• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बदला: राष्ट्रपति का अकाउंट किया बंद तो नाइजीरिया ने ट्विटर को ही किया देश से 'डिलीट'

|
Google Oneindia News

एबूजा, जून 05: ट्विटर लगातार उन दक्षिणपंथी विचारधारा वाले नेताओं के ट्विटर को डिलीट करता रहता है, जिसकी विचारधारा को वो 'खतरनाक' मानता है। लेकिन, यही ट्विटर उन आतंकी संगठनों के अधिकारियों के अकाउंट के खिलाफ एक्शन नहीं लेता है, जो वास्तव में खतरनाक हैं। लेकिन, जिन देशों में लोकतांत्रित व्यवस्था मजबूत है, वहां तो ट्विटर की 'मनमानी' चल जाती है लेकिन जिन देशों में लोकतांत्रिक व्यवस्था ही नहीं है, वहां ट्विटर का 'पक्षपातपूर्ण' रवैया नहीं चल पाता है। नाइजीरिया में यही हुआ है। ट्विटर ने नाइजीरिया के राष्ट्रपति मोहम्मद बुहारी के आधिकारिक अकाउंट को डिलीट किया तो राष्ट्रपति ने पूरे देश में में ही ट्विटर को बैन कर दिया।

राष्ट्रपति का अकाउंट डिलीट

राष्ट्रपति का अकाउंट डिलीट

दरअसल, दो दिन पहले ट्विटर ने नाइजीरिया के राष्ट्रपति मोहम्मद बुहारी के आधिकारिक अकाउंट को डिलीट कर दिया था। इस कार्रवाई के पीछे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने दलील दी कि राष्ट्रपति मोहम्मद बुहारी ने ट्विटर के नियमों को तोड़ा है। आपको बता दें कि राष्ट्रपति मोहम्मद बुहारी के एक ट्विट को ट्विटर ने आपत्तिजनक करार दिया था। इस ट्विट में राष्ट्रपति मोहम्मद बुहारी ने 'देश में सिविल वार' का जिक्र किया था और नाइजीरिया के दक्षिण-पूर्व में हो रही हिंसा का जिक्र किया था। रिपोर्ट के मुताबिक यहां के अधिकारियों ने अलगावादियों पर आरोप लगाया था कि वो चुनाव अधिकारियों को सुरक्षा बलों पर हमला कर रहे हैं। जिसके बाद राष्ट्रपति ने 'सिविल वार' का जिक्र किया था। आपको बता दें कि आज से करीब 50 साल पहले नाइजीरिया ने एक भयान गृहयुद्ध को झेला था, जिसमें 10 लाख से ज्यादा लोग मारे गये थे और राष्ट्रपति के उसी 'सिविल वार' वाले ट्विट को लेकर ट्विटर ने उनका अकाउंट डिलीट कर दिया था।

ट्विटर से सरकार का बदला

ट्विटर से सरकार का बदला

राष्ट्रपति मोहम्मद बुहारी के विवादित ट्विट के बाद ट्विटर ने उनका ट्विटर अकाउंट ही डिलीट कर दिया। जिसके बाद नाइजीरिया की सरकार ने पूरे नाइजीरिया में ही ट्विटर को सस्पेंड कर दिया है। नाइजीरिया के एक बड़े अधिकारी ने इस फैसले के पीछे कहा है कि 'मैं तकनीकी तौर पर नहीं जानता हूं कि और ना ही जवाब दे सकता हूं, लेकिन नाइजीरिया में अनिश्चितकाल के लिए ट्विटर को सस्पेंड कर दिया गया है।'

राष्ट्रपति ने दी थी धमकी

राष्ट्रपति ने दी थी धमकी

नाइजीरिया के राष्ट्रपति मोहम्मद बुहारी ने सिविल वार का जिक्र करते हुए सीधे तौर पर लोगों को धमकी दी थी। उन्होंने कहा था कि 'आज जो भी लोग हिंसा फैलाने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें शायद नाइजीरिया में हुए सिविल वार की जानकारी नहीं है। वो काफी युवा हैं और नाइजीरिया के गृहयुद्ध के वक्त शायद को बच्चे रहे होंगे। उन्हें नहीं पता कि उस वक्त कितनी जाने गई थीं और कितना नुकसान हुआ था।' राष्ट्रपति मोहम्मद बुहारी ने अपने ट्विट में आगे लिखा था कि 'हम उस वक्त ढाई साल तक युद्ध के मैदान में रहे थे और इस बार भी उन लोगों को उन्ही की भाषा में जवाब दिया जाएगा'। नाइजीरिया के इस ट्विट पर बवाल मच गया और इस ट्वीट को एक धमकी के तौर पर देखा गया। जिसके बाद ट्विटर ने राष्ट्रपति के अकाउंट को डिलीट कर दिया। (शी जिनपिंग के साथ नाइजीरिया के राष्ट्रपति)

फेसबुक ने 2 साल के लिए अकाउंट किया सस्पेंड तो बोले डोनाल्ड ट्रंप- यह अमेरिकियों का अपमान हैफेसबुक ने 2 साल के लिए अकाउंट किया सस्पेंड तो बोले डोनाल्ड ट्रंप- यह अमेरिकियों का अपमान है

English summary
When the Twitter account of President Mohammed Buhari was deleted in Nigeria, the President suspended Twitter across the country.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X