• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नासा ने शेयर की मंगल ग्रह के चांद की तस्वीर, लिखा, आप इसे आलू कहते हैं, हम 'Mars Moon'

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 14 जुलाई। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने हाल ही में एक तस्वीर साझा की है, यह तस्वीर मंगल ग्रह की है जोकि आलू की तरह दिख रही है। इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में लोग पसंद कर रहे हैं। इंस्टाग्राम के आधिकारिक पेज पर नासा की ओर से पोस्ट की गई इस तस्वीर को तकरीबन 14.6 लाख लोग लाइक कर चुके हैं जबकि हजारों लोगों ने इस तस्वीर पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

इसे भी पढ़ें- मसूरी: पर्यटकों की भारी भीड़ के बीच 3 लोग मिले कोरोना संक्रमित, मरीजों के संपर्क में आए 17 लोगइसे भी पढ़ें- मसूरी: पर्यटकों की भारी भीड़ के बीच 3 लोग मिले कोरोना संक्रमित, मरीजों के संपर्क में आए 17 लोग

मंगल का चांद

मंगल का चांद

नासा ने इस तस्वीर को साझा करते हुए लिखा, यह तस्वीर फोबोस की है जोकि मंगल ग्रह पर दो काफी सख्त चंद्रमाओं में सबसे बड़ा है। इसे हमारे कैमरे यान के कैमरे ने कैद किया है। इस तस्वीर को धरती से 6800 किलोमीटर दूर क्लिक किया गया है। तस्वीर में पॉकमार्क देखे जा सकते हैं जोकि खगोलीय पिंड को दिखाते हैं, इसमे स्टिकनी क्रेटर नाम का एक बड़ा और प्रभावी बेसिन है। आप इसे आलू कहेंगे या चांद।

हर सदी 6 फीट बढ़ रहा मंगल की ओर

हर सदी 6 फीट बढ़ रहा मंगल की ओर

सोशल मीडिया पर नासा ने जो तस्वीर शेयर की है उसपर लिखा कि आलू की तरह दिखने वाला यह लाल ग्रह मंगल ग्रह का चांद है। हर सदी में फोबोस मंगल ग्रह की ओर से 6 फीट बढ़ रहा है, जिससे इसके टकराने की संभावना है। यानि अगले 50 मिलियन वर्ष में यह ग्रह में दुर्घटनाग्रस्त हो सकता है। संभावना है कि इसका सिर्फ छल्लानुमा मलबा ही शेष बचे।

 1877 में फोबोस की खोज

1877 में फोबोस की खोज

बता दें कि फोबोस का खुद का कोई वायुमंडल नहीं होता है, यह मंगल ग्रह का एक दिन में तीन बार चक्कर लगाता है। नासा की ओर से कहा गया है कि फोबोस की खोज 1877 में कई गई थी, जिसे अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री असाफ हॉल ने खोजा था। इसके पीछे एक लोकप्रिय थ्योरी है कि इसे एस्टेराइड को पकड़ सकता है। ग्रीक पौराणिक कथाओं के अनुसार फोबोस और डीमोस एरीस (मंगल ग्रह) के दो जुड़वा बच्चे हैं। वैज्ञानिको का कहना है कि यह मंगल ग्रह के करीब है, यह 50 मिलियन वर्ष में मंगल ग्रह से टकराएगा।

English summary
NASA shares pic of Moon of Mars says you call it potato we call Mars Moon.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X