• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन के रास्ते चला नेपाल, भारतीय सीमा पर तैयार कर रहा 200 बॉर्डर आउट पोस्ट

|

नई दिल्ली: पाकिस्तान और चीन के अलावा नेपाल से भी भारत के रिश्ते खराब होते जा रहे हैं। नेपाल लगातार चीन के बहकावे में आकार भारत के खिलाफ साजिश रच रहा है। जिस वजह से सीमा पर नेपाल की ओर से गतिविधियां बढ़ गई हैं। अब खबर सामने आ रही है कि नेपाल अपने इलाके में भारतीय सीमा के पास 200 से ज्यादा नए बॉर्डर आउट पोस्ट (BOP) तैयार कर रहा है। पिछले महीने भी कुछ बीओपी के निर्माण की खबर आई थी, लेकिन बाद में नेपाल ने काम रोक दिया था।

भारत के पास हैं 500 बीओपी

भारत के पास हैं 500 बीओपी

सूत्रों के मुताबिक नेपाल लिपुलेख के पास नई बीओपी बना रहा है। इसके अलावा खलंगा, छांगरु, झूलाघाट, पंचेश्वर के रोलघाट में बीओपी बनाकर वहां पर अपने जवानों को तैनात कर दिया है। गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक नेपाल सीमा की रक्षा कर रहे एसएसबी के पास 500 बीओपी हैं, जबकि नेपाल में सिर्फ 130 बीओपी थी। एसएसबी से मुकाबला करने के लिए नेपाल अब अपनी बीओपी की संख्या बढ़ा रहा है।

कई हेलीपैड भी हो रहे तैयार

कई हेलीपैड भी हो रहे तैयार

सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक नेपाल लिपुलेख के गरबाधार और झांगरू इलाके में हेलीपैड बना रहा है। इसके अलावा नेपाल बिहार से सटी नेपाल सीमा के सुस्ता इलाके में एक हेलीपैड तैयार कर रहा है। वहीं यूपी के महराजगंज जिले के सामने नवलपरासी में भी नेपाल की ओर से हेलीपैड बनाने का काम चल रहा है, हालांकि ये भारतीय सीमा से 10 किलोमीटर दूर है। ऐसे में देखा जाए तो अब नेपाल भारतीय सीमा पर सड़कों के अलावा हेलीपैड का भी जाल बिछा रहा है।

अतिरिक्त जवानों की तैनाती

अतिरिक्त जवानों की तैनाती

चीन ने लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी और आसपास के इलाके में 17 हजार जवानों की तैनाती की है। चीन के इसी नक्शे-कदम पर अब नेपाल भी है। नेपाल भी लगातार भारत के खिलाफ साजिश रच रहा है। साथ ही उसकी ओर से सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। सूत्रों के मुताबिक झूलाघाट स्थित सीमा पुल पर नेपाल की ओर से अस्थाई चौकी खोली गई है। साथ ही वहां पर दो दर्जन से ज्यादा जवानों की तैनाती हुई है। इसके अलावा पुल के पास नेपाली जवान अस्थायी बंकर भी बना रहे हैं।

छोटू टैंकः चीन-भारत में तनाव के बीच रूस ने भारत को ऑफर किए 18-टन स्प्रिट टैंक!

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Nepal builds 200 new BOP and helipad near indian border
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X