• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

विश्व में सबसे खराब हो गई पाकिस्तानी पासपोर्ट की औकात, जानिए भारत के साथ टॉप-10 देशों की रैंकिंग

|

इस्लामाबाद, अप्रैल 16: पाकिस्तानियों की दुनिया में क्या स्थिति है, इसका अंदाजा विश्व में पाकिस्तानी पासपोर्ट की क्या औकात है, इसे देखकर आप आसानी से लगा सकते हैं। किसी भी देश के पासपोर्ट की स्थिति देखकर उस देश की शक्ति, प्रसिद्धि, सम्मान और उसकी औकात के बारे में पता लगाया जा सकता है। पाकिस्तानी अखबर ट्रिब्यून के मुताबिक पाकिस्तानी पासपोर्ट की स्थिति दुनिया में चौथी सबसे खराब स्थिति में है। पाकिस्तान से भी खराब हाल सिर्फ सीरिया, अफगानिस्तान और इराक के पासपोर्ट की है।

संदिग्ध माने जाते हैं पाकिस्तानी

संदिग्ध माने जाते हैं पाकिस्तानी

पाकिस्तानी अखबरा ट्रिब्यून के मुताबिक पाकिस्तानी पासपोर्ट को दुनिया के हर देश संदेह भरी नजरों से देखते हैं। हेनली पासपोर्ट इंडेक्स के मुताबिक पाकिस्तानी पासपोर्ट धारकों को हर देश संदेश भरी नजरों से देखते हैं और दुनिया के करीब करीब सभी देश पाकिस्तानियों को वीजा देने से पहले बेहद सख्ती से वेरिफिकेशन करते हैं। हेनली पासपोर्ट इंडेक्स ने ये रिपोर्ट अलग अलग देशों के ट्रेवल डॉक्यूमेंट्स और उनके आधार पर जारी होने वाले वीजा के आधार पर तैयार किया है और इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन से मिली जानकारी के आधार पर इस रिपोर्ट को तैयार किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तानी पासपोर्ट की स्थिति का कोरोना काल में अलग अलग देशों द्वारा लगाए गये ट्रैवल प्रतिबंधों से कोई लेना देना नहीं है।

अलग अलग देशों के पासपोर्ट की स्थिति

अलग अलग देशों के पासपोर्ट की स्थिति

दुनिया में मौजूद 193 देशों में सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट जापान का माना गया है वहीं सिंगापुर का पासपोर्ट दूसरे नंबर पर है। वहीं, जर्मनी और साउथ कोरिया का पासपोर्ट तीसरे नंबर पर है। इन देशों के पासपोर्ट धारकों को विश्व के किसी भी देश में आने-जाने की इजाजत है। वहीं, सबसे हैरान करने वाली बात म्यांमार को लेकर है, जिसके पासपोर्ट का वैल्यू सैन्य शासन होने के बाद भी 94वें नंबर पर मौजूद है। वहीं, भारत का पासपोर्ट 84वें नंबर पर तो बांग्लादेश के पासपोर्ट का वैल्यू 100वें नंबर पर रखा गया है। वहीं, चीन के पासपोर्ट का वैल्यू 90वें नंबर से 68वें नंबर पर आ गया है तो संयुक्त अरब अमीरात 68वें नंबर से 15वें नंबर पर आ गया है।

यूरोपीयन देशों की स्थिति

यूरोपीयन देशों की स्थिति

वहीं बात यूरोपीयन देशों के पासपोर्ट की स्थिति की करें तो ज्यादातर यूरोपीयन देशों ने अपना स्थान शीर्ष में बनाए रखा है। टॉप-10 लिस्ट में ज्यादातर यूरोपीय देश मौजूद हैं। वहीं, अमेरिका और ब्रिटेन के पासपोर्ट का वैल्यू गिर गया है और इन दोनों देशों के पासपोर्ट का वैल्यू 7वें नंबर पर संयुक्त रूप से आ गया है। वहीं स्वीटजरलैंड, बेल्जियम और न्यूजीलैंड के पासपोर्ट का वैल्यू भी सातवें स्थान पर है।

पाकिस्तान में भड़की गृहयुद्ध की आग, इमरान खान ने फेसबुक-ट्विटर समेत सोशल मीडिया पर लगाया प्रतिबंध

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan has garnered the dubious honour of having the fourth weakest passport in the world while indin on 84th position.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X