• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

100 अरब डॉलर के दुर्लभ क्लब में शामिल हुए मुकेश अंबानी, अब एलन मस्क, जेफ बेजोस को देंगे चुनौती?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, अक्टूबर 09: भारत के मशहूर कारोबारी और रिलांयस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी अब विश्व के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में एलन मस्क और जेफ बेजोस को चुनौती देते नजर आएंगे। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, मुकेश अंबानी, एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, जेफ बेजोस और एलन मस्क के साथ दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में कम से कम 100 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ शामिल हो गये हैं।

100 अरब डॉलर क्लब में हुए शामिल

100 अरब डॉलर क्लब में हुए शामिल

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी उस वक्त दुनिया के सबसे अमीर कारोबारियों के दुर्लभ क्लब में शामिल हो गये, जब उनके समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर शुक्रवार को स्टॉक एक्सेंज में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। इसके साथ ही मुकेश अंबानी की संपत्ति में सिर्फ इस साल 23.8 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अब मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 100 अरब डॉलर की सीमा रेखा को पार कर गया है और अब उनकी संपत्ति बढ़कर 100.6 अरब डॉलर हो गई है।

Mukesh Ambani ने रचा इतिहास, एलन मस्क को देंगे टक्कर | वनइंडिया हिंदी
2005 में संभाली पिता की विरासत

2005 में संभाली पिता की विरासत

मुकेस अंबानी ने 2005 में पिता धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद उनकी विरासत को संभाला था। पिता की विरासत संभालने के बाद उन्होंने तेल रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल्स बिजनेस को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया। 64 साल के हो चुके मुकेश अंबानी अब ऊर्जा कारोबार के बाद अब रिटेल सेक्टर, टेक्नोलॉजी सेक्टर और ई- कॉमर्स सेक्टर में भी अपना पांव तेजी से आगे बढ़ा रहे हैं। इसके साथ ही मुकेश अंबानी ने साल 2016 में जियो की नींव रखी थी, जो अब भारत के हर गांव -हर शहर तक अपनी पैठ बना चुका है और भारतीय बाजार का सबसे बड़ा खिलाड़ी है। भारत में डिजिटल क्रांति का जनक जियो मोबाइल नेटवर्क को ही कहा जाता है।

रिटेल और टेक्नोलॉजी में बूम

रिटेल और टेक्नोलॉजी में बूम

मुकेश अंबानी की कंपनियों ने रिटेल सेक्टर और टेक्नोलॉजी सेक्टर में काफी तेजी के साथ अपना विस्तार किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी की कंपनियों ने रिटेल सेक्टर और टेक्नोलॉजी सेक्टर से करीब 27 अरब डॉलर जुटाए हैं। मुकेश अंबानी ने गुगल, फेसबुक, केकेआर एंड कंपनी और सिल्वर लेक कंपनी को स्टॉक्स बेचकर 27 अरब डॉलर जुटाए हैं।

ग्रीन एनर्जी सेक्टर में उतरे

ग्रीन एनर्जी सेक्टर में उतरे

इस साल जून में मुकेश अंबानी की कंपनी ने बेहद महत्वाकांक्षी ग्रीन एनर्जी सेक्टर में अपना कदम बढ़ाने का फैसला किया और ग्रीन एनर्जी सेक्टर में मुकेश अंबानी ने करीब 10 अरब डॉलर निवेश करने की बात कही थी। पिछले महीने उन्होंने कहा था कि, उनकी कंपनी अब सस्ता माने जाने वाले हाइड्रोजन का प्रोडक्शन काफी आक्रामक तरीके से शुरू करेगी। आपको बता दें कि ये योजना भारत सरकार की बेहद महत्वाकांक्षी योजना है, जिसका उद्येश्य प्रदूषण को कम करते हुए जलवायु परिवर्तन को रोकना है। पीएम मोदी चाहते हैं कि स्वच्छ ईंधन के लिए भारत पूरी दुनिया के लिए ग्लोबल उत्पादक बने और मुकेश अंबानी ने इस प्रोजेक्ट में तेजी से विस्तार लाने की बात कही है। भारत अभी पूरी दुनिया में तेल खरीदने वाला तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है और भारत सरकार की कोशिश है कि भारत ग्रीन एनर्जी सेक्टर में आत्मनिर्भर बने।

ऊर्जा सेक्टर में निवेश की योजना

ऊर्जा सेक्टर में निवेश की योजना

मिंट अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, तेल और रसायन व्यापार अब मुकेश अंबानी का एक अलग कारोबार बन चुका है और अब सऊदी अरब की तेल कंपनी के साथ निवेश करने के लिए बातचीत चल रही है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी पूरी दुनिया के उन चंद अरबपतियों में शामिल हैं, जिनकी संपत्ति में काफी तेजी से इजाफा हुआ है। उनकी कंपनियों ने इस साल एशियन स्टॉक एक्सचेंज में काफी शानदार प्रदर्शन किया है।

अंडानी की संपत्ति में भी इजाफा

अंडानी की संपत्ति में भी इजाफा

ब्लूमबर्ग इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कोल पॉवर और रिन्यूवल एनर्जी सेक्टर में भारत के बादशाह बन चुके एक और मशहूर कारोबारी गौतम अंडानी की संपत्ति में भी इस साल काफी ज्यादा इजाफा हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि गौतम अडानी की संपत्ति इस साल 39.5 अरब डॉलर बढ़ी है। वहीं, भारत के तीसरे सबसे अमीर कारोबारी अजीम प्रेमजी की संपत्ति में इस साल 12.8 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

एलन मस्क-जेफ बेजोस की संपत्ति

एलन मस्क-जेफ बेजोस की संपत्ति

वहीं, आपको बता दें कि एलन मस्क अभी भी पूरी दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी बने हुए हैं, जबकि जेफ बेजोस दूसरे सबसे अमीर कारोबारी हैं। ब्लूमबर्ग इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क की संपत्ति बढ़कर 222 अरब डॉलर हो चुकी है, जबकि जेफ बेजोस की संपत्ति इस वक्त 191 अरब डॉलर है। वहीं, 156 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे नंबर पर बर्नर्ड अर्नल्ट हैं, जबकि 128 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ बिल गेट्स चौथे नंबर पर हैं।

भारत-पाकिस्तान में लड़ाई करवाकर अरुणाचल प्रदेश पर कब्जा करेगा चीन? जानिए ड्रैगन का मिशन-2040भारत-पाकिस्तान में लड़ाई करवाकर अरुणाचल प्रदेश पर कब्जा करेगा चीन? जानिए ड्रैगन का मिशन-2040

Comments
English summary
Reliance Industries Chairman Mukesh Ambani has joined the rare club of Elon Musk and Jeff Bezos with a net worth of $100 billion.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X