• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मंगल पर दिखा दुर्लभ नजारा, पहाड़ों पर घिरे काले बादल, NASA के रोबोट ने क्लिक की तस्वीरें

|
Google Oneindia News

वॉशिंगटन, मई 31: हमारी पृथ्वी पर बादलों और बरसात का दिखना हमारे लिए बिल्कुल ही सामान्य बात होती है। हम अपनी जिंदगी में इतना व्यस्त हो गये हैं कि अब बादलों की तरफ देखना भी बंद कर दिया है और अब हमें बादल उत्साहित भी नहीं करते हैं। लेकिन एक वक्त था जब हम बादलों की तरफ निहारते थे और आसमान में मंडराते बादलों को देखकर खुश होते थे। लेकिन, मंगल के आसमान में दुर्लभ बादल को देखकर वैज्ञानिक हैरान रह गये हैं। नासा के रोवर ने मंगल ग्रह पर आसमान में मंडराते काले बादलों को रिकॉर्ड किया है और इसे बेहद दुर्लभ माना जा रहा है।

मंगल पर दुर्लभ बादल

मंगल पर दुर्लभ बादल

नासा के क्यूरियोसिटी रोवर ने मंगल की सतह से आसमान में आए बादलों को अपने कैमरे में कैद किया है। मंगल के आसमान में बादल का आना बेहद दुर्लभ खगोलीय घटना है, जिसे नासा के रोवर ने रिकॉर्ड किया है। इन तस्वीरों को नासा की तरफ से जारी किया गया है। दरअसल, मंगल ग्रह के पास भी अपना वातावर होता है लेकिन मंगल ग्रह पर दिक्कत ये है कि यहां मौजूद वातावरण काफी ज्यादा सूखा और पतला है, जिसकी वजह से ये बादलों को लगातार बना नहीं पाता है। लिहाजा मंगल ग्रह पर बादलों का बनना एक दुर्लभ खगोलीय घटना से कम नहीं है।

मंगल पर बेहद खूबसूरत नजारा

नासा के क्यूरियोसिटी ट्विटर हैंडल से मंगल ग्रह पर बने इस बादल की तस्वीरों को सार्वजनिक करते हुए लिखा गया है कि 'कभी कभी आप मंगल ग्रह पर बने बादल के इन टुकड़ों को देखकर ठहर जाते हैं। मंगल ग्रह पर बादलों का बनना काफी ज्यादा दुर्लभ है, क्योंकि यहां का वातावरण काफी पतला और दुर्लभ है, लेकिन मैंने अपने कैमरों को हर वक्त लगा रखा है और मैं आप लोगों के साथ कुछ ताजा तस्वीरों को साझा करना चाहता हूं।' मंगल ग्रह पर बादलों का दिखना किसी अविश्वसनीय घटना से कम नहीं है। नासा द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई इन तस्वीरों पर हजारों लोग अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं और इन तस्वीरों को मंत्रमुग्ध करने वाला बता रहे हैं।

मंगल पर बादल, लोग हैरान

मंगल पर बादल, लोग हैरान

सोशल मीडिया पर हजारों लोग इन तस्वीरों को देखकर कॉमेंट कर रहे हैं और ट्विट को रिट्वीट कर रहे हैं। वहीं, कई लोगों ने नासा के ट्विटर हैंडल से कई सवाल भी पूछने शुरू कर दिए। जिनमें से कई सवालों का जवाब भी दिया गया। एक ट्विटर यूजर के सवाल पर क्यूरियोसिटी ट्विटर हैंडल से जवाब दिया गया कि 'कभी कभी मैं भूल जाता हूं कि यहां पर एक छोटा रोबोट अकेला घूमता रहता है'। वहीं, एक सवाल के जवाब पर रोबोट ने कहा कि 'मैं यहां गेल कार्टर नाम के जगह पर बिल्कुल अकेला हूं, लेकिन मैं यहां पर अकेला महसूस नहीं कर रहा हूं। मैं डीप स्पेस नेटवर्क के जरिए पृथ्वी पर मौजूद अपने दोस्तों और अपने टीम के लोगों से बात करता रहता हूं,'

काफी लुभाता है मंगल

काफी लुभाता है मंगल

काफी लंबे समय से मंगल ग्रह लोगों को लुभाता रहा है और इंसान भी लाखों सालों से मंगल ग्रह को देखकर मोहित होते रहे हैं। हमारे पौराणिक कथाओं में भी मंगल ग्रह का वर्णन किया गया है और कई देशों की पौराणिक कथाओं में मंगल ग्रह को लड़ाई का देवता भी कहा गया है। और पिछले लंबे समय से इंसान मंगल ग्रह पर जीवन तलाश करने की कोशिश में लगा हुआ है।

अंतरिक्ष में बड़ा हादसा: इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से टकराया स्पेस मलबाअंतरिक्ष में बड़ा हादसा: इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से टकराया स्पेस मलबा

English summary
mesmerising cloud fragments seen on Mars. NASA's rover took pictures
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X