• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नए शोध में बड़ा खुलासा, पृथ्वी के नजदीक इस ग्रह पर फटे 37 ज्वालामुखी, नाम है Coronae

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। शुक्र ग्रह हमारे सौरमंडल का ऐसा ग्रह है, जो कि मरकरी के बाद सबसे गर्म माना जाता है, इसके बारे में अभी तक यही माना जाता रहा है कि इसके ज्वालामुखी खत्म हो चुके हैं लेकिन नए शोध में दावा हुआ है कि इसमें एक दो नहीं बल्कि 37 ज्वालामुखी सक्रिय हैं, जो समय-समय पर फट रहे हैं, इन ज्वालामुखी को 'कोरोने' नाम दिया गया है।

    Venus ग्रह नहीं हुआ है शांत, अभी भी सक्रिय है 37 Volcano | वनइंडिया हिंदी
     इस ग्रह पर धधक रहे हैं 37 ज्वालामुखी

    इस ग्रह पर धधक रहे हैं 37 ज्वालामुखी

    अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड के वैज्ञानिकों ने इन सक्रिय ज्वालामुखियों की खोज की है और 3डी मॉडल्स के जरिए यह पता लगाया है कि ये कोरोने 50 करोड़ साल पहले नहीं जन्मे हैं, बल्कि हाल ही में उनकी उत्पत्ति हुई है, इस बारे में बात करते हुए मैरीलैंड के प्रफेसर लॉरेन्ट मॉन्टेसी ने कहा कि इस खोज के बाद अब शुक्र को लेकर विश्व के सारे वैज्ञानिकों की धारणा बदलेगी, ये ज्वालामुखी एक रिंग यानी अंगूठी के आकार के हैं, जो कि शुक्र के क्रस्ट एरिया से बाहर आए हैं।

    यह पढ़ें: भारी बारिश से दिल्ली परेशान, IP फ्लाईओवर का रास्ता बंद, 7 राज्यों में Rain Alertयह पढ़ें: भारी बारिश से दिल्ली परेशान, IP फ्लाईओवर का रास्ता बंद, 7 राज्यों में Rain Alert

    नेचर जियोसाइंस में प्रकाशित हुआ शोध

    इस शोध के बाद ये बात सिद्ध हो गई की शुक्र ग्रह की टेक्टोनिक प्लेट्स शांत नहीं है, वहां भी भूकंप आ रहे हैं, इस ज्वालामुखीय विस्फोटों की रिपोर्ट नेचर जियोसाइंस में प्रकाशित हुई है।

    खास बातें

    खास बातें

    • शुक्र यानी वीनस, सौरमंडल का दूसरा ग्रह है, जिसका नामकरण प्रेम और सौंदर्य की रोमन देवी पर हुआ है।
    • यह चंद्रमा के बाद यह रात्रि आकाश में सबसे चमकीली प्राकृतिक वस्तु है।
    • शुक्र पृथ्वी के निकटतम है।
    • शुक्र सल्फ्यूरिक एसिड युक्त परावर्तक बादलों की एक अपारदर्शी परत से ढका हुआ है।
    • शुक्र आकार व द्रव्यमान में पृथ्वी के समान है और इसी वजह पृथ्वी की 'बहन' या 'जुड़वा' कहा जाता है।
     शुक्र ग्रह को 'शुभ ग्रह' कहते हैं

    शुक्र ग्रह को 'शुभ ग्रह' कहते हैं

    जबकि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्र ग्रह को एक शुभ ग्रह माना जाता है, यह ग्रह को भौतिक सुख, संपन्नता, कला शोहरत, भोग विलासिता, सौन्दर्य, काम वासना और ऐश्वर्य आदि का कारक माना जाता है। शुक्र को वृष और तुला राशि का स्वामी माना जाता है, इसलिए ये जिनका स्वामी होता है वो अक्सर, संगीत, शिक्षा, कला या मीडिया जगत के लोग होते हैं, इससे जातक के प्रेम की गणना भी की जाती है, इंसान के जीवन में प्रेम की कितना व कब आएगा इसकी जानकारी मिलती है।

    यह पढ़ें: मशहूर लेखक चेतन भगत का चौंकाने वाला Tweet-'विधु विनोद चोपड़ा ने मुझे आत्महत्या के लिए उकसाया था'यह पढ़ें: मशहूर लेखक चेतन भगत का चौंकाने वाला Tweet-'विधु विनोद चोपड़ा ने मुझे आत्महत्या के लिए उकसाया था'

    English summary
    Now, researchers have identified three dozen features on Venus, which they state could have been created by volcanism. If this is true then it will potentially reshape our understanding about the planet and its evolution.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X