• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इस देश के लगभग हर हाईस्‍कूलों में लगाए गए हैं कंडोम वेंडिंग मशीन! जानिए क्‍यों और किस लिए

|

पेरिस। दुनिया के तमाम देशों में कंडोम और सेक्‍स आज भी टैबू बने हुए हैं। इसपर न तो कोई बात करता है और ना ही इसके बारे में जागरुकता को लेकर कोई पहल। लेकिन फ्रांस में कहानी बिल्‍कुल अलग है। एक सर्वे के मुताबिक फ्रांस के 96 प्रतिशत से ज्यादा हाईस्कूलों में कंडोम वेंडिंग मशीनें लग चुकी हैं। यानी लगभग हर हाईस्कूल में ये मशीनें लग चुकी हैं। ऐसा इसलिए ताकि सुरक्षित यौन संबंधों को बढ़ावा दिया जा सके और कम उम्र में होने वाली गर्भावस्था के जोखिम को कम किया जा सके। इन मशीनों से कोई भी आसानी से कंडोम ले सकेगा। आपको बता दें कि एक समय में फ्रांस एड्स की खतरनाक चपेट में रह चुका है। साल 1992 में स्‍कूलों में कंडोम वेंडिंग मशीन लगाने की शुरुआत की गई थी।

    France के 96% हाईस्कूल में लगी Condom देने की Machine, जानिए क्या है इस के पिछे वजह | वनइंडिया हिंदी
    कंडोम को लेकर वायरल हो रही है ट्वीट

    कंडोम को लेकर वायरल हो रही है ट्वीट

    फ्रांस के स्‍कूलों में कंडोम को लेकर एक ट्वीट वायरल हो रहा है। इस ट्वीट में लिखा गया है कि फ्रांस के 96 प्रतिशत हाईस्‍कूलों में कंडोम वेंडिंग मशीनें लग चुकी हैं। इस वायरल ट्वीट के बाद से फ्रांस में एड्स और कंडोम को लेकर फिर से चर्चा शुरू हो गई है। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि 96 प्रतिशत स्‍कूलों में कंडोम मशीने लगाने का काम 2006 में ही पूरा किया जा चुका है।

    1992 में हुआ था इसका विरोध

    1992 में हुआ था इसका विरोध

    फ्रांस में पहली कंडोम वेंडिंग मशीन 1992 में लगाई गई थी। उस वक्‍त वहां की सरकार का समाज के कुछ वर्गों ने इसका खूब विरोध किया था। हालांकि विरोध धीरे-धीरे कम हो गया और लोगों ने इस फैसले का स्‍वागत किया। आपको बता दें कि जिन स्‍कूलों में ये मशीनें लगाई गई हैं उनमें हाई स्कूल, पब्लिक और प्राइवेट स्कूल शामिल हैं। ये स्कूल स्थानीय सरकार द्वारा वित्त पोषित हैं।

    फ्रांस के इस क्षेत्र में बेचे गए सबसे अधिक कंडोम

    फ्रांस के इस क्षेत्र में बेचे गए सबसे अधिक कंडोम

    स्टेटिस्ता की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में इले-दे-फ्रांस वह क्षेत्र था जहां सबसे ज्यादा करीब 26 मिलियन से अधिक कंडोम बेचे गए थे। इसके बाद ऑवरगने--रौन-अल्पेस लगभग 14.6 मिलियन कंडोम बेचे गए थे। गौरतलब है कि फ्रांस एक समय में बुरी तरह से एड्स की चपेट में था।

    फिलीपींस के राष्‍ट्रपति की 'गंदी हरकत', कर रहे थे मेड के प्राइवेट पार्ट को छूने की कोशिश, VIDEO वायरल फिलीपींस के राष्‍ट्रपति की 'गंदी हरकत', कर रहे थे मेड के प्राइवेट पार्ट को छूने की कोशिश, VIDEO वायरल

    English summary
    Nearly 96% Of High Schools In France Have Condom Vending Machines.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X