• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

उपचार कराने लंदन गए पूर्व PM नवाज शरीफ फरार घोषित, पाक सरकार ने प्रत्यर्पण के लिए UK से किया संपर्क

|

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को फरार घोषित कर दिया है। इमरान खान की अगुवाई वाली सरकार ने शरीफ के प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन सरकार से संपर्क किया है। बता दें कि भ्रष्टाचार के आरोप झेल रहे नवाज शरीफ इलाज के लिए पाकिस्तान से लंदन गए थे। लाहौर हाईकोर्ट ने 29 अक्टूबर, 2019 को पूर्व नेता को पाकिस्तान में ही इलाज के लिए आठ सप्ताह की जमानत दी और वहीं 16 नवंबर को उन्हें इलाज के लिए विदेश यात्रा करने की चार सप्ताह की अनुमति दी गई थी। जिसके बाद से वे लंदन में हैं।

Pakistan govt declares ex pm Nawaz Sharif absconder approached the UK government for his extradition

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, लाहौर में शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए जवाबदेही और आंतरिक मामलों में प्रधानमंत्री के सलाहकार शहजाद अकबर ने कहा, पाकिस्तान सरकार उनको (नवाज शरीफ) फरार मान रही है और उनके प्रत्यर्पण को लेकर ब्रिटिश सरकार से अनुरोध किया गया है। लंदन की सड़कों पर उनका टहलना न्यायपालिका के गाल पर तमाचे की तरह है और सरकार इसकी अनुमति नहीं दे सकती।

शहजाद अकबर ने कहा, इसमें कुछ भी व्यक्तिगत नहीं है, हम सिर्फ कानून का पालन कर रहे हैं और उसकी आवश्यकताओं को पूरा कर रहे हैं। सरकार शरीफ के प्रत्यर्पण को आगे बढ़ाने के लिए नेशनल अकाउंटबिलिटी ब्यूरो (एनएबी) से अनुरोध करेगी। साथ ही यह शहबाज शरीफ की उस गारंटी की वैधता पर भी विचार कर रहा है, जिसके मद्देनजर उन्हें अपने बड़े भाई को इलाज के बाद वापस पाकिस्तान भेजना था।

अकबर ने बताया कि, नवाज शरीफ को कोर्ट में और पंजाब सरकार को अपने इलाज की प्रक्रिया और टेस्ट रिपोर्ट की जानकारी से अपटेड कराते रहना था, जो उन्होंने नहीं किया। पाकिस्तान सरकार द्वारा ब्रिटेन सरकार को भी शरीफ के प्रत्यर्पण के अनुरोध के संबंध में 2 मार्च को अवगत कराया जा चुका है। तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके नवाज शरीफ को अदालत ने भ्रष्टाचार के मामले में सजा सुनाई थी। जिसके चलते वे जेल में थे, लेकिन उनकी तबियत खराब होने के बाद कोर्ट ने उन्हें विदेश जाने की इजाजत दे दी थी।

नवाज शरीफ ने पिछले महीने लाहौर की एक अदालत को सूचित किया था कि वह देश लौटने में असमर्थ हैं क्योंकि उनके डॉक्टरों ने उनसे कहा है कि वे कोरोनो वायरस महामारी की वजह से बाहर न जाएं।

कोर्ट के आदेश के बाद पोर्न स्टार को 33 लाख रुपये देंगे राष्ट्रपति ट्रंप, ये है वजह

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan govt declares ex pm Nawaz Sharif absconder approached the UK government for his extradition
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X