• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पेरू में कुत्ते और सब्जियों के साथ रस्सियों में बंधा ममी मिला, हजार साल पुराने ममी पर रहस्यमयी खुलासे

|
Google Oneindia News

पेरू, जनवरी 07: पेरू में पुरातत्वविदों ने कजामरक्विला की साइट पर करीब 1,000 साल पुरानी एक ममी का पता लगाया है। लेकिन, हजार साल पुराने इस ममी ने रिसर्चर्स को हैरानी में डाल दिया है। जमीन में दफ्न इस ममी के हाथ और पैर को रस्सियों से बांधा गया था और उसी हालत में ये जमीन के अंदर दफ्न था। सबसे हैरानी की बात ये है, कि इस ममी के पास सब्जी और कुत्ते को भी रखा गया था।

एक हजार साल पुरानी है ममी

एक हजार साल पुरानी है ममी

पुरातत्वविदों ने कजामरक्विला की साइट पर करीब एक हजार साल पुराने इस ममी का पता लगाया है। शोधकर्ताओं ने ममी को भ्रूण की स्थिति में और रस्सी से बंधे हुए पाया है। इतिहासकारों का कहना हैकि,जिस समय इस ममी को दफनाया गया था, उस समय काजमारक्विला एक संपन्न शहर हुआ करताथा, जो देश के अंदर बहने वाली रिमैक नदी के तट से सिर्फ 16 किलोमीटर ही दूर था और इस शहरकी काफी अलग विशेषताएं हुआ करती थी। खासकर व्यापार को लेकर। यह एक ऐसा स्थान था जहांपेरू के तटीय और पहाड़ी क्षेत्रों के लोग व्यापार में लगे हुए थे।

रहते थे 10 हजार से ज्यादा लोग

रहते थे 10 हजार से ज्यादा लोग

रिसर्चर्स का कहना है कि, जिस वक्त की ये ममी है, उस वक्त कजामरक्विला शहर में करीब 10 हजारसे ज्यादा लोग रहते थे और नदी किनारे शहर के स्थिति होने की वजह से यहां से काफी व्यापार कियाजाता था। शोधकर्ताओं ने बयान में कहा कि, अच्छी तरह से संरक्षित ममी एक जमीन के अंदर दफनाएगये एक मकबरे में मिली है, जिसमें सात-सीढ़ी की सीढ़ियां थीं।

    Peru: पेरू में कुत्ते के साथ रस्सियों में बंधा Mummy मिला, रहस्यमयी खुलासे | वनइंडिया हिंदी
    सब्जी, गिनी पिग और कुत्ता भी मिला

    सब्जी, गिनी पिग और कुत्ता भी मिला

    शोधकर्ताओं ने कहा कि ये ममी एक पुरुष का है, जिसकी उम्र 18 से 22 वर्ष के बीच होगी।पुरातत्वविदों ने कहा कि, जब उसकी मृत्यु हु होगी, तो वह एक कपड़े से ढका हुआ होगा और उसकाशरीर रस्सी से लिपटा हुआ था, जो उस समय काजमारक्विला के पास पहाड़ी इलाकों में रहने वालों केलिए एक आम बात थी। इस टीम का नेतृत्व करने वाले सैन मार्कोस के नेशनल यूनिवर्सिटी में पुरातत्वके प्रोफेसर पीटर वान डेलन लूना ने कहा कि, एक कुत्ते और एक एंडियन गिनी पिग के अवशेष, मकईऔर अन्य सब्जियों के अवशेष भी ममी के साथ मिले हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि, ये ममी जिस शख्सका है, उसकी मौत संभवत: आज से 800 से 1200 साल पहले हुई होगी और वो एक धनी व्यापारी काबेटा रहा होगा।

    परिवार से जुड़ा था गहरा रिश्ता

    परिवार से जुड़ा था गहरा रिश्ता

    पुरातत्लवविदों ने रिसर्च के आधार पर कहा है कि, ये ममी जिस युवक का है, वो अपने परिवार से गहरारिश्ता रखता होगा और अमीर घर का होगा, लिहाजा उसे दफनाने के बाद भी उसके परिवार केसदस्य उसके मकबरे के पास आते थे और वहां उसे कुछ भेंट करके ही जाते होंगे। वैन डेलन लूना नेसीएनएन को बताया कि, "शरीर को मकबरे में रखे जाने के बाद लगातार कई तरह की घटनाएं औरगतिविधियां हुई हैं, जिसका मतलब ये निकलता है कि उसे देखने के लिए कई वर्षों तक उसके परिवारके लोग मकबरे के पास आते होंगे। और वहां भोजन और प्रसाद रखते होंगे, जिसमें मोलस्क भी शामिलहैं।"

    मकबरे के बाहर मिली हड्डियां

    मकबरे के बाहर मिली हड्डियां

    पुरातत्वविदों ने कहा कि, लामा की हड्डियाँ मकबरे के बाहर पाई गईं हैं और उन्होंने अनुमान लगायाकि, हो सकता है कि, इससे मिलने के लिए आने वाले लोग इसके लिए मीट लाते होंगे।ममी अब सैनमार्कोस के संग्रहालय के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय में प्रदर्शित की जा रही है। वहीं, ममी का विश्लेषणलगातार जारी है।

    क्या है तपस्वियों की तरह दिखने वाले 163 बच्चों के ममियों के रहस्यमयी राज? चर्च में बच्चे कैसे बने तपस्वी?क्या है तपस्वियों की तरह दिखने वाले 163 बच्चों के ममियों के रहस्यमयी राज? चर्च में बच्चे कैसे बने तपस्वी?

    Comments
    English summary
    A thousand-year-old mummy has been found in Peru on the side of a fetus tied with ropes, about which archaeologists have made mysterious revelations.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X