• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

किसी घातक बीमारी के चपेट में है 'सनकी तानाशाह' किम जोंग उन? सामने आई तस्वीरें देख दुनिया हैरान

|

प्‍योंगयांग, जून 10: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की नई तस्वीर एक सप्ताह में दूसरी बार सामने आई हैं। तस्वीरों के सामने आने के बाद किम जोंग की सेहत को लेकर दुनियाभर में चर्चा हो रही है। कई जासूसी एजेंसियां भी लगातार उनकी हेल्थ को ट्रैक करती रहती हैं। ऐसे में बीते हफ्ते नजर आए किम जोंग पहले की अपेक्षा कुछ दुबले नजर आ रहे हैं। इस दौरान उनकी कलाई घड़ी की भी चर्चा हो रही है। हालिया तस्वीरों के मिलान में साफ दिख रहा है कि, किम जोंग के स्वास्थ्य में परिवर्तन हो रहा है।

वॉच स्ट्रैप को देखकर लगाए जा रहे हैं अनुमान

वॉच स्ट्रैप को देखकर लगाए जा रहे हैं अनुमान

सोमवार को हुए एक आर्थिक मीटिंग में किम जोंग शामिल हुए थे। इस मीटिंग की फोटो में किम जोंग दुबले लग रहे हैं। किम जोंग की ठोड़ी, छाती और बाहों के आसपास वजन कम हो गया है। इस सप्ताह की तस्वीरों में उनके वॉच स्ट्रैप को देखें तो वह पिछले साल दिसंबर की तुलना में इस महीने की फोटो में उतनी अधिक टाइट नजर नहीं आ रही है। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी की नई तस्वीरों में उनकी घड़ी कलाई से कसी हुई नजर आ रही है।

हाल के दिनों में तानाशाह ने अपना वजन काफी कम किया है

हाल के दिनों में तानाशाह ने अपना वजन काफी कम किया है

सियोल स्थित इस न्यूज साइट ने किम जोंग उन की तस्वीरों के आधार पर बताया कि उनके हाथ में बंधी स्विस मेड घड़ी की कीमत 12000 डॉलर है। इसकी कसावट को देखकर अनुमान लगाया जा सकता है कि उनका स्वास्थ्य इस समय सही नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किम के करीबी लोगों का दावा है कि हाल के दिनों में तानाशाह ने अपना वजन काफी कम किया है। किम कि नवंबर-दिसंबर 2020 की तस्वीरों को जब अप्रैल और जून 2021 की तस्वीरों से तुलना किया गया तो पता चला कि तानाशाह पहले से पतला हो गया है।

 किम ने अपनी बहन किम यो जोंग को डिप्टी का रोल दिया

किम ने अपनी बहन किम यो जोंग को डिप्टी का रोल दिया

इन नई तस्वीरों ने किम जोंग के स्वास्थ्य को लेकर नई अटकलों को हवा दी है। किम पिछले कई महीनों से सार्वजनिक तौर पर नहीं दिखे थे। जिसके बाद उनके स्वास्थ्य को लेकर झूठी अफवाहें फैलनी शुरू हो गई थीं। आधिकारिक रूप से किम के गायब होने को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई। वहीं, जब किम ने अपनी बहन किम यो जोंग को डिप्टी का रोल दिया तो ये माना जाने लगा कि उसे अगले शासक के तौर पर तैयार किया जा रहा है।

दुनिया को मिला एक और महासागर,नेशनल ज्योग्राफिक ने दी इसे मान्‍यतादुनिया को मिला एक और महासागर,नेशनल ज्योग्राफिक ने दी इसे मान्‍यता

किम की सिकुड़ती कमर इस बात का संकेत हो सकती है कि...

किम की सिकुड़ती कमर इस बात का संकेत हो सकती है कि...

विशेषज्ञ अब मानते हैं कि किम की सिकुड़ती कमर इस बात का संकेत हो सकती है कि उनका स्वास्थ्य ठीक हो रहा है। जबकि किम का वजन लंबे समय से उपहास का विषय रहा है, पर्यवेक्षकों ने बताया है कि यह शायद उनके परिवार के सबसे बड़े एकल खतरे का भी प्रतिनिधित्व करता है। विशेषज्ञों ने बताया कि किम जोंग उन को दिल संबंधी कोई बीमारी है। ऐसा इसलिए क्योंकि किम जोंग उन के परिवार का दिल संबंधी बीमारियों का लंबा इतिहास रहा है। नवंबर 2020 में दक्षिण कोरियाई सांसदों ने जानकारी दी थी कि उत्तर कोरिया के तानाशाह का वजन लगभग 140 किलोग्राम है।

किम चेन स्‍मोकर हैं

किम चेन स्‍मोकर हैं

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में राजनीति विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर विपिन नारंग ने कहा कि यदि किम ने स्वस्थ रहने के लिए खुद वजन कम किया है, तो ठीक है लेकिन यदि वजन अपने आप कम हुआ है, तो यह किसी बीमारी का संकेत है। अगर तानाशाह किम की सेहत खराब है, तो पर्दे के पीछे उसके उत्तराधिकारी के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई होगी और आने वाला समय दुनिया के लिए परेशानी भरा हो सकता है। आपको बता दें कि 37 वर्षीय किम चेन स्‍मोकर हैं।

English summary
North Korean leader Kim Jong Un weight loss, fuelling speculation over his health
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X