• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नीरा टंडन को ‘पिशाच’ ने बजट चीफ बनने से रोका, कैबिनेट में जो बाइडेन की पहली हार, कहा- निराश हूं

|

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय मूल की नीरा टंडन को अमेरिका का बजट चीफ बनाए जाने का नॉमिनेशन वापस ले लिया है। अमेरिकी सांसदों के भारी दबाव के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नीरा टंडन का नाम वापस लिया है। नीरा टंडन का एक ट्वीट उनके कैरियर के सबस बड़े पद तक पहुंचने की राह का रोड़ा बन गया। बताया जा रहा है कि एक 'पिशाच' की वजह से उन्हें सबसे बड़ा झटका लगा है।

NEERA TANDEN

जो बाइडेन की पहली हार

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन नीरा टंडन को किसी भी हाल में अमेरिका का बजट चीफ बनाना चाहते थे। लेकिन, अमेरिकी सांसदों की तरफ से नीरा टंडन का भारी विरोध किया जा रहा था। नीरा टंडन को बजट चीफ बनाने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आखिरी वक्त तक कोशिश की मगर उन्हें कामयाबी नहीं मिल पाई और अंत में उन्हें नीरा टंडन का नॉमिनेशन वापस लेना पड़ा। और इस तरह कैबिनेट को लेकर राष्ट्रपति जो बाइडेन को पहली हार मिली है। नीरा टंडन का नॉमिनेशन वापस लेते वक्त राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि नीरा टंडन काफी योग्य हैं और निराश हूं कि उनकी क्षमता का फायदा नहीं उठा पाया।

नीरा टंडन को लेकर मचे भारी विरोध के पीछे उनके विवादित ट्वीट्स माने जा रहे हैं। नीरा टंडन ने रिपब्लिकन सांसदों और नेताओं को निशाना बनाकर कई विवादित ट्वीट्स दिए थे जो उनके खिलाफ गया है। नीरा टंडन पर रिपब्लिकन के साथ कई डेमोक्रेट्स सांसदों ने भी पर्सनल आरोप और ट्वीट्स के जरिए निजी हमले करने के आरोप लगाए थे। मंगलवार शाम नीरा टंडन ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को एक पत्र लिखा था, जिसमें उन्होंने कहा था कि दुर्भाग्य है कि मैं अमेरिका की बजट चीफ नहीं बन पा रही हूं लिहाजा मेरे नामांकन को वापस ले लिया जाए ताकि किसी और उम्मीदवार का रास्ता साफ हो सके।

NEERA TANDEN

मिलेगी कोई और भूमिका

नीरा टंडन राष्ट्रपति जो बाइडेन की करीबियों में से रही हैं। लिहाजा माना जा रहा है कि नीरा टंडन को अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडेन कोई और बड़ी जिम्मेदारी दे सकते हैं। नीरा टंडन को लेकर एक तरह से अमेरिका में सियासी घमासान चल रहा था जो अब खत्म हो गया है। खुद राष्ट्रपति जो बाइडेन की पार्टी के भी कई सांसद नीरा टंडन को विवादित चेहरे के तौर पर देखते थे वहीं रिपब्लिकन सांसद भारी विरोध कर रहे थे। 2016 में नीरा टंडन ने अपनी ही पार्टी की नेता बर्नी सैंडर्स को लेकर ट्वीटर पर काफी भद्दी बातें लिखी थी और उस ट्वीट ने उन्हें सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। सीनेट में सुनवाई के दौरान बर्नी सैंडर्स ने नीरा टंडन से कहा कि आपने सिर्फ रिपब्लिकन्स का ही विरोध नहीं किया है बल्कि आपने प्रगतिशीलों को लेकर भी काफी हमले किए हैं। आपने मेरे साथ काम करने वालों से लेकर मेरे ऊपर भी व्यक्तिगत हमले किए हैं।

1000 ट्वीट्स किए डिलीट

नीरा टंडन ने अपने ट्वीटर अकाउंट के जरिए हजारों विवादित ट्वीट किए थे। और वो जान गईं थीं कि उनके विवादित ट्वीट्स उनके खिलाफ जाएंगे। लिहाजा उन्होंने दिसंबर महीने में ही अपने विवादित ट्वीट्स डिलीट करने शुरू कर दिए थे। नीरा टंडन ने अपने ट्वीटर अकाउंट से एक हजार से ज्यादा विवादित ट्वीट्स और रि-ट्वीट्स को हटा दिया था। हटाए गये ट्वीट्स में उन्होंने रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक सांसदों के खिलाफ बेहद गंभीर हमले और विवादित बयान दिए थे। नीरा टंडन ने सांसद सेन टेड क्रूज की तुलना एक 'पिशाच' से की थी तो अमेरिका के अल्पसंख्यक नेता मैककोनेल को वोल्डेमॉर्ट बताया था वहीं नीरा टंडन ने सेन सुसान कोलिन्स को 'दुनिया का सबसे खराब औरत' कह दिया था।

अमेरिका ने रूस पर लगाए कड़े प्रतिबंध, व्यापारिक और राजनीतिक रिश्ते सस्पेंड, विश्व राजनीति में मचा बवाल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
President Joe Biden has withdrawn the nomination of the Indian-origin Neera Tandon as the budget chief. His candidature was strongly opposed due to controversial tweets.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X