• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

NASA ने शेयर की Morocco के एंटी-एटलस पर्वत की अद्भुत तस्वीर, खासियत जानकर रह जाएंगे हैरान

|

Morocco Anti Atlas Pictures By NASA: वाशिंगटन डीसी। धरती की संरचना में इतनी खूबसूरत चीजें गढ़ी हुई हैं जिसे अगर आप देख लें तो अचंभित हुए बिना नहीं रह सकेंगे। कुछ अचंभे तो ऐसे हैं जिन्हें नग्न आंखों से देख पाना संभव ही नहीं है। धरती की खूबसूरती की ऐसी ही तस्वीर नासा ने शेयर की है जिसे आप पसंद किए बिना नहीं रह सकेंगे।

Anti Atlas Photo

अमेरिका की नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर मोरक्को में स्थित एंटी एटलस पर्वत की तस्वीर शेयर की है। इस पर्वत का निर्माण करीब 8 करोड़ साल पहले अफ्रीकन और यूरेशियन टेक्टोनिक प्लेट के एक दूसरे के टकराने से हुआ था।

रंगों से भरी है ये तस्वीर
ये तस्वीर रंगों की विभिन्न परतों में दिख रही है। नासा ने इसके रंगीन होने की वजह का खुलासा भी कैप्शन में करते हुए बताया है कि तस्वीर इंफ्रारेड लाइट में खींची गई है जिसे नग्न आंखों से देख पाना संभव नहीं है।

इस तस्वीर को पृथ्वी के ऑर्बिट में घूम रहे सैटेलाइट के जरिए खींचा गया है। नासा ने लिखा है "आइए आपको ऑर्बिट में घूम रहे सैटेलाइट के जरिए धरती की सतह पर 440 मील (708 किमी) लंबे एक रंगीन सफर पर ले चलते हैं, तो चलें ? मोरक्को के दक्षिण पश्चिम में स्थित इस शानदार तस्वीर में हम गौरवशाली एंटी-एटलस पर्वत को देख रहे हैं जो 8 करोड़ साल पहले अफ्रीकी और यूरेशियन टेक्टोनिक प्लेट के टकराने के चलते हुआ था। एक विशाल टक्कर जिसने टेथीस सागर को पूरी तरह खत्म कर दिया था।"

2007 में ली गई थी तस्वीर
इस तस्वीर को 5 नवम्बर 2007 को खींचा गया था। नासा से ही दी गई जानकारी के मुताबिक तस्वीर में चोटी और तलछटी की विभिन्न परतों को उजागर करने के लिए इसे इंफ्रारेड लाइट में लिया गया है। ये परतें चूना पत्थर, बलुआ पत्थर, मिट्टी के पत्थर और जिप्सम से बनी होती है।

नासा के इस तस्वीर को शेयर करने के बाद इसे खूब पसंद किया जा रहा है। इसे अब तक 5.5 लाख से ज्यादा लाइक मिल चुके हैं। इस पर हजारों यूजर ने कमेंट किया है। एक यूजर ने लिखा अद्भुत तस्वीर। एक यूजर ने लिखा कला का बेहद उत्कृष्ट नमूना। एक यूजर ने तस्वीर के साथ कैप्शन को लेकर कमेंट किया- अद्भुत और शिक्षापरक।

कोरियाई Artificial Sun ने बनाया नया रिकॉर्ड, 20 सेकंड तक 10 करोड़ डिग्री तापमानकोरियाई Artificial Sun ने बनाया नया रिकॉर्ड, 20 सेकंड तक 10 करोड़ डिग्री तापमान

English summary
nasa shared morocco anti atlas mountain stunning photo
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X