• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

26/11 हमले का मास्टरमाइंड तहव्वुर राणा अमेरिका में गिरफ्तार, जल्‍द लाया जा सकता है भारत

|

नई दिल्‍ली। 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले (26/11) की साजिश रचने के मामले में अमेरिका में सजा काट चुके आतंकवादी तहव्वुर राणा को अमेरिका के लॉस एंज‍िल‍िस शहर में फिर से गिरफ्तार किया गया है। दोबारा गिरफ्तारी भारत द्वारा लगाए आरोपों के आधार पर की गई है। ऐसी संभावना व्‍यक्‍त की जा रही है कि राणा को भारत भेजा जाए। मुंबई आतंकी हमले में वांछित पाकिस्‍तानी-कनाडाई मूल के तहव्‍वुर राणा के खिलाफ भारत प्रत्‍यर्पित करने का मामला लंबित है। बताया जा रहा है कि भारत सरकार ट्रंप प्रशासन के 'पूरे सहयोग' के साथ राणा के प्रत्यर्पण के लिए आवश्यक कागजी कार्रवाई पूरी कर रही है।

26/11 हमले का मास्टरमाइंड तहव्वुर राणा अमेरिका में गिरफ्तार, जल्‍द लाया जा सकता है भारत

जानकारी के मुताबिक दो दिन पहले ही राणा को जेल से रिहा किया गया था, जबकि उसकी सजा दिसंबर 2021 में पूरी होने वाली थी। तहव्‍वुर राणा को मुम्बई 26/11 हमले की साजिश रचने के मामले में 2009 में गिरफ्तार किया गया था। आपको बता दें कि लश्कर के 10 आतंकवादियों की ओर से किए गए हमले में अमेरिकी नागरिकों सहित करीब 166 लोगों की जान गई थी। पुलिस ने नौ आतंकवादियों को मौके पर मार गिराया था और जिंदा गिरफ्तार किए गए आतंकवादी अजमल कसाब को बाद में फांसी दी गई थी। राणा को 2013 में 14 साल की सजा सुनाई गई थी।

IAF चीफ की चेतावनी- गलवान घाटी के शहीदों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाने देंगे

जांच में पता चला था कि राणा मुंबई आने के बाद ताज होटल में भी रुका था और यहीं से उसने पूरा प्लान भी तैयार किया था। इसके बाद नवंबर 2008 में मुंबई में हमले हुए थे और आतंकियों के मुख्य निशानों में से एक ताज होटल भी था। इस हमले में सबसे ज्यादा लोग छत्रपति शिवाजी टर्मिनस में मारे गए, जबकि ताज होटल में 31 लोगों को आतंकियों ने अपना शिकार बनाया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
26/11 terror attack Plotter and Headley Aide Tahawwur Rana Arrested in Los Angeles.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X