• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इमरान खान से पहले आर्मी चीफ से मिले सऊदी अरब प्रिंस, आर्थिक मदद मांग सकता है पाकिस्तान

|

रियाद/इस्लामाबाद, मई 07: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का आज से दिन दिनों का सऊदी अरब दौरा शुरू हो चुका है। इस दौरे के दौरान पाकिस्तानी प्रधानमंत्री सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस से मुलाकात करेंगे और दोनों देशों के द्विपक्षीय रिश्ते को मजबूत बनाने की कोशिश करेंगे। हालिया समय में सऊदी अरब और पाकिस्तान के रिश्तों में काफी खटास आई है और पाकिस्तान ने जबसे तुर्की और ईरान के साथ मिलकर नया खेमा बनाने की कोशिश की है तब से सऊदी अरब पाकिस्तान से नाराज है। ऐसे में माना जा रहा है कि इमरान खान सऊदी अरब के सामने अपना पक्ष रखेंगे।

सऊदी अरब में इमरान खान

सऊदी अरब में इमरान खान

इमरान खान के साथ पाकिस्तान का उच्च-प्रतिनिधिमंडल भी सऊदी अरब के दौरे पर है। पाकिस्तान ने दावा किया है कि उसे सऊदी अरब की तरफ से न्योता मिला था। हालांकि, सऊदी अरब ने इसकी पुष्टी नहीं की है। वहीं, इमरान खान के दौरे से पहले सऊदी अरब ने पाकिस्तान के सैन्य प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा को भी बुलाया था, लिहाजा इस दौरे के महत्वपूर्ण मकसद का अभी तक खुलासा नहीं हुआ है। हालांकि, पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने इमरान खान के विदेश दौरे को लेकर कहा है कि 'इमरान खान अपने दौरे के दौरान सऊदी अरब राष्ट्र प्रमुख और प्रमुख नेताओं से मुलाकात करेंगे, जिसमें द्विपक्षीय संबंध को मजबूत करने पर बात होगी। इसके साथ ही आर्थिक, व्यापारिक, निवेश, ऊर्जा क्षेत्र और रोगजार को लेकर भी दोनों देशों के बीच बातचीत होगी।' लेकिन कुछ पाकिस्तानी पत्रकारों का कहना है कि सऊदी अरब ने अचानक इमरान खान को बुलाया है और उनके दौरे से पहले सेना प्रमुख को भी बुलाया था, लिहाजा इमरान खान के सऊदी अरब दौरे के पीछे कोई और बात हो सकती है।

द्विपक्षीय संबंधों पर बात

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान के सऊदी अरब के दौरे के दौरान दौनों देशों के बीच कई एमओयू साइन होने की संभावना है। इसके साथ ही इमरान खान ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कॉर्पोरेशन यानि ओआईसी के सेक्रेटरी जनरल से भी मुलाकात करेंगे। वहीं, इमरान खान दो पवित्र मस्जिद मक्का और मदीना के इमाम से भी मुलाकात करेंगे। वहीं, पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इमरान खान सऊदी अरब में रहने वाले पाकिस्तानी समुदाय से भी मुलाकात करेंगे। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय मे कहा है कि 'सऊदी अरब और पाकिस्तान के बीच गहरे संबंध रहे हैं और इस बार भी क्षेत्रीय संबंध, वैश्विक परिस्थिति और खासकर मुस्लिम उम्मा को लेकर सऊदी अरब के शीर्ष नेताओं से बातचीत होगी।

आर्थिक मदद लेगा पाकिस्तान!

आर्थिक मदद लेगा पाकिस्तान!

पाकिस्तानी विदेश मंत्रायन ने कहा है कि पाकिस्तानियों के लिए सऊदी अरब दूसरा घर जैसा है और यही वजह है कि सऊदी अरब में 20 लाख से ज्यादा पाकिस्तानी नागरिक रहते हैं और सऊदी अरब के विकास में अपना योगदान दे रहे हैं। वहीं अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब के दौरे के दौरान इमरान खान सऊदी किंगडम से कर्ज मांग सकते हैं। वहीं, पाकिस्तान के कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि इन दिनों सऊदी अरब और अमेरिका के बीच अच्छे संबंध नहीं हैं, लिहाजा सऊदी अरब अपने सहयोगियों को एकजुट रखना चाहता है और इसीलिए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री का सऊदी अरब दौरा अहम होने की संभावना है।

भारतीय राजदूतों की तारीफ पर भड़का पाकिस्तानी विदेश विभाग, इमरान खान को बताया नासमझ प्रधानमंत्रीभारतीय राजदूतों की तारीफ पर भड़का पाकिस्तानी विदेश विभाग, इमरान खान को बताया नासमझ प्रधानमंत्री

English summary
Pakistan Prime Minister Imran Khan's three-day visit to Saudi Arabia has begun. During this tour, Imran Khan can seek financial help from Saudi Arabia.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X