• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

साउथ अफ्रीका के बाद अब नामीबिया ने स्पूतनिक-वी वैक्सीन के इस्तेमाल पर लगाई रोक

|
Google Oneindia News

विंडहोक, 24 अक्टूबर: नामीबिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि वह पड़ोसी दक्षिण अफ्रीका द्वारा उठाई गईं चिंताओं के बाद रूस निर्मित स्पुतनिक वी कोविड -19 वैक्सीन के उपयोग को बंद कर दिया है। कुछ समय पहले ही पड़ोसी देश दक्षिण अफ्रीका ने स्पूतनिक वैक्सीन को लेकर चिंता जाहिर की थी। दरअसल, यह माना जा रहा है कि स्पूतनिक-वी वैक्सीन लेने वाले पुरुषों में एचआईवी होने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है।

Namibia discontinued the use of Russias Sputnik V Covid 19 vaccine After South Africa HIV Fears

पड़ोसी दक्षिण अफ्रीका ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि वह स्पुतनिक वी को मंजूरी नहीं देगा, क्योंकि, स्पूतनिक-वी वैक्सीन लेने वाले पुरुषों में एचआईवी होने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है। स्पूतनिक-वी वैक्सीन को विकसित करने वाले जमेलिया रिसर्च इंस्टीट्यूट ने हालांकि इस फैसले पर नाखुशी जाहिर की है। इंस्टीट्यूट ने कहा है कि नामीबिया का फैसला किसी साइंटिफिक एविडेंस या रिसर्च पर आधारित नहीं है।

दक्षिण अफ्रीकी नियामक SAHPRA ने फैसला लिया है कि वह अपने देश में स्पूतनिक-वी के आपात इस्तेमाल को मंजूरी नहीं देगा। इसके पीछे दवा नियामक ने कहा है कि कुछ शोधों से यह पता लगता है कि स्पूतनिक-वी में एडेनोवायरस टाइप 5 वेक्टर है, जिसके इस्तेमाल से पुरुषों में एचाईवी होने की आशंका कई गुना तक बढ़ जाती है। माना जा रहा है ये सांस के संक्रमण का कारण बनता है।

आर्यन ड्रग्स केस: नवाब मलिक का आरोप- NCB ने 1 साल में फिल्म जगत से की करोड़ों की 'वसूली'आर्यन ड्रग्स केस: नवाब मलिक का आरोप- NCB ने 1 साल में फिल्म जगत से की करोड़ों की 'वसूली'

दवा नियामक ने कहा है कि कुछ शोधों से यह पता चला है कि स्पूतनिक-वी में एडेनोवायरस टाइप 5 वेक्टर है, जिसके इस्तेमाल से पुरुषों में एचाईवी होने की आशंका बढ़ जाती है। नामीबिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जब तक कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इसे आपातकालीन उपयोग के लिए इजाजत नहीं मिल जाती है। मालूम हो कि भारत में भी स्पूतनिक-वी वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई थी। हालांकि, अभी तक ऐसी कोई आशंका सामने नहीं आई है।

English summary
Namibia discontinued the use of Russia's Sputnik V Covid 19 vaccine After South Africa HIV Fears
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X