• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बेनजीर भुट्टो को किसने मारा था? 10 साल बाद मौत पर सनसनीखेज खुलासा

|
Google Oneindia News
    Pakistan की former PM Benazir Bhutto की मौत पर हुआ खुलासा । वनइंडिया हिंदी

    इस्लामाबाद। आतंकी संगठन तालिबान ने बेनजीर भुट्टो की हत्या की जिम्मेदारी ली है। एक उर्दू किताब में दावा किया गया है कि पाकिस्तान में अमेरिका की सहायता से पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो मुजाहिद्दी-ए-इस्लाम के खिलाफ एक्शन लेना चाह रही थी, इसलिए उनकी हत्या कर दी गई है। तालिबान के इस दावे का खुलासा 'इंकलाब महसूद दक्षिणी वजीरिस्तान: ब्रिटिश राज से अमेरिकी साम्राज्यवाद तक' (Inqilab Mehsood South Waziristan: From British Raj to American Imperialism) में किया गया। इस किताब को तालिबान प्रमुख ने लिखी है। इससे पहले पाकिस्तान के पूर्व आर्मी चीफ और तानाशाह जनरल परवेज मुशर्रफ पर बेनजीर की हत्या कराने का आरोप लगा था।

    किताब में हुआ खुलासा

    किताब में हुआ खुलासा

    पाकिस्तान में तालिबान का फाउंडर बैयतुल्लाह मेहसूद ने कहा कि उन्हें सूचना मिली थी कि अमेरिका के सहारे भूट्टो सत्ता में आ रही है और अगर ऐसा हुआ तो वह मुजाहिद्दी-ए-इस्लाम को खत्म करने के लिए जंग लड़ेगी। ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी आतंकी संगठन ने स्वीकार किया है कि उन्होंने ही बेनजीर भुट्टो की हत्या की थी। किताब ने साथ में यह भी दावा किया है कि बिलाल (सईद) और इकरामुल्लाह ने दिसंबर 2007 में भुट्टो की रैली में आत्मघाती हमले को अजांम दिया था।

    मौत से दो महीने पहले भी हुई थी हत्या की कोशिश

    मौत से दो महीने पहले भी हुई थी हत्या की कोशिश

    इस 558 पन्नों वाली किताब में कई तालिबानी नेताओं की तस्वीरें छापी गई है। किताब ने दावा किया है कि बिलाल ने सबसे पहले भुट्टो की गर्दन पर गोलियां चलाई और फिर उसने अपने जैकेट में लगे बम से धमाका कर खुद को उड़ा दिया। किताब में दावा किया गया है कि अक्टूबर 2007 में भुट्टो को निशाना बनाया गया था। इस हमले में भुट्टो तो बच गई, लेकिन 140 लोगों की मौत हो गई थी। साथ ही किताब में लिखा गया है कि पाकिस्तान सरकार ने भुट्टो की सुरक्षा नहीं बढ़ाई, इससे दिसंबर 2007 में भुट्टो को निशाना बनाने में आसानी हुई थी।

    मुशर्रफ पर लग चुके हैं आरोप

    मुशर्रफ पर लग चुके हैं आरोप

    अब तक परवेज मुशर्रफ पर आरोप लगता आया है कि उन्होंने ही बेनजीर भुट्टो की हत्या करवाई थी। हाल ही में बेनजीर के बेटे और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो ने एक रैली में कहा था कि मुशर्रफ ने ही उनकी मां की हत्या करवाई थी। हालांकि, मुशर्रफ हमेशा इन आरोपों का खंडन करते आए हैं।

     बेनजीर के बेटे बिलावल ने कहा, मुशर्रफ ने मेरी मां को मरवाया, मुशर्रफ की पार्टी का जवाब तुम्हारे घर में ही है कातिल बेनजीर के बेटे बिलावल ने कहा, मुशर्रफ ने मेरी मां को मरवाया, मुशर्रफ की पार्टी का जवाब तुम्हारे घर में ही है कातिल

    English summary
    Pakistan Taliban claims it killed Pakistan former PM Benazir Bhutto
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X