• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्तान में हर साल बढ़ रहे हैं एक लाख गधे, इमरान सरकार ने बताया उपलब्धि, चीन होगा एक्सपोर्ट

|
Google Oneindia News

इस्लामाबाद, जून 11: पाकिस्तान में गदहों की आबादी में लगातार इजाफा होता जा रहा है और हर साल पाकिस्तान में गदहों की आबादी एक लाख बढ़ रही है। पाकिस्तान सरकार की नई रिपोर्ट के मुताबिक पिछले तीन साल में पाकिस्तान में तीन लाख गधे बढ़ गये हैं। पाकिस्तान सरकार की नई रिपोर्ट के मुताबिक अब पाकिस्तान में गदहों की संख्या बढ़कर 56 लाख हो गई है।

    Pakistan Donkey Population: Pakistan में गधों की आबादी में भारी इजाफा | वनइंडिया हिंदी
    हर साल एक लाख नये गधे

    हर साल एक लाख नये गधे

    पाकिस्तान सरकार की 2020-21 की रिपोर्ट में इमरान खान सरकार ने गधों की संख्या बढ़ने को देश के लिए एक उपलब्धि करार दिया है और कहा है कि जबसे इमरान खान की सरकार आई है, देश में गधों की संख्या बढ़ रही है। नई रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2020-21 में भी पाकिस्तान में एक लाख गधे बढ़े है और अब पूरे देश में गधों की संख्या बढ़कर 56 लाख से ज्यादा हो गई है। हालांकि पाकिस्तान सरकार की रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि पाकिस्तान में गधों की संख्या जरूर बढ़ी है लेकिन घोड़ों और खच्चरों की संख्या में इजाफा नहीं हुआ है।

    विश्व का तीसरा सबड़े बड़ा देश

    विश्व का तीसरा सबड़े बड़ा देश

    इमरान खान सरकार ने गर्व के साथ दावा किया है विश्व में सबसे ज्यादा गधों को उत्पादन पाकिस्तान में हो रहा है और वो विश्व का तीसरा ऐसा देश है, जहां सबसे ज्यादा गधे हैं। पाकिस्तान में गधों और दूसरे जानवरों की गिनती करवाई जाती है और आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 में पता चला है कि पाकिस्तान में हर साल एक लाख गधे बढ़ रहे हैं, जो देश के लिए गौरव की बात है। हालांकि, ऊंट, घोड़े, खच्चर समेत दूसरे जानवरों की आबादी नहीं बढ़ पा रही है और पिछले 13 सालों से इन जानवरों की ग्रोथ रेट स्थिर है। पाकिस्तानी अखबार ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक इमरान खान सरकार से पहले पीएमएल (एन) और पीपीपी की सरकार के वक्त भी गधों की आबादी में करीब 4 लाख का इजाफा हुआ था।

    चीन भेजा जाता है गधा

    चीन भेजा जाता है गधा

    पाकिस्तान के एक्सपोर्ट में गधे बड़ी भूमिका निभाते हैं और अकेले चीन ही पाकिस्तान से हर साल करीब 80 हजार गधों को खरीदता है। चीन में पाकिस्तान से मंगाए गये गधों का इस्तेमाल मांस उत्पादन समेत कुछ और दूसरे कामों के लिए भी किया जाता है। चीन में पाकिस्तान से खास तौर पर गधों का आयात किया जाता है और गधों के खाल से निकली जिलेटिन से कई तरह की दवाओं का भी उत्पादन किया जाता है। हालांकि, पाकिस्तान सरकार ने घोड़ों और भेड़-बकड़ियों की संख्या नहीं बढ़ने पर निराशा भी जताई है।

    पाकिस्तान में गधों का व्यापार

    पाकिस्तान में गधों का व्यापार

    पाकिस्तान में गधों के व्यापार को बढ़ाने के लिए चीन की कंपनियों के साथ करार किए गये हैं और बकायदा चीनी कंपनियों पाकिस्तान में गधों का उत्पादन बढ़ाने के लिए निवेश करती हैं। पाकिस्तान से गधे खरीदने के लिए चीनी कंपनियां काफी पैसे भी खर्च करती हैं। लिहाजा पाकिस्तान में गधों के व्यापार पर काफी ध्यान दिया जाता है। पाकिस्तानी अखबार के मुताबिक चीन के लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गधों के खून से भी दवाईयां बनाते हैं, लिहाजा चीन की कई कंपनियों ने पाकिस्तान में गधों पर निवेश किया है और वो काफी पैसा पाकिस्तानी गधों पर खर्च करते हैं।

    कुलभूषण जाधव को बचाने के लिए पाकिस्तान में बने नये कानून पर घमासान, विपक्ष ने इमरान खान को कहा गद्दारकुलभूषण जाधव को बचाने के लिए पाकिस्तान में बने नये कानून पर घमासान, विपक्ष ने इमरान खान को कहा गद्दार

    English summary
    The population of donkeys in Pakistan is increasing by one lakh every year, which the Imran Khan government has described as an achievement.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X