• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दक्षिण कोरिया में पत्‍नी की अश्‍लील फोटोग्राफ्स की वजह से किम जोंग का पारा हाई

|

प्‍योंगयांग। नॉर्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन ने 16 जून को दक्षिण कोरिया के साथ लगे उस लाइजन ऑफिस को उड़ा दिया जिसका मकसद दोनों देशों में संबंध स्‍थापित करना था। अब खबरें आ रही हैं कि किम जोंग उन खबरों को लेकर गुस्‍सा हैं जिसमें उनकी पत्‍नी रि सोल जो के बारे में गलत बातें कही जा रही हैं। नॉर्थ कोरिया ने इस बात की पुष्टि की थी कि इंटर-कोरियन लाइजन ऑफिस को बड़ा दिया गया है और साउथ कोरिया के साथ हर तरह के संपर्क को खत्‍म कर दिया गया है। यहां से नॉर्थ कोरिया में नए तनाव की शुरुआत हो गई।

यह भी पढ़ें-किम की बहन ने अमेरिका को किया नजरअंदाज

    North Korea: Kim Jong की बहन ने America को दिया झटका, नहीं होगी शिखर वार्ता | वनइंडिया हिंदी
    भाभी की गलत फोटो से नाराज बहन

    भाभी की गलत फोटो से नाराज बहन

    कहा जा रहा है कि इस ऑफिस को उड़ाने के आदेश किम की बहन की तरफ से दिए गए थे। नॉर्थ कोरिया में रूस के राजदूत एलेक्‍जेंडर मातेसेगोरा ने रूसी न्‍यूज एजेंसी तास को बताया है कि दक्षिण कोरिया में किम की पत्‍नी की एक भद्दी इमेज पेश की जा रही है। किम की पत्‍नी की जो तस्‍वीरें वहां पर मशहूर हैं उनमें उनका भद्दा और अपमानित करने वाला चित्रण किया गया है। मैक्‍सआर टेक्‍नोलॉजीज की तरफ से कुछ सैटेलाइट तस्‍वीरें जारी की गई थीं। इन तस्‍वीरों में नजर आ रहा था कि विस्‍फोट के बाद भी बिल्डिंग खड़ी थी। नॉर्थ कोरिया के लीडर का मानना है कि उनकी पत्‍नी की तस्‍वीरों को बहुत ही निम्न स्‍तर पर जाकर फोटोशॉप किया गया है। यह वजह ही दोनों देशों के रिश्तों को बिगाड़ने की वजह बन गई है।

    कौन हैं री सोल जो

    कौन हैं री सोल जो

    किम की पत्‍नी री के बारे में पहली बार साल 2018 में जानकारी सामने आई थी। री के बारे में कहते हैं कि वह शांत स्‍वभाव की हैं और हमेशा महंगे कपड़ों को ही तरजीह देती हैं। री बचपन से ही परफॉर्मिंग आर्ट्स में ट्रेनिंग हासिल कर चुकी हैं। कहते हैं किम और री की शादी साल 2009 या 2010 में हुई थी और शादी से पहले री उनहाशू ऑर्केस्‍ट्रा के साथ परफॉर्म करती थीं। वह खुद भी सिंगर हैं और नॉर्थ कोरिया के पॉप ग्रुप मोराबोंग बैंक के काफी करीब हैं, जिसकी शुरुआत किम ने ही की थी।री को उन चुनिंदा महिलाओं में शामिल किया गया था जिन्‍हें साल 2005 में साउथ कोरिया भेजा गया था ताकि वह एशियन एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप में अपने देश के खिलाड़‍ियों के लिए चीयर कर सकें। उनकी उम्र 31 वर्ष के आसपास है।

    साल 2012 में सामने आई पहली फोटो

    साल 2012 में सामने आई पहली फोटो

    उनके बारे में ज्‍यादा जानकारी मौजूद नहीं है। किम के पिता ने भी उनकी मां के बारे में कई जानकारियों को सीक्रेट ही रखा था। पहली बार किम और उनकी पत्‍नी की फोटोग्राफ साल 2012 में सामने आई थी जब वह एक मनोरंजन पार्क में घूमने गए थे। वह किम के साथ थीं।इसके अलावा साल 2012 में दोनों उस समय साथ में नजर आए थे जब साल 2014 में एनबीएए स्‍टार डेनिस रोडमैन किम के बर्थडे पर आयोजित एक प्रदर्शनी मैच खेलने आए थे। बताया जाता है कि किम और री के तीन बच्‍चे हैं। हालांकि इस पर अभी तक किसी तरह की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। साल 2018 में उन्‍हें आधिकारिक तौर पर नॉर्थ कोरिया की फर्स्‍ट लेडी घोषित किया गया था।

    अपनी पत्‍नी को किम ने रखा था नजरबंद

    अपनी पत्‍नी को किम ने रखा था नजरबंद

    अपने भाई की हत्या कर चुका किम जोंग उन कई बार अपनी पत्नी को महीनों तक नजरबंद कर चुका है।सूत्रों की मानें तो रि बहुत ही अमीर परिवार से ताल्‍लुक रखती हैं। उनके पिता प्रोफेसर और मां डॉक्टर रहीं हैं। उसके बाद वो दुनिया के सबसे खतरनाक तानाशाह की पत्नी बन गई। जुलाई 2012 में पहली बार नॉर्थ कोरिया के मीडिया ने ऑफिशियली किम जोंग उन और रि सोल जू को पति-पत्नी बताया था। रि सोल को किम जोंग उन के साथ अक्सर किसी बड़े इवेंट या मिसाइल प्रोग्राम के वक्त देखा गया है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    North Korea: Kim Jong Un infuriated by 'dirty' depiction of his wife in South Korea.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X