India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

सौर मंडल के समंदर में उतरेंगे धरती के रोबोट, जानें क्या है NASA की तैयारी

|
Google Oneindia News

ब्रिटेन, 5 जुलाई: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने हाल ही में एक अध्ययन के लिए 6 लाख डॉलर के आवंटन की घोषणा की है। इस अध्ययन में हमारे सौर मंडल के कई 'महासागर दुनिया' के बर्फीले गोले के नीचे महासागरों का पता लगाने के लिए छोटे तैरने वाले रोबोट (robot) के झुंड भेजने के तरीकों का पता लगाया जाएगा। जहां पर पानी की आपार संभावनाएं होती हैं, वहां जीवन के होने के संकेत भी मिल सकते हैं।

japan
यूरोपा,एन्सेलेडस के समंदर में उतरेगा धरती का रोबोट

यूरोपा,एन्सेलेडस के समंदर में उतरेगा धरती का रोबोट

प्लूटो संभावित महासागरीय दुनिया का एक उदाहरण है। लेकिन दुनिया के सबसे करीब जो महासागर हैं, जो उन्हें सबसे अधिक सुलभ बनाते हैं, वह यूरोपा, बृहस्पति का चंद्रमा और एन्सेलेडस, शनि का चंद्रमा हैं। धरती के समुद्र हो या फिर यूरोपा के महासागर, वैज्ञानिकों के लिए हमेशा से ये विषय रुचिकर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, यूरोपा के महासागर में संभवत: पृथ्वी के सभी महासागरों की तुलना में लगभग दोगुना पानी है।

कैसा है वातावरण

कैसा है वातावरण

जानकारों का मानना है कि, इन महासागरों में पर्यावरण उस समय जैसा रहा होगा जब जीवन शुरू हुआ था। ये ऐसे वातावरण हैं जहां समुद्र तल की चट्टान में रिसने वाला पानी गर्म हो जाता है और रासायनिक से समृद्ध हो जाता है। पानी जिसे फिर से वापस समंदर में भेज देता है। सूक्ष्मजीव इन रासायनिक ऊर्जा को खा जाते हैं , और बदले में उन्हें बड़े जीवों द्वारा खाया जा सकता है। वास्तव में किसी धूप या वातावरण की आवश्यकता नहीं होती है।

महासागरों को आधार तक जमने से रोकती है'

महासागरों को आधार तक जमने से रोकती है'

इस प्रकार की कई गर्म, चट्टानी संरचनाएं, जिन्हें "हाइड्रोथर्मल वेंट" के रूप में जाना जाता है, को 1977 में खोजे जाने के बाद से पृथ्वी के समुद्र तल पर प्रलेखित किया गया है। इन स्थानों में, स्थानीय खाद्य वेब वास्तव में प्रकाश संश्लेषण (सूर्य के प्रकाश से ऊर्जा) केमोसिंथेसिस (रासायनिक प्रतिक्रियाओं से ऊर्जा) पर निर्भर हैं। हमारे सौर मंडल के अधिकांश महासागरीय जगत में, ऊर्जा जो उनके चट्टानी अंदरूनी हिस्सों को गर्म करती है और महासागरों को आधार तक जमने से रोकती है, मुख्य रूप से ज्वार से आती है। यह पृथ्वी के आंतरिक भाग के बड़े पैमाने पर रेडियोधर्मी तापन के विपरीत है। हालांकि, पानी-चट्टान संयोजन की प्रक्रिया समान है।

एन्सेलेडस का नमूना लिया जा चुका है

एन्सेलेडस का नमूना लिया जा चुका है

एन्सेलेडस के महासागर पर कैसिनी अंतरिक्ष यान को बर्फ के क्रिस्टल के ढेर के ऊपर से उड़ाकर नमूना लिया जा चुका है जो बर्फ में दरारों से निकलते हैं ऐसी उम्मीदें हैं कि नासा के यूरोपा क्लिपर मिशन को नमूने के समान प्लम मिल सकते हैं जब यह 2030 में यूरोपा के करीब की तरफ उड़ानें भरने का सिलसिला शुरू करेगा।

बर्फ को पिघलाकर 25 सेमी-चौड़ा छेद किया जाएगा

बर्फ को पिघलाकर 25 सेमी-चौड़ा छेद किया जाएगा

ऐसा माना जा रहा है कि, यूरोपा या एन्सेलेडस पर ऐसी जगह पर उतरना है जहां बर्फ अपेक्षाकृत पतली है (अभी ऐसी जगह मिली नहीं है) और रेडियोएक्टिव ताप के जरिए समुद्र के रास्ते बर्फ को पिघलाकर 25 सेमी-चौड़ा छेद किया जाएगा- जो सैकड़ों या हजारों मीटर नीचे स्थित है। एक बार वहां जाने के बाद, यह लगभग चार दर्जन 12 सेमी लंबे, सूक्ष्म तैराकों को वहां छोड़ दिया जाएगा। हालांकि तैराक रोबोट भेजने की इस अवधारणा के वास्तविकता बनने के खिलाफ अभी भी लंबी बाधाएं हैं, और अभी पूरा मिशन तैयार नहीं किया गया है और न ही इसपर आने वाली लागत का अनुमान लगाया गया है।

काफी चुनौतीपूर्ण काम है

काफी चुनौतीपूर्ण काम है

यूरोपा या एन्सेलेडस एक ऐसी जगह है जहां पर रोबोट को उतारना आसान नहीं होगा। जानकार बताते हैं कि, हम ऐसे जगह उतरेंगे जहां बर्फ की चादर पतली हो। यहां 25 सेमी चौड़े छेद करने के लिए वैज्ञानिक तरीकों का सहारा लिया जाएगा। जब मोटी बर्फ की चट्टानों में छेद कर लिया जाएगा तो 12 सेमी के सूक्ष्म तैराकों जिन्हें Boaty McBoatface नाम दिया गया है, को पानी के भीतर जांच के लिए भेजा जाएगा। यह समुद्र तल में 2,000 किमी भीतर जाने में सक्षम है।

ये भी पढ़ें :जापान के वार पर रूस का पलटवार, पुतिन के सलाहकार बोले, 0 डॉलर होगा पेट्रोल का दामये भी पढ़ें :जापान के वार पर रूस का पलटवार, पुतिन के सलाहकार बोले, 0 डॉलर होगा पेट्रोल का दाम

Comments
English summary
The worlds with oceans nearest to the surface, making them the most accessible, are Europa and Enceladus..
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X