• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Jamal Khashoggi Row: पाकिस्तान ने किया सऊदी क्राउन प्रिंस सलमान का समर्थन, कहा- शाही परिवार के साथ प्रतिबद्धता

|

इस्लामाबाद: वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी मर्डर केस में सऊदी अरब शहजादे का हाथ होने के अमेरिकी इंटेलीजेंस रिपोर्ट के बाद पूरी दुनिया की सियासत गर्म है और हर कोई अमेरिका की तरफ देख रहा है कि अमेरिका सऊदी अरब क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के खिलाफ क्या एक्शन लेता है। मगर इसी बीच पाकिस्तान ने मोहम्मद बिन सलमान का समर्थन करने का ऐलान कर दिया है। पाकिस्तान की तरफ से आधिकारिक बयान में कहा है कि पाकिस्तान जमाल खशोगी मर्डर केस में सऊदी अरब शाही परिवार के साथ है।

PAKISTAN SAUDI

सऊदी प्रिंस को पाकिस्तान का समर्थन

पाकिस्तान के विदेश विभाग ने अमेरिकन इंटेलीजेंस रिपोर्ट आने के बाद जमाल खशोगी मर्डर केस में आधिकारिक बयान जारी करते हुए सऊदी अरब राजपरिवार के साथ प्रतिबद्धता जताई है। पाकिस्तान ने कहा है कि वो सऊदी अरब राजपरिवार के साथ है और पाकिस्तान मानता है कि राजपरिवार ने जमाल खशोगी मर्डर केस में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की है। पाकिस्तान की तरफ से कहा गया है कि राजपरिवार ने जो भी किया है वो सही है किया और पाकिस्तान पूरी तरह से सऊदी राजपरिवार के साथ खड़ा है।

दरअसल, अमेरिकन इंटेलीजेंस रिपोर्ट में कहा गया है कि सऊदी अरब के राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान की मंजूरी के बाद वाशिंगटन पोस्ट में कॉलम लिखने वाले पत्रकार जमाल खशोगी की तुर्की में 2018 में हत्या की गई। खुफिया रिपोर्ट में कहा गया है तुर्की स्थिति सऊदी अरब दूतावास में आने के बाद ही जमाल खशोगी का मर्डर कर दिया गया था और इस कत्ल की इजाजत सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने दी थी। और अब माना जा रहा है कि जो बाइडेन प्रशासन सऊदी अरब प्रिंस के खिलाफ एक्शन लेने का मन बना रहा है वहीं दुनिया के ज्यादातर देश किस तरफ हैं, वो साफ नहीं हो पाया है मगर पाकिस्तान ने साफ कर दिया है कि वो सऊदी अरब राजपरिवार के साथ है।

JAMAL

शाही परिवार के प्रति प्रतिबद्ध पाकिस्तान

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि 'हमने अमेरिका खुफिया विभाग द्वारा पत्रकार जमाल खशोगी मर्डर केस को लेकर जारी खुफिया रिपोर्ट पर ध्यान दिया है और हमने इस बात पर भी ध्यान दिया है कि पत्रकार जमाश खशोगी की हत्या को सऊदी अरब शाही परिवार ने घिनौना अपराध मानता है, जो शाही परिवार की नीति और सऊदी अरब के कानून का उल्लंघन करता है। पाकिस्तान मानता है कि सऊदी अरब शाही परिवार ने जमाल खशोगी हत्याकांड के बाद दोषियों के खिलाफ हर संभव सख्त कानूनी कार्रवाई की है और हर गुनहगार को सऊदी अरब के कानून के मुताबिक कठोरतम सजा दी गई है, जिससे पत्रकार जमाल खशोगी को इंसाफ मिला है। लिहाजा पाकिस्तान सऊदी अरब और सऊदी अरब राजपरिवार के साथ पूरी प्रतिबद्धता के साथ खड़ा है'

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में आगे कहा है कि 'पाकिस्तान हर देश के कानून और संप्रुभता का सम्मान करता है और उस देश की सुरक्षा और मानवाधिकार को समर्थन करता है साथ ही उस देश के संवैधानिक दायरे और अंतर्राष्ट्रीय दायित्वों के साथ खड़ा है'

JAMAL

पाकिस्तान-सऊदी अरब संबंध

पाकिस्तान ने उस वक्त सऊदी अरब शाही परिवार का समर्थन किया है जब शाही परिवार मुश्किल में घिरता दिख रहा है। वहीं, सऊदी अरब और पाकिस्तान के संबंध पिछले कुछ सालों में खराब हुए हैं। सऊदी अरब ने पाकिस्तान को दिए गये कर्ज की मांग अचानक कर दी थी जिसे पाकिस्तान ने चीन से कर्ज लेकर चुकाया था। ऐसे में माना जा रहा है कि पाकिस्तान का ये कदम सऊदी अरब से संबंध सुधारने की तरफ बढ़ाया गया बड़ा कदम है। कश्मीर मसले पर पाकिस्तान लगातार सऊदी अरब का साथ चाहता रहा है मगर सऊदी अरब और भारत के रिश्ते इतने मजबूत हैं कि पाकिस्तान को सऊदी अरब लगातार दरकिनार करता रहा है और कश्मीर मसले पर भी सऊदी अरब ने भारत का साथ दिया था। ऐसे में पाकिस्तान ने सऊदी क्राउन प्रिंस के समर्थन में बयान देकर सऊदी अरब के और करीब जाने की कोशिश की है।

Special Report: सऊदी शहजादे सलमान की क्रूरता और जमाल खशोगी की दूतावास में हत्या की खौफनाक कहानी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan has expressed solidarity with the Kingdom of Saudi Arabia and crown prince Salman in jamal Khashoggi murder case.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X