• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Opinion: व्हाइट हाउस का नेतृत्व करते हुए दिख रहे हैं डेमोक्रेट्स जो बाइडेन!

|

नई दिल्ली। अटकलों और भविष्यवाणियों के मुताबिक डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के दावेदार जो बाइडेन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 में निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को तीन नवंबर को हरा देंगे। ऐसा इसलिए भी कहा जा सकता है, क्योंकि हालिया जनमत सर्वेक्षणों के एक फाइनेंशियल टाइम्स मॉडल के ड्राइंग डेटा तालिका भी यही इशारा कर रही है।

biden

क्या 2016 में अर्थव्यवस्था पुनरुद्धार पर उभरे ट्रंप, महामारी पर 2020 में गंवा सकते हैं कुर्सी?क्या 2016 में अर्थव्यवस्था पुनरुद्धार पर उभरे ट्रंप, महामारी पर 2020 में गंवा सकते हैं कुर्सी?

ऐसे अमेरिकी राज्यों को 'टॉस-अप स्टेट्स' के रूप में परिभाषित किया गया

ऐसे अमेरिकी राज्यों को 'टॉस-अप स्टेट्स' के रूप में परिभाषित किया गया

गौरतलब है जनमत सर्वेक्षण में जिन राज्यों में उम्मीदवारों के बीच मत का अंतर 5 फीसदी से कम है, उन्हें 'टॉस-अप स्टेट्स' के रूप में परिभाषित किया गया है। वहीं, जिन राज्यों में अंतर 5-10 फीसदी है उन्हें 'या तो बाइडेन या ट्रम्प' के रूप में वर्गीकृत किया गया है। और जिन राज्यों में अनुमानित मार्जिन 10% से अधिक है उन्हें बिडेन की तरफ रूझान या ट्रम्प के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

207 इलेक्टोरल कॉलेज वोट जो बाइडेन की ओर झुके हुए हैं

207 इलेक्टोरल कॉलेज वोट जो बाइडेन की ओर झुके हुए हैं

यह तस्वीर पुरानी हो सकती है, क्योंकि हर दिन नए जनमत आते रहते हैं। इसे सही नहीं माना जा सकता है, लेकिन निः संदेह यह विनाशकारी प्रवृत्ति को दर्शाता है, क्योंकि 207 इलेक्टोरल कॉलेज वोट वाले राज्य ठोस रूप से जो बाइडेन की ओर झुके हुए हैं, वहीं, 72 वोट वाले राज्य ट्रंप की ओर झुक रहे हैं। यह आंकड़ा 279 इलेक्टोरेल कॉलेज वोट तक जोड़ता है, जो जीत के लिए आवश्यक 270 के जादुई आंकड़े से ऊपर है।

इसलिए मैं बाइडेन के लिए बड़े पैमाने पर स्वीप की भविष्यवाणी करता हूं

इसलिए मैं बाइडेन के लिए बड़े पैमाने पर स्वीप की भविष्यवाणी करता हूं

आंकड़ों के आधार पर इसलिए मैं बाइडेन के लिए बड़े पैमाने पर स्वीप की भविष्यवाणी करता हूं। भले ही ट्रम्प हर एक टॉस-अप राज्य को जीत जाते हैं, उसके बाद भी सामूहिक रूप से उनके पास 134 चुनावी वोट होते हैं, और बाइडेन चुनाव जीत जाएंगे। यदि टॉस-अप इलेक्टोरल कॉलेज के वोट समान रूप से विभाजित होते हैं, तो इससे ट्रंप को 193 को बिडेन 346 वोट मिलेंगे।

तालिका हाउस और सीनेट दोनों में डेमोक्रेटिक की जीत का सुझाव देती है

तालिका हाउस और सीनेट दोनों में डेमोक्रेटिक की जीत का सुझाव देती है

राष्ट्रपति चुनाव के साथ ही प्रतिनिधि सभा की सभी 435 सीटों और 100 सीनेट सीटों में से 35 पर भी चुनावी रूप से चुनाव लड़ा जा रहा है। तालिका की प्रवृत्ति हाउस और सीनेट दोनों में डेमोक्रेटिक की जीत का सुझाव देती है। यह डेमोक्रेट को विधायी एजेंडा का कुल नियंत्रण प्रदान करेगा, जो स्थायी रूप से उन्हें और अधिक सीटों और वोटों को सुनिश्चित करने के लिए बड़े बदलावों के लिए सक्षम कर रही है।

अमेरिकी संविधान आबादी के अनुपात में सदन में सीटें देता है

अमेरिकी संविधान आबादी के अनुपात में सदन में सीटें देता है

अमेरिका में वर्तमान में 50 राज्य हैं। अमेरिकी संविधान आबादी के अनुपात में सदन में सीटें देता है। यानी जनसंख्या की परवाह किए बिना हर राज्य को दो सीटें देता है। यह सूत्र छोटे, पतले आबादी वाले राज्यों का पक्षधर है, जिनमें से कई रिपब्लिकन मिडवेस्ट में हैं। इसलिए, अमेरिकी के अत्यधिक गोरे और उच्च अशिक्षितों की 30 फीसदी आबादी सीनेट की 70 फीसदी सीनेट सीटों को नियंत्रित करता है।

डेमोक्रेट राष्ट्रपति पद और कांग्रेस के दोनों सदनों को नियंत्रित करते हैं तो..

डेमोक्रेट राष्ट्रपति पद और कांग्रेस के दोनों सदनों को नियंत्रित करते हैं तो..

डेमोक्रेट्स का दावा है कि यह पूरी तरह से अनुचित है। उन्होंने कहा कि अगर वे राष्ट्रपति पद और कांग्रेस के दोनों सदनों को नियंत्रित करते हैं, तो उनकी कोलंबिया और प्यूर्टो रिको जिले और शायद यूएस वर्जिन द्वीप समूह पर राज्य का दर्जा देने की योजना हैं। चूंकि तीनों डेमोक्रेटिक गढ़ हैं, जो उन्हें भविष्य के सीनेट चुनावों में स्पष्ट बढ़त देगा।

डेमोक्रेट्स जो बाइडेन स्पष्ट रूप से अमेरिकियों के पसंदीदा है

डेमोक्रेट्स जो बाइडेन स्पष्ट रूप से अमेरिकियों के पसंदीदा है

सभी चुनाव विश्लेषक और पंडित सहमत हैं कि जो बाइडेन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 में स्पष्ट रूप से अमेरिकियों के पसंदीदा है, लेकिन वे स्पष्ट रूप से बाइडेन की स्वीप भविष्यवाणी करने से बच रहे हैं, क्योंकि उन्होंने 2016 में ऐसा किया था और हिलेरी क्लिंटन को ट्रंप पर बड़ी जीत की भविष्यवाणी की थी, लेकिन वह गलत साबित हो गया। कुछ पंडितों ने दावा किया कि वो पूरी तरह से गलत नहीं थे, क्योंकि क्लिंटन को वास्तव में ट्रंप की तुलना में 30 लाख अधिक लोकप्रिय वोट मिले थे, लेकिन सभी जानते हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति लोकप्रिय वोट से नहीं चुने जाते हैं।

English summary
According to speculation and predictions, Democratic Party presidential contender Joe Biden will defeat outgoing US President Donald Trump in the US presidential election 2020 on November 3. The same can be said because the drawing data table of a Financial Times model of recent public opinion polls is pointing to the same.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X