• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

धरती पर नर्क से कम नहीं है ये देश, रहने के लिए दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में शामिल

|

नई दिल्ली। उत्तर कोरिया और वहां के तानाशाह किम जोंग उन की क्रूरता के बारे में पूरी दुनिया जानती है। हाल ही में सामने आए एक रिपोर्ट में नॉर्थ कोरिया को दुनिया में सबसे खतरनाक जगहों की सूची में रखा गया है। इसकी वजह यह है कि यहां रहने वाले लोग प्राकृतिक आपदा, गरीबी और सामाजिक अन्याय के उच्च जोखिम का सामना कर रहे हैं। पूरी दुनिया जानती है कि क्रूर तानाशाह किम जोंग किस प्रकार अपनी जनता पर जुल्म करते हैं, उनके शासन में लोगों को बिना सरकार की इजाजत के कुछ भी करने की अनुमति नहीं है, कई लोग जानते हैं कि इस देश में रहना किसी नर्क से कम नहीं है।

यूरोपीय कमिशन की रिपोर्ट में सामने आए आंकड़े

यूरोपीय कमिशन की रिपोर्ट में सामने आए आंकड़े

गुरुवार को जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक यूरोपीय कमिशन के रिसर्च सेंटर द्वारा किए गए 191 देशों में सर्वे के आधार पर उत्तर कोरिया को सबसे खतरनाक स्थान के रूप में 39वें स्थान पर रखा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक जोखिम सूचकांक के 0 से 10 पैमाने में उत्तर कोरिया को 5.2 नंबर मिला है। रिस्क इंडेक्स ऐसे तत्वों के विश्लेषण पर आधारित है जहां के लोग प्राकृतिक आपदाओं, जोखिम और सामाजिक अन्याय का सामना कर रहे हैं।

यहां के लोगों को प्राकृतिक आपदा का खतरा ज्यादा

यहां के लोगों को प्राकृतिक आपदा का खतरा ज्यादा

यूरोपीय कमिशन के रिसर्च सेंटर द्वारा तय किए गए पैमाने के मुताबिक उत्तर कोरिया के लिए प्राकृतिक आपदा जोखिम सूचकांक 5.1 था लेकिन वहां रह रहे लोगों के लिए बाढ़ के खतरे का सूचकांक 7.4 पाया गया है। इतना ही नहीं देश में टाइफून और भूकंप के लिए जोखिम सूचकांक 6.5 और 4.9 दर्ज किया गया है। आपको एक बार फिर याद दिला दे कि ये आकंड़े 0 से 10 के बीच तय किए गए जोखिम पैमाने के आधार पर है।

गरीबी और सामाजिक अन्याय चरम पर

गरीबी और सामाजिक अन्याय चरम पर

रिपोर्ट से पता चला है कि उत्तर कोरियाई लोग गरीबी और सामाजिक अन्याय का सामना कर रहे हैं जो प्राकृतिक आपदा से भी अधिक खतरनाक है। रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर कोरिया के लोगों को इस दिशा में 8.4 और 6.1 स्केल पर रखा गया है। ये आंकड़े अत्यधिक संवेदनशील हैं। रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरिया 2.1 के जोखिम सूचकांक के साथ 150 वें स्थान पर था लेकिन टाइफून और सूनामी के चलते यहां के लोगों को जान का खतरा अधिक है और चिकित्सा सेवाएं कम होने की वजह से इसे 39वें स्थान पर रखा गया है।

पत्नी की फोटो वायरल करने पर किम जोंग ने ऑफिस को बम से उड़ाया

पत्नी की फोटो वायरल करने पर किम जोंग ने ऑफिस को बम से उड़ाया

पिछले महीने जून में उत्तर कोरिया ने अपने सीमावर्ती शहर केसोंग में अंतर-कोरियाई संयुक्त संपर्क कार्यालय को एक जबरदस्‍त विस्फोट करवाके उड़ा दिया था। इस विस्ट से कोरियाई प्रायद्वीप पर तेजी से तनाव बढ़ गया था। हालांकि अब खुलासा हुआ है कि कि दक्षिण कोरिया ने किम जोंग की पत्नी की आपत्तिजनक तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल की थीं और गुब्बारों के जरिए इन तस्वीरों को नॉर्थ कोरिया की सीमा में भी गिराया था। इसी से किम जोंग भड़क गए थे और उन्होंने ऑफिस को बम से उड़वा दिया था।

कोविड-19 वैक्सीन स्टेटस: भारत सहित दुनिया के बाकी देश दवा के कितना करीब पहुंचे

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
North Korea included among the most dangerous places in the world
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X