• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिलीप कुमार-राजकपुर का पुश्तैनी घर खरीदेगी पाकिस्तान सरकार, 2.30 करोड़ रुपये जारी, मकान मालिकों का जिद बरकरार

|
Google Oneindia News

इस्लामाबाद, मई 22: भारत के दो महान अभिनेताओं दिलीप कुमार और राजकपूर के पुश्तैनी मकान को पाकिस्तान सरकार म्यूजियम में तब्दील करना चाहती है, जिसके लिए पाकिस्तान की खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने 2 करोड़ 30 लाख रुपये जारी कर दिए हैं। लेकिन, दोनों महान भारतीय अभिनेताओं के घर को म्यूजियम बनाने के राह में एक रोड़ा अब भी बचा हुआ है और वो है दोनों मकानों के मकान मालिक। दोनों मकानों के मकान मालिक पाकिस्तार सरकार द्वारा तय की गई कीमत पर मकानों को बेचने के लिए तैयार नहीं हैं। हालांकि, सरकार ने कहा है कि वो जल्द ही मकानों को अपने कब्जे में ले लेगी।

    Raj Kapoor- Dilip Kumar का पुश्तैनी घर के लिए पाक सरकार ने जारी किए 2.30 करोड़ | वनइंडिया हिंदी
    सरकार बनाएगी म्यूजियम

    सरकार बनाएगी म्यूजियम

    पाकिस्तानी मीडिया ट्रिब्यून के मुताबिक पाकिस्तान पुरातत्व के निदेशक अब्दुस समद ने पेशावर के उपायुक्त को सौंपी है। रिपोर्ट के मुताबिक दोनों मकानों के वर्तमान मालिकों को अंतिम नोटिस जारी करने के बाद सरकार की तरफ से ये कदम उठाया गया है। खैबर पख्तूनख्वा के पुरातत्व निदेशक अब्दुस समद के मुताबिक सरकार दोनों ही हवेलियों पर जल्द ही कब्जा लेने वाली है और दोनों हवेलियों के मरम्मत का काम शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि 'सरकार की कोशिश है कि दोनों महान अभिनेताओं के पुश्तैनी हवेलियों को संरक्षित किया जाए और उन्हें म्यूजियम के तौर पर विकसित किया जाए। सरकार की कोशिश है दिलीप कुमार और राज कपूर जैसे महान अभिनेताओं के बारे में लोग जान पाएं और उन्होंने कला जगत के लिए जो बहुमूल्य योगदान दिया है, उसे लोग जान सकें।'

    2 करोड़ 30 लाख रुपये जारी

    2 करोड़ 30 लाख रुपये जारी

    पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक खैबर पख्तूनख्वा की सरकार ने राजकपूर की 6.25 मरला में निर्मित हवेली के लिए डेढ़ करोड़ और दिलीप कुमार की हवेली के लिए 80 लाख रुपये की कीमत तय की है। आपको बता दें कि भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश में जमीन नापने का ये पुराना तरीका है और एक मरला करीब 272 वर्गफुट के बराबर होता है। पाकिस्तान की खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने भले ही 2 करोड़ 30 लाख रुपये जारी कर दिए हैं और दोनों मकानों के मालिकों को अंतिम नोटिस दे दिया है लेकिन दोनों मकान मालिक हवेलियों की कीमत को लेकर संतुष्ठ नहीं हैं और सरकार के साथ उनका मतभेद बना हुआ है।

    राजी नहीं मकान मालिक

    राजी नहीं मकान मालिक

    पेशावर में दिलीप कुमार का पैतृक आवास 101 वर्गमीटर में फैला हुआ है। जिसकी कीमत सरकार मे 80 लाख 56 हजार रुपये लगाई है। वहीं राजकपूर के मकान की कीमत सरकार की तरफ से 1 करोड़ 50 लाख रुपये तय की गई है। पाकिस्तान सरकार इन दोनों मकान को खरीदकर संग्रहालय बनाना चाहती है। हालांकि, दोनों मकानों के वर्तमान मालिकों ने मकानों के लिए कम कीमत बताकर सरकार द्वारा तय कीमत पर मकानों को बेचने से साफ मना कर दिया है। दोनों मकान मालिकों का कहना है कि सरकार की तरफ से मकानों की कीमत काफी कम लगाई गई है। दोनों ही इमारतें इस समय बेहद खराब हालत में हैं और किसी भी समय गिर सकती हैं। ये बिल्डिंग्‍स उत्‍तरी पाकिस्‍तान के शहर पेशावर की दिल की धड़कनें हैं। इन हवेलियों के मालिकों की तरफ से कई बार इमारतों को गिराने की कोशिशें की गईं ताकि वो यहां पर क‍मर्शियल प्‍लाजा बना सकें लेकिन पाक के पुरातत्‍व विभाग की तरफ से उन्‍हें ऐसा करने से रोक दिया गया।

    बुलेट ट्रेन को 150 की रफ्तार पर चलता छोड़ ड्राइवर चला गया बाथरूम, जापान की इज्जत का दिया हवालाबुलेट ट्रेन को 150 की रफ्तार पर चलता छोड़ ड्राइवर चला गया बाथरूम, जापान की इज्जत का दिया हवाला

    English summary
    Pakistan's Khyber Pakhtunkhwa government has released Rs 2 crore 30 lakh to buy the ancestral havelis of famous actors Dilip Kumar and Raj Kapoor.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X