• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

N Korea की नई मिसाइल Hwasong-15 पहले से ज्यादा खतरनाक, तबाह कर सकती है पुरे अमेरिका को

|

सोल। नॉर्थ कोरिया द्वारा हाल ही में किए गए अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के बाद दुनियाभर में खलबली मच गई है। दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने गुरुवार को कहा था कि नॉर्थ कोरिया द्वारा लॉंच की गई इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल इससे पहले किए गए मिसाइल परीक्षणों से ज्यादा बड़ी और शक्तिशाली है। नॉर्थ कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी KCNA द्वारा जारी की गई तस्वीरों से भी मिसाइल के बारे में कई महत्वपूर्ण संकेत मिलते हैं। इस मिसाइल का नाम ह्वासोंग-15 है।

 ह्वासोंग-14 के बाद इस मिसाइल में काफी सुधार किया गया

ह्वासोंग-14 के बाद इस मिसाइल में काफी सुधार किया गया

नॉर्थ कोरिया का दावा है कि यह मिसाइल बड़ी मात्रा में हथियार ले जा सकता है और यह अमेरिका के किसी भी हिस्से को निशाना बना सकता है। नॉर्थ कोरिया की ह्वासोंग श्रंखला की मिसाइलें सबसे सफल और शक्तिशाली हैं। लेकिन इस बार टेस्ट की जारी की गई तस्वीरों से साफ है कि ह्वासोंग-14 के बाद इस मिसाइल में काफी सुधार किया गया है। पिछले टेस्ट में नॉर्थ कोरिया ने कहा कि उसकी मिसाइलें अमेरिकी महाद्वीप तक मार करने में सक्षम हैं।

यह नए तरह की मिसाइल है

यह नए तरह की मिसाइल है

दक्षिण कोरियाई सेना के प्रवक्ता रो जे-चयॉन ने कहा, 'हमारा मानना है कि यह एक नए तरह की मिसाइल है। यह ह्वासोंग-14 से बिल्कुल अलग दिख रही है। इसके आगे का हिस्सा, पहले और दूसरे स्टेज का लिंक पहले से आकार में काफी बड़ा है।' दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने कहा है कि इस परीक्षण से साबित हो गया है कि नॉर्थ कोरिया का मिसाइल कार्यक्रम काफी आधुनिक हो गया है। निजी विश्लेषकों का कहना है कि ह्वासोंग-15 काफी बड़ी और ह्वासोंग-14 से आधुनिक दिख रही है।

इस मिसाइल में हैं ये खतरनाक खूबियां

इस मिसाइल में हैं ये खतरनाक खूबियां

सोल स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ फार इस्टर्न स्टडीज के रक्षा मामलों के विश्लेषक किम डांग का कहना है कि ऐसा लगता है कि नॉर्थ कोरिया ने ह्वासोंग-14 का एडवांस वर्जन बनाकर तैयार किया है, जो पहले चरण से अलग होने के बाद मिसाइल को स्पेस में ले जा सकता है। किम ने रिपोर्ट में एक और महत्वपूर्ण बात कही कि ह्वासोंग-15 में पहले बूस्टर स्टेज में दो इंजन हो सकते हैं, जिस वजह से यह पहले के मिसाइल से अलग ज्यादा दूर तक वार करने में सक्षम हो गया है।

 नॉर्थ कोरिया के पास 160 से ज्यादा मोबाइल मिसाइल लॉन्च व्हीकल

नॉर्थ कोरिया के पास 160 से ज्यादा मोबाइल मिसाइल लॉन्च व्हीकल

नई मिसाइल के साइज के चलते नॉर्थ कोरिया को नए और बड़े ट्रांसपोर्टर लॉन्चर व्हीकल की जरूरत पड़ेगी। ह्वासोंग-14 के ले जाने वाले ट्रक में 8 एक्सल थे जबकि नए व्हीकल में 9 एक्सल दिख रहे हैं। दक्षिण कोरिया के रक्षा अधिकारियों का कहना है कि नॉर्थ कोरिया के पास 160 से ज्यादा मोबाइल मिसाइल लॉन्च व्हीकल हैं और वह इसे बढ़ा भी रहा है। इन व्हीकल की मदद से नॉर्थ कोरिया अपने इन हथियारों को अमेरिका के मिसाइल हमले से छिपा सकता है। वह इसकी लोकेशन बदलते रह सकता है, जिससे अमेरिका या उसके सहयोगी देश इस तक न पहुंच सकें।

तीन ICBM मिसाइलों की तीन अलग लोकेशन से लॉन्च कर सकता है

तीन ICBM मिसाइलों की तीन अलग लोकेशन से लॉन्च कर सकता है

नॉर्थ कोरिया का दावा है कि वह कहीं से और कभी भी मिसाइल लॉन्च कर सकता है। वह तीन आईसीबीएम मिसाइलों की तीन अलग लोकेशन से लॉन्च कर सकता है। वहीं इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रेटेजिक स्टडीज के विश्लेषक माइकल एलीमेन ने दावा किया कि इस मिसाइल एक हजार किग्रा विस्फोटक ले जाने में सक्षम हो सकती है और यह अमेरिका तक की मारक क्षमता रखती है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारह सैंडर्स ने पत्रकारों से कहा, ‘जब उत्तर कोरिया की बात आती है तो प्रशासन केवल एक प्रमुख मुद्दे पर केंद्रित है। वह है कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु कार्यक्रम समाप्त करना। यह हमारी एकमात्र प्राथमिकता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
N Korea's new missile Hwasong-15 is more dangerous than before, it can destroy the entire US.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X