• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Video: सुरक्षा परिषद में भारत की सदस्‍यता के लिए पाकिस्‍तान ने किया समर्थन, 55 देश पक्ष में

|

न्‍यूयॉर्क। भारत के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) से बड़ी खबर आ रही है। भारत की दो साल की स्‍थायी सदस्‍यता के लिए एशिया के 55 देशों का समर्थन मिला है। जो बात सबसे ज्‍यादा दिलचस्‍प है, वह है पाकिस्‍तान का भी भारत की सदस्‍यता का समर्थन करना। यूनाइटेड नेशंस (यूएन) में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने पूरे देश की तरफ से इस समर्थन का शुक्रिया अदा किया है। यह पहला मौका है जब सुरक्षा परिषद में भारत को किसी मसले पर पाकिस्‍तान का समर्थन मिला है।

पाकिस्‍तान के साथ चीन भी

पाकिस्‍तान के साथ चीन भी

पाकिस्‍तान ने निर्विवाद रूप से भारत की सिक्‍योरिटी काउंसिल में दो वर्षों की अस्‍थायी सदस्‍यता का समर्थन किया। पाकिस्‍तान के अलावा जिन देशों ने सदस्‍यता का समर्थन किया है उनमें अफगानिस्‍तान, बांग्‍लादेश, भूटान, चीन, इंडोनेशिया, जापान, कुवैत, किर्गिस्‍तान, मलेशिया, मालदीव, म्‍यांमार, नेपाल, कतर, श्रीलंका, सीरिया, तुर्की, यूएई और वियतनाम जैसे देश शामिल हैं। सैयद अकबरुद्दीन की ओर से ट्वीट कर इसकी जानकारी दी गई।

एक देश के लिए आगे आए 55 देश

अकबरुद्दीन ने ट्विटर पर लिखा, 'एक निर्विवाद कदम। यूएन में एशिया-पैसेफिक ग्रुप ने सुरक्षा परिषद में दो वर्षों के लिए भारत की अस्‍थायी सदस्‍यता का समर्थन किया।' अगर भारत चुना जाता है तो फिर साल 2021 में उसकी सदस्यता की शुरुआत होगी। अकबरुद्दीन की ट्वीट में वीडियो में भी था जिसमें वह सभी 55 देशों को सदस्‍यता का समर्थन करने के लिए शुक्रिया अदा करते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो में वह कहते हुए नजर आ रहे हैं कि 55 देश और एक नामांकन-भारत।

अगले वर्ष जून में होना है चुनाव

अगले वर्ष जून में होना है चुनाव

15 देशों वाली सुरक्षा परिषद में पांच देशों का चुनाव अस्‍थायी सदस्‍य के तौर पर होगा। अगले वर्ष जून में यूएन सिक्‍योरिटी काउंसिल का चुनाव होगा। चुने हुए देश को 2021- 22 तक शासन करने का मौका मिल सकेगा। हर वर्ष यूएन की 193 सदस्यों वाली जनरल एसेंबली पांच देशों का चुनाव किया जाता है। भारत सात बार यूएनएससी का अस्‍थायी सदस्‍य रहा है।

 भारत कर रहा है सुधार की मांग

भारत कर रहा है सुधार की मांग

भारत पिछले कई वर्षों से सुरक्षा परिषद में सुधारों की वकालत कर रहा है। भारत का कहना है कि अब समय आ गया है जब उसे यूएनएससी में स्‍थायी सदस्‍यता मिलनी चाहिए। अभी तक हालांकि पाकिस्‍तान की ओर से इस पर आधिकारिक बयान आना बाकी है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan is among nations backing Indian for two year UN security council team.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X