• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Nepal Election 2022:अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर भारत के CEC राजीव कुमार की मौजूदगी में मतदान संपन्न

Google Oneindia News

नेपाल में रविवार को संघीय संसद और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनाव संपन्न हो गया। रिपोर्ट के मुताबिक वहां छिटपुट हिंसा के बीच करीब 60 फीसदी वोटिंग हुई है। नेपाल में लोकतंत्र के महापर्व के गवाह के तौर पर भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार भी एक प्रतिनिधिनिमंडल के साथ वहां मौजूद रहे। बाकी कुछ पड़ोसी देशों का भी प्रतिनिधिमंडल वहां मौजूद था। नेपाल पिछले काफी समय से राजनीतिक अस्थिरता की स्थिति से गुजर रहा है। उम्मीद है कि इस चुनाव के बाद देश में कुछ स्थिरता का माहौल कायम हो सकेगा।

nepal-election-2022-voting-concluded-in-the-presence-of-india-s-cec-rajeev-kumar-as-observer

नेपाल में आम चुनाव संपन्न
भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अगुवाई में भारतीय चुनाव आयोग के एक प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को नेपाल में हुए आम चुनाव का मुआयना किया और कई मतदान केंद्रों पर जाकर चुनाव प्रक्रियाओं को देखा। नेपाल में नई संसद और प्रांतीय विधानसभा को चुनने के लिए कड़ी सुरक्षा में चुनाव करवाए गए हैं। नेपाल बीते कुछ समय से बहुत ही ज्यादा राजनीतिक अस्थिरता की दौर से गुजर रहा है और उम्मीद है कि इस चुनाव के बाद हिमालय पर बसे इस देश में स्थिरता आएगी और यह तरक्की करेगा। रविवार को वहां संघ के प्रतिनिधि सभा के 275 सदस्यों और प्रांतीय विधानसभा के 550 सदस्यों को चुनने के लिए चुनाव करवाए गए हैं।

nepal-election-2022-voting-concluded-in-the-presence-of-india-s-cec-rajeev-kumar-as-observer

भारत की सीईसी के अलावा इन देशों के भी थे प्रतिनिधि
भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त वहां चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ पहुंचे हैं, जिसमें भारतीय चुनाव आयोग के दो अधिकारी भी शामिल हैं। माइरिपबल्किा न्यूज पोर्टल के मुताबिक नेपाल में हुए चुनाव के पर्यवेक्षण के लिए जो अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षक वहां पहुंचे हैं, उन्होंने काठमांडू, ललितपुर और भक्तापुर में मतदान केंद्रों को मुआयना किया है। नेपाल चुनाव के पर्यवेक्षण के लिए 46 संगठनों से कहा गया था, जिनमें भारतीय चुनाव आयोग की टीम के अलावा बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, श्रीलंका और दक्षिण कोरिया की टीम ने रविवार को हुए चुनावों का मुआयना किया है।

nepal-election-2022-voting-concluded-in-the-presence-of-india-s-cec-rajeev-kumar-as-observer

जहां भारतीय टीम की अगुवाई 62 साल के सीईसी राजीव कुमार ने की है, वहीं बांग्लादेश के प्रतिनिधिमंडल की अगवाई वहां के मुख्य चुनाव आयुक्त काजी हबीबुल अवल ने की है। इसी तरह भूटान के सीईसी सोनम टोपगे और मालदीव चुनाव आयोग के प्रेसिडेंट फुवाद थॉफीक ने नेपाली मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया है।

इसे भी पढ़ें- नेपाल में चुनाव 61 फीसदी के साथ वोटिंग संपन्न, 113 साल की बुजुर्ग ने वोट डाल बनाया रिकॉर्डइसे भी पढ़ें- नेपाल में चुनाव 61 फीसदी के साथ वोटिंग संपन्न, 113 साल की बुजुर्ग ने वोट डाल बनाया रिकॉर्ड

वहीं श्रीलंकाई चुनाव आयोग की टीम में वहां के चुनाव आयुक्त एमएम मोहम्मद और एसबी दिवारत्ने और दक्षिण कोरिया के चुनाव आयुक्त किम चैंग-बो भी इस काम में अपने देश की ओर से शामिल हुए हैं। नेपाल का चुनाव आयोग कानून किसी भी घरेलू या विदेशी व्यक्ति या संगठन को चुनाव से संबंधित काम की निगरानी करने की अनुमति देता है। इसके मुताबिक इस पर्यवेक्षण में जुटे व्यक्तियों और संगठनों ने वहां संपन्न हुए चुनाव की वैधता, स्वतंत्रता, निष्पक्षता, तटस्थता और समानता से संबंधित मुद्दों पर नजर रखा।(इनपुट-पीटीआई)

Comments
English summary
Nepal Election 2022:General elections held in Nepal. India's Chief Election Commissioner Rajeev Kumar was present as an international observer
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X