• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Myanmar: तख्तापलट करने वाली सेना सोशल मीडिया से डरी, फेसबुक समेत कई प्लेटफॉर्म किए बंद

|
Google Oneindia News

Myanmar Blocked Facebook: यंगून। म्यांमार में तख्तापलट के बाद अब सेना विरोध प्रदर्शन को दबाने में लग गई है। सेना ने इसके लिए सबसे पहला काम फेसबुक और दूसरी मैसेजिंग सेवाओं को बंद करके किया है ताकि किसी तरह से लोग सोशल मीडिया पर एकजुटता न जाहिर कर सकें। सेना ने इसके लिए स्थिरता का हवाला दिया है।

Myanmar

म्यांमार में लोकतंत्र के पैर जमाने की कोशिशों को उस वक्त बड़ा झटका लगा जब सेना ने तख्तापलट करते हुए निर्वाचित नेता और नोबल पुरस्कार विजेता आंग सांन सू की को गिरफ्तार कर सैन्य शासन लागू कर दिया था। सैन्य शासन ने सू की को 15 फरवरी तक हिरासत में रखने की बात कही है। अमेरिका और कनाडा जैसे देशों समेत दुनिया की जानी-मानी हस्तियों ने इस कदम की आलोचना की थी। भारत में किसान आंदोलन के समर्थन में ट्वीट करने वाली गायिका रिहाना ने भी तख्तापलट की आलोचना की थी।

सू की पर मामला दर्ज
गुरुवार को म्यांमार की सेना ने फेसबुक और मैसेजिंग सेवाओं को बंद करने का कदम ऐसे समय उठाया है जब म्यांमार की पुलिस ने लोकतंत्र समर्थक नेता आंग सांन सू की पर मामला दर्ज किया है जिसमें उनके ऊपर विदेशों से अवैध रूप से संचार उपकरण आयात करने की बात कही गई है। इस बीच म्यांमार के सैन्य शासन पर नवम्बर में आंग सांग सू की के चुनाव जीतने को स्वीकार करने को लेकर अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ता जा रहा है।

बीते साल नवम्बर में हुए चुनावों में आंग सांग सू की पार्टी ने भारी बहुत हासिल किया था लेकिन सेना ने इन चुनावों में धांधली का आरोप लगाया है। इसके पहले भी आंग सांन सू की को विदेशी व्यक्ति से शादी करने के चलते राष्ट्रपति बनने पर रोक लगा दी गई थी।

7 फरवरी तक किया गया बंद
म्यांमार में फेसबुक देश के ज्यादातर हिस्से में प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। सैन्य तख्तापलट का फेसबुक पर लोग बहुत मजबूती से विरोध कर रहे थे जिसके चलते सेना को डर है कि कहीं इसके चलते बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर न उतर जाएं। बुधवार की तख्तापलट की दूसरी रात भी राजधानी यंगून में दूसरे शहरों में बड़ी संख्या में लोगों ने निकलकर थालियां और प्लेट बजाई। कई जगहों पर युवाओं ने सड़क पर कार निकालकर देर तक हॉर्न बजाते रहे।

म्यांमार के संचार और सूचना मंत्रालय ने बताया है कि फेसबुक को 7 फरवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है। फेसबुक में 5.3 करोड़ फेसबुक यूजर हैं जो कि देश की आबादी का लगभग आधा हैं।

मंत्रालय ने बयान में कहा है कि "वर्तमान में कुछ लोग देश की स्थिरता को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। ये लोग फेक न्यूज और गलत जानकारी फैलाकर लोगों के बीच गलतफहमी बना रहे हैं।"

म्यांमार में तख्तापलट के बाद आंग सान सू की के खिलाफ शुरू हुई ये कार्रवाईम्यांमार में तख्तापलट के बाद आंग सान सू की के खिलाफ शुरू हुई ये कार्रवाई

Comments
English summary
Myanmar Blocked Facebook and other messaging apps
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X
Desktop Bottom Promotion