप के ऑफिस में पहुंचकर जांच की है। एनएसओ ग्रुप ने गुरुवार को जांच के लिए अधिकारियों के ऑफिस में आने की पुष्टि करते हुए कहा है कि कंपनी "पूरी पारदर्शिता" के साथ काम कर रही है।

NSO Group

कंपनी ने प्रवक्ता ने इंडिया टुडे को बताया है कि इजरायल के रक्षा मंत्रालय के प्रतिनिधियों ने कंपनी के ऑफिस का दौरा किया है। कंपनी ने इस जांच का स्वागत किया है। कंपनी जांच में इजरायली अधिकारियों के साथ पूरी पारदर्शिता के साथ काम कर रही है। एनएसओ ग्रुप ही वह कंपनी है जिसने पेगासस नाम के स्पाइवेयर का निर्माण किया है जिसके जरिए दुनिया भर में नेताओं और पत्रकारों की जासूसी की बात कही गई है। इस कथित लिस्ट में भारत के भी कई नेताओं और पत्रकारों के नाम हैं।

कंपनी प्रवक्ता ने कहा हमें विश्वास है कि यह जांच इस तथ्य को साबित करेगी जिसे कंपनी ने उन झूठे आरोपों के खिलाफ कहा है जो हाल में ही मीडिया रिपोर्ट के आधार पर हम पर लगाए गए हैं।

    Parliament Monsoon Session: पेगासस विवाद पर हंगामा जारी, स्पीकर ने दी चेतावनी | वनइंडिया हिंदी

    मंगलवार को पहुंची थी जांच टीम
    इजरायली रक्षा मंत्रालय की एक टीम ने मंगलवार को पेगासस जासूसी कांड के सिलसिले में एनएसओ ग्रुप के मुख्यालय का दौरा किया था।

    Pegasus Case : अखिलेश ने की ज्वाइंट पार्लियामेंट्री कमेटी बनाने की मांग, कहा- हकीकत जानना जरूरीPegasus Case : अखिलेश ने की ज्वाइंट पार्लियामेंट्री कमेटी बनाने की मांग, कहा- हकीकत जानना जरूरी

    पेगासस का निर्माण करने वाली एनएसओ ग्रुप इस सॉफ्टवेयर को दुनिया भर में बेचती है। पिछले दिनों दुनिया भर के 17 मीडिया संस्थानों ने मिलकर एक रिपोर्ट तैयार की थी जिसमें कहा गया था कि इस सॉफ्टवेयर के जरिए दुनिया भर में पत्रकारों, सरकारी अधिकारियों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की जासूसी की गई थी। रिपोर्ट आने के बाद इजरायल ने एक जांच टीम का गठन किया था जिसे इन आरोपों की जांच करनी थी कि क्या वास्तव में सॉफ्टवेयर का गलत इस्तेमाल किया गया था।

    English summary
    pegasus spyware israli official inspect nso group office
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X