• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अंतरिक्ष से पृथ्वी के चारों ओर दिखा इंद्रधनुषीय नजारा, NASA ने बताया इस रहस्यमयी घटना के पीछे का राज

|

नई दिल्ली। हमारी पृथ्वी रहस्यों से भरी हुई है, अभी तक हमने जितना इसकी सहत पर रहते हुए पृथ्वी के बारे में जाना है, उसकी तुलना में कहीं कम अंतरिक्ष के बारे में जान पाए हैं। हमारी पहुंच से कहीं दूर धरती के वायुमंडलीय क्षेत्र में कई खगोलीय घटनाएं होती रहती हैं जिनके बारे में हम कभी नहीं जान पाते। भला हो हमारे वैज्ञानिकों का जो इस तरह की अद्भुत घटनाओं के बारे में हमें जानकारी देते हैं और खतरा होने पर अलर्ट भी करते हैं।

अंतरिक्ष में इंद्रधनुषीय नजारा

अंतरिक्ष में इंद्रधनुषीय नजारा

हाल ही अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने एक तस्वीर साझा की है जिसमें पृथ्वी के चारों तरफ इंद्रधनुषीय नजारा देखने को मिलता है। दरअसल, नासा ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर वायुमंडलीय घटना की एक तस्वीर साझा की है जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है। नासा द्वारा साझा की गई इस हैरान करने वाली तस्वीर में पृथ्वी की ऊपरी वायुमंडलीय घटना दिखाई गई है जिससे अंतरिक्ष में इंद्रधनुषीय नजारा जैसा अनुभव होता है।

अंतरिक्षयात्री ने कैमरे में कैद की तस्वीर

अंतरिक्षयात्री ने कैमरे में कैद की तस्वीर

यह घटना पृथ्वी की दो वायुमंडलीय परत औरोरा और एयरग्लो के मिलने से होता है। बता दे कि नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) अक्सर हम लोगों को बाहरी अंतरिक्ष की एक झलक देता है और हाल ही में नासा ने दो वायुमंडलीय घटनाओं, औरोरा और एयरग्लो को एक साथ फोटो में कैद कर लिया। नासा ने विश्व फोटोग्राफी दिवस पर अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर एक अंतरिक्ष यात्री द्वारा क्लिक किए गए फोटो को शेयर किया है।

स्पेस से ली गई तस्वीर

स्पेस से ली गई तस्वीर

16 मार्च की सुबह ली गई इस तस्वीर में पृथ्वी के ऊपरी वायुमंडल में औरोरा और एयरग्लो का संगम हुआ। फोटो के कैप्शन में नासा ने लिखा, 'औरोरा, एयरग्लो से मिलते हुए।' इस कैप्शन में नासा ने इस अद्भुत घटना को भी समझाया है। बताया जा रहा है कि अंतरिक्ष यात्री द्वारा यह तस्वीर उस समय ली गई जब अन्तर्राष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन (ISS)अलास्का प्रायद्वीप के दक्षिण में प्रवेश कर रहा था।

बहुत ही कम दिखाई देता है ऐसा नजारा

बहुत ही कम दिखाई देता है ऐसा नजारा

इस घटना के पीछे की वजह के बार में बताते हुए नासा ने कैप्शन में लिखा, ISS से यह तस्वीर उस समय ली गई जब पृथ्वी के पीछे से सूर्योदय हो रहा था। फोटो लेते समय सूर्य की रोशनी एक ऐसे कोण से पृथ्वी की क्षितिज से टकरा रही थी जिससे औरोरा और एयरग्लो के मिलने से इंद्रधनुषीय भ्रम पैदा होता है। नासा ने यह भी बताया कि यद्यपि वे समान दिखाई देते हैं, औरोरा और एयरग्लो विभिन्न प्रक्रियाओं द्वारा बनते हैं।

इस वायुमंडलीय घटना के कारण भी हो सकता है ऐसा

इस वायुमंडलीय घटना के कारण भी हो सकता है ऐसा

नासा के मुताबिक ऊपरी वायुमंडल में ऑक्सीजन, नाइट्रोजन और अन्य अणुओं के बीच रासायनिक संबंधों से प्रकाश का उत्सर्जन होता है। दूसरी ओर, औरोरा, सौर ऊर्जा और पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के बीच एक समान समय में एक स्थान पर केंद्रीत होने के चलते भी ऐसा होता है। फोटो ऑनलाइन शेयर किए जाने के बाद से वायरल हो गई है, इस फोटो पर कई लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

नासा ने शेयर की बादलों की अद्भुत तस्वीर, किसी ने बताया दिमाग जैसा तो किसी को लगी जादुई

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
NASA showed the secret behind this amazing space rainbow sight around the Earth
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X