• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मुकेश अंबानी ने खरीदा ब्रिटेन का पहला कंट्री क्लब स्टोक पार्क, 300 एकड़ में फैले पार्क में हैं 27 गोल्फ कोर्स

|

लंदन/नई दिल्ली, अप्रैल 23: रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ब्रिटेन का बेहद प्रतिष्ठित कंट्री क्लब स्टोक पार्क खरीद लिया है। ये सौदा 57 मिलियन पाउंड यानि करीब 592 करोड़ रुपयों में किया गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शेयर बाजार को कंट्री क्लब और लग्जरी गोल्फ रिसॉर्ट खरीदने की जानकारी दी है। इसके साथ ही पिछले चार साल में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 3.3 बिलियन डॉलर यानि 3.3 अरब डॉलर मूल्य की कंपनियों का अधिग्रहण किया है। ये ब्रिटेन का पहला कंट्री क्लब स्टोक पार्क, जिसे 900 साल पहले बनाया गया था। ब्रिटेन का ये पार्क काफी प्रतिष्ठित माना जाता है और मुकेश अंबानी ने इसे किंग फैमिली से खरीदा है।

कंपनियों का रिकॉर्ड अधिग्रहण

कंपनियों का रिकॉर्ड अधिग्रहण

द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले चार साल में कई कंपनियों का अधिग्रहण किया है। रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले चार साल में रिटेल सेक्टर में 14 प्रतिशत, टेक्नोलॉजी, मीडिया और टेलीकॉम सेक्टर में 80 प्रतिशत और ऊर्जा क्षेत्र में रिलायंस ने 6 प्रतिशत कंपनियों का अधिग्रहण किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शेयर बाजार को दी गई जानकारी में बताया है कि ब्रिटेन के बकिंघमशायर में कंपनी ने एक होटल और गोल्फ कोर्स की स्वामित्व वाली कंपनी का अधिग्रहण किया है जिसके बाद रिलायंस की कंज्यूमर और हॉस्पिटालिटी सेक्टर में परिसंपत्तियों में इजाफा हुआ है। रिलायंस ने कहा है कि 'रिलायंस इंडस्ट्री इनवेस्टमेंट एंड होल्डिंग लिमिटेड, जो पूरी तरह से रिलांयस इंडस्ट्रीज का हिस्सा है, उसने 22 अप्रैल 2021 को ब्रिटेन में स्थापित कंपनी स्टोक पार्क लिमिटेड की 100 फीसदी शेयर्स का अधिग्रहण कर लिया है। रिलांयस इंडस्ट्रीज ने ये अधिग्रहण 5.70 करोड़ पाउंड में किया है'।

कंट्री क्लब स्टोक पार्क को जानिए

कंट्री क्लब स्टोक पार्क को जानिए

कंट्री क्लब स्टोक पार्क का हमेशा से पाइनवुड स्टूडियोज का करीबी संबंध रहा है। वहीं, कंट्री क्लब स्टोक पार्क का ब्रिटिश फिल्म इंडस्ट्री से भी काफी अच्छे संबंध रहे हैं और कंट्री क्लब स्टोक पार्क को ब्रिटेन में काफी प्रतिष्ठित माना जाता है। कंट्री क्लब स्टोक पार्क में जेम्स बॉंड की दो फिल्म गोल्डफिंगर और टूमोरो नेवर डाइज की शूटिंग हो चुकी है। ये दोनों फिल्में काफी सफल हुई थीं। इसके अवाला यहां ब्रिगेट जोन्स डायरी की भी शूटिंग हो चुकी है। कंट्री क्लब स्टोक पार्क में कम बजट की फिल्मों की लगातार शूटिंग चलती रहती हैं। कंट्री क्लब स्टोक पार्क करीब 300 एकड़ में फैला हुआ है। वहीं यहां मौजूद होटल में 49 लग्जरी बेडरूम्स और स्वीट्स हैं। वहीं यहां पर 27 गोल्फ कोर्स, 13 टेनिस कोर्ट और 14 एकड़ में प्राइवेट गार्डेन बना हुआ है।

900 सालों का है इतिहास

900 सालों का है इतिहास

कंट्री क्लब स्टोक पार्क का इतिहास करीब 900 साल पुराना है और 1908 तक इस रिसोर्ट को प्राइवेट रेसीडेंस के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था। मुकेश अंबानी ने दूसरी बार ब्रिटेश में कोई प्रतिष्ठित अधिग्रहण किया है। इससे पहले 2019 में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने प्रतिष्ठित टॉय स्टोर हेमलेस खरीदा था। ब्रिटेन की किंग फैमिली स्टोक पार्क को पिछले काफी समय से बेचना चाह रही थी। किंग फैमिली ने 2018 में इस प्रॉपर्टी को बेचने के लिए सीबीआरई जारी किया था। 2016 में डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी कंट्री क्लब स्टोक पार्क को खरीदना चाह रहे थे, लेकिन किन्ही वजहों से सौदा नहीं हो पाया।

सऊदी अरब ने पाठ्यक्रम में शामिल किया रामायण और महाभारत, योग, गीता और हिंदू धर्म की पढ़ाई शुरू

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Mukesh Ambani's Reliance Industries has bought Stoke Park, the first country club in the United Kingdom. Donald Trump wanted to buy this Stoke Park.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X