• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत और इजराइल के बीच नवंबर से फिर से शुरू होगी मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत

|
Google Oneindia News

यरूशलेम, 18 अक्टूबर। भारत और इजराइल सोमवार को अगले महीने से दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर बातचीत फिर से शुरू करने पर सहमत हुए। वहीं, दोनों देश लंबे समय से लंबित इस सौदे को जून तक अंतिम रूप देने के लिए आश्वस्त दिखे। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इजरायल के वैकल्पिक प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री यायर लापिड से मुलाकात के बाद कहा कि, 'हमारे अधिकारी वास्तव में नवंबर में शुरू होने वाली भारत-इजरायल मुक्त व्यापार वार्ता को फिर से शुरू करने पर सहमत हुए हैं। उन्हें पूरा भरोसा है कि हम अगले जून तक वार्ता को पूरा करने में सक्षम होंगे।' बता दें कि भारत-इजरायल के बीच एफटीए को लेकर एक दशक से अधिक समय से चर्चा चल रही है। लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है जब इस समझौते को अंतिम रूप देने की समय सीमा तय की गई है।

 S Jaishankar

जल्द से जल्द समझौते को दिया जाएगा अंतिम रूप
वहीं दूसरी तरफ यायर लापिड ने कहा कि दोनों देशों के व्यापारिक हितों को देखते हुए इस समझौते को जल्द से जल्द अंतिम रूप दिया जाएगा। उन्होंने कहा मैं दोनों देशों की दोस्ती को गहराई से मजबूत करने की आशा कर रहा हूं। उन्होंने भारत को न केवल एक रणनीतिक साझेदार बल्कि एक दोस्त के रूप में भी वर्णित किया। दोनों मंत्रियों ने जल और कृषि के क्षेत्रों में और अधिक सहयोग पर भी चर्चा की। देश की अपनी पहली यात्रा पर रविवार को इजरायल पहुंचे श्री जयशंकर राष्ट्रपति इसाक हर्जोग और प्रधान मंत्री नफ्ताली बेनेट से भी मुलाकात करेंगे। वह इजराइल के प्रमुख शिक्षाविदों, व्यापारिक समुदाय के नेताओं और भारतीय यहूदी समुदाय के साथ बातचीत भी करेंगे।

यह भी पढ़ें: इंजीनियर की नौकरी छोड़, गाय का गोबर, गोमूत्र और गोबर का घोल बेचकर लाखों कमा रहा 26 साल का यह शख्स

पीएम मोदी की इजराइल यात्रा के बाद आई संबंधों में प्रगाढ़ता
बता दें कि जुलाई 2017 में भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की इजराइल की ऐतिहासिक यात्रा के बाद दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में काफी मजबूती देखने को मिली है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि इस यात्रा के बाद से ही दोनों देशों ने ज्ञान आधारित साझेदारी को विस्तार देने, नवाचार और अनुसंधान में सहयोग करने, मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया है।

Comments
English summary
Negotiations on free trade agreement between India and Israel will resume from November
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X