• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मंगल की सतह पर उतरा हेलिकॉप्टर Ingenuity, NASA ने कहा-'मिशन 90 प्रतिशत सफल'

|
Google Oneindia News

वॉशिंगटन। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के हाथ एक बड़ी सफलता लगी है, मंगल ग्रह पर उसका हेलिकॉप्टर Ingenuity उतर चुका है, जिसके बाद दूसरे ग्रह की सतह पर वो उतरने वाला पहला रोटरक्राफ्ट बन गया है, इसके बाद अब रोटरक्राफ्ट मंगल ग्रह की तस्वीरों को लेने में आसानी होगी। इस बड़ी सफलता पर खुशी जताते हुए नासा ने कहा कि हमारा मिशन 90 प्रतिशत सफल रहा है, हम काफी खुश हैं, अगर ये हेलिकॉप्टर मंगल की सतह पर उतरने के बाद भी काम करता रहेगा तो हम अपनी चार फ्लाइट्स को भी टेस्ट के लिए भेजेंगे।

मंगल की सतह पर उतरा NASA का हेलिकॉप्टर Ingenuity, Pics
    NASA को बड़ी सफलता, Mars की सतह पर उतरा Helicopter Ingenuity | वनइंडिया हिंदी

    इस मिशन को लेकर हमसभी बहुत उत्साहित हैं, ये हमारे लिए चुनौती से भरा हुआ है। नासा ने कहा है कि हमारी पूरी नजर हेलिकॉप्टर Ingenuity पर है। मंगल ग्रह पर तापमान बहुत कम है, ऐसे में 24 घंटे बाद हम Ingenuity की पूरी स्थिति जैसे बैट्री, चार्जर सब चेक करेंगे। अगर वो पहले की तरह बखूबी काम करता है तो हम अपने मिशन में आगे बढ़ेंगे। नासा ने हेलिकॉप्टर Ingenuity की लाल ग्रह पर उतरने की तस्वीर ट्वीट भी की है।

    रोवर पर्सिवियरेंस ने भेजा था Video

    आपको बता दें कि इससे पहले 6 मार्च 2021 को नासा के अंतरिक्ष यान यानी रोवर पर्सिवियरेंस ने मंगल ग्रह से अपनी पहली ड्राइव का वीडियो भेजा था। ये 33 मिनट का वीडियो था। इस बारे में बयान जारी करते हुए नासा ने कहा था कि 4 मार्च को रोवर पर्सिवियरेंस ने उड़ान भरी थी, जो कि मंगल ग्रह के जेरो क्रेटर में मात्र आधे घंटे घूमा था। ऐसा माना जा रहा है कि जेरो क्रेटर क्षेत्र में पहले कभी नदी के डेल्टा हुआ करते थे, क्रेटर उसी जीवन के बारे में पता लगाने गया था।

    मंगल की सतह पर उतरा NASA का हेलिकॉप्टर Ingenuity, Pics

    गौरतलब है कि मंगल ग्रह पर जीवन की तलाश में जुटी NASA ने जब रोवर को मंगल के सतर पर उतराने में सफलता अर्जित की थी तो राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नासा को बधाई देते हुए उसके सभी वैज्ञानिकों को सैल्यूट किया था। उन्होंने इस पूरी प्रक्रिया को टीवी पर लाइव देखा था और उसके बाद कहा था कि नासा और उसके मार्श मिशन से जुड़े सभी लोगों इस कामयाबी के लिए बहुत बहुत बधाई। नासा ने साबित किया कि अमेरिकी विज्ञान और महान अमेरिकी समाज किसी भी नामुमकिन चुनौती को पूरा कर सकता है, मुझे सभी वैज्ञानिकों पर गर्व है, मेरी शुभकामनाएं हमेशा उनके साथ हैं।

    यह पढ़ें: NASA की 'बिंदी' वाली भारतीय बिटिया के जबरा फैन हुए जो बाइडेन, भारतीयों की शान में पढ़े कसीदेयह पढ़ें: NASA की 'बिंदी' वाली भारतीय बिटिया के जबरा फैन हुए जो बाइडेन, भारतीयों की शान में पढ़े कसीदे

    English summary
    Nasa’s Mars Ingenuity drops from Perseverance belly, Says-Touchdown confirmed, here is details.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X